विज्ञापन

पुरुष अपनी यौवन अवस्था में करते हैं ये बड़ी गलतियां, डॉक्टर ने बताया कैसे बचें

Sexual Life Mistakes: महिला हो या पुरुष यौन जीवन की 4 गलतियां उनके जीवन के दूसरे क्षेत्रों पर भी बुरा असर डालता है. इसलिए सही समय पर सेक्स एजुकेशन की जरूरत को लेकर लंबे समय से जागरूकता फैलाने की कोशिश की जा रही है.

पुरुष अपनी यौवन अवस्था में करते हैं ये बड़ी गलतियां, डॉक्टर ने बताया कैसे बचें
यौन जीवन में भूल कर न करें ये गलतियां.

Sex Education: दुनिया को कामसूत्र का पाठ पढ़ाने वाले देश में आज भी सेक्स (Sex) खुलकर बात करना असहज करने वाला काम माना जाता है. इस वजह से सेक्सुअल लाइफ की कई जटिलताएं सामने भी आती हैं. महिला हो या पुरुष यौन जीवन की 4 गलतियां उनके जीवन के दूसरे क्षेत्रों पर भी बुरा असर डालता है. इसलिए सही समय पर सेक्स एजुकेशन की जरूरत को लेकर लंबे समय से जागरूकता फैलाने की कोशिश की जा रही है. हालांकि, बचपन में या सही समय पर सेक्स एजुकेशन न ले पाए हों तो फौरन इसके बारे में प्रमाणिक जानकारी लेने की जरूरत है.

आमतौर पर पुरुषों की यौन जीवन की गलतियों और उनसे बचने के बारे में सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर निधि झा ने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान सटीक जानकारियां दी हैं. उन्होंने हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए सेक्स एजुकेशन की सख्त जरूरत पर जोर देते हुए बताया कि पुरुषों की यौन जीवन की गलतियों का असर उनके रोजाना के कामकाज तक पर होने लगता है. आइए, जानते हैं कि यौन जीवन की 4 गलतियां क्या हैं, जो पुरुष  करते हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है.

यौन जीवन की 3 गलतियां (4 Sexual Life Mistakes)

अब ब्रेस्ट कैंसर का आसानी से लगेगा पता, नए शोध में हुआ है खुलासा जानिए क्या है ये तकनीक

1. सेफ सेक्स की जानकारी नहीं होना यौन जीवन की बड़ी गलती

मशहूर ऑब्स्टट्रिशन और गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर निधि झा ने कहा कि सेफ सेक्स की जानकारी नहीं होना यौन जीवन में की जाने वाली सबसे पहली और बड़ी गलती है. हालांकि, सेफ सेक्स की कोई तय परिभाषा नहीं है, लेकिन इसका साफ मतलब है कि सेक्स में शामिल दोनों पार्टनर को कोई सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज (एसटीडी) नहीं होना चाहिए. सेफ सेक्स एजुकेशन की सीख है कि एक-दूसरे के सिंगल पार्टनर होने चाहिए.

2. सेफ सेक्सुअल लाइफ का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है मोनोगैमी

डॉक्टर निधि झा ने कहा कि मोनोगैमी सेफ सेक्सुअल लाइफ का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है. इसका ध्यान रखने से एसटीडी से काफी हद तक बचा जा सकता है. उन्होंने कहा कि बिना डॉक्टरी सलाह के सेक्सुअल पावर बढ़ाने की कोई दवाई ले लेना पुरुषों की यौन जीवन की तीसरी बड़ी गलती है. क्योंकि अलग-अलग दवाइयों का असर भी अलग-अलग होता है. इसलिए एलोपैथी हो या आयुर्वेदिक दवाई, डॉक्टर की निगरानी या सलाह में ही लेनी चाहिए.

3. हाइजीन और सेफ्टी प्रिकॉशन का ध्यान नहीं रखना बड़ी गलती

डॉक्टर झा ने हाइजीन और सेफ्टी प्रिकॉशन का ध्यान नहीं रखने को यौन जीवन की चौथी बड़ी गलती बताया है. इसके चलते दोनों पार्टनर्स को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. उन्होंने कहा कि एसटीडी से बचने और अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए कंडोम और कंट्रासेप्टिव्स जैसे सुरक्षा के उपाय जरूर अपनाने चाहिए. इसके अलावा अपने यौन अंगों समेत पूरे शरीर की सेहत और साफ-सफाई का ध्यान जरूर रखना चाहिए.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
विकास सेठी की 48 साल की उम्र में हुई हार्ट अटैक से मौत, जानिए अचानक क्यों आता है Heart Attack
पुरुष अपनी यौवन अवस्था में करते हैं ये बड़ी गलतियां, डॉक्टर ने बताया कैसे बचें
पुरुषों के लिए कितनी सेफ है वियाग्रा, बिना डॉक्टरी सलाह के लेना कितना खतरनाक? जानिए किन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये दवा
Next Article
पुरुषों के लिए कितनी सेफ है वियाग्रा, बिना डॉक्टरी सलाह के लेना कितना खतरनाक? जानिए किन लोगों को नहीं खानी चाहिए ये दवा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com