विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 29, 2023

Fasting Tips: व्रत के दौरान क्यों खाने चाहिए सामक राइस? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इन चावल को डाइट में शामिल करने का कारण, जानिए

Navratri 2023: नवरात्रि के फास्ट के दौरान क्या खाना चाहिए क्या आप भी ऐसे ही सवालों से घिरे हैं? सामक चावल एक अच्छा विकल्प है. यहां जानिए आपको क्यों सामक राइस का सेवन करना चाहिए.

Read Time: 3 mins
Fasting Tips: व्रत के दौरान क्यों खाने चाहिए सामक राइस? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इन चावल को डाइट में शामिल करने का कारण, जानिए
Samak Rice Benefits: डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए उपवास करते समय पर्याप्त पानी पिएं.

Samak Rice Benefits: नवरात्रि का त्योहार चल रहा है. जब व्रत में खाने की बात आती है, तो त्योहार में कुछ चीजों से परहेज किया जाता है, जिनमें आटा, तेल और नियमित अनाज शामिल है. इसके साथ नवरात्रि सात्विक आहार अपनाने और अनहेल्दी फूड्स से परहेज करने का का अवसर प्रदान करती है. त्योहार के दौरान खाए जाने वाले कई फूड्स में सामक चावल है. इसका उपयोग खीर और चीला से लेकर पराठे तक कई फास्ट रेसिपी को बनाने के लिए किया जाता है. टूटे चावल की तरह स्वाद वाले सामक के चावल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

इस विटामिन की वजह से झड़ने लगते हैं बाल, जानें कैसे करना है इसका उपचार, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के मुताबिक, सामक के चावल में फाइटिक एसिड कम होता है, जो पौधों में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एक एंटी-न्यूट्रिएंट है. फाइटिक एसिड शरीर में मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों के अवशोषण में बाधा डालता है. इसलिए सामक के चावल खाने से आपको फल या अन्य पौष्टिक चीजें खाने के फायदे मिल सकते हैं.

पोषण विशेषज्ञ बताती हैं कि सामक राइस डाइट फाइबर से भरी होती है और इसमें पर्याप्त मात्रा में घुलनशील और अघुलनशील अंश होते हैं.

अगर आप इस नवरात्रि में पहली बार व्रत रख रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. नीचे दिए गए टिप्स को आप नवरात्रि के व्रत के दौरान  फॉलो कर सकते हैं.

च्युइंग गम निगलने पर क्या वाकई आंतें हो जाती हैं ब्लॉक, जानिए ऐसा करने के गंभीर नुकसान

इसे रिअल बनाए रखें:

चीजों को धीरे-धीरे लेने की सलाह दी जाती है ताकि आपके शरीर को रूटीन में बदलाव के साथ तालमेल बिठाने का समय मिल सके. अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो निर्जला व्रत जैसे उपवास के अधिक कठोर रूपों से बचना चाहिए, जिसमें लोग पानी नहीं पीते हैं.

कंट्रोल में रहें

जब नवरात्रि व्रत के दौरान कुछ प्रकार के फूड्स का सेवन नहीं किया जाता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन फूड्स को ज्यादा मात्रा में खाएंगे जिनकी अनुमति होती है. इसलिए संयम से खाएं.

PCOD है तो अपनी लाइफस्टाइल में आज ही करें ये 4 बदलाव, महिलाएं दें ध्यान वर्ना बिगड़ सकती है बात

हेल्दी ऑप्शन अपनाएं

नवरात्रि के दौरान डाइट में मखाना, कई प्रकार की सब्जियां और बाजरा जैसे हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए. ये न केवल आपको फिट रखेंगे बल्कि लंबे समय तक पेट को भी भरा हुआ रखेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 6 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं हैं तुलसी के बीज, जानें किसे करना चाहिए सब्जा बीज का सेवन
Fasting Tips: व्रत के दौरान क्यों खाने चाहिए सामक राइस? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इन चावल को डाइट में शामिल करने का कारण, जानिए
गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
Next Article
गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;