Dengue जानलेवा कब होता है? कैसे पहचानें कि अब हालात बहुत ज्यादा बिगड़ने लगे हैं, ये हैं चेतावनी के संकेत

When Is Dengue Fatal?: गंभीर डेंगू का कोई ज्ञात इलाज नहीं है. डेंगू बुखार के गंभीर रूप से पीड़ित व्यक्ति को गहन देखभाल इकाई - इटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में इलाज की जरूरत हो सकती है. उपचार में ब्लड और प्लेटलेट ट्रांसफ्यूजन, इंटरावेनस फ्लूड और ऑक्सीजन थेरेपी शामिल हो सकते हैं.

Dengue जानलेवा कब होता है? कैसे पहचानें कि अब हालात बहुत ज्यादा बिगड़ने लगे हैं, ये हैं चेतावनी के संकेत

Dengue: गंभीर डेंगू का कोई ज्ञात इलाज नहीं है और उपचार की सफलता शीघ्र जांच शुरू करने में है

डेंगू फ्लैविविरिडे परिवार के एक वायरस के कारण होता है और वायरस के चार अलग-अलग, लेकिन निकट से संबंधित सीरोटाइप हैं जो डेंगू (DENV-1, DENV-2, DENV-3 और DENV-4) का कारण बनते हैं. माना जाता है कि संक्रमण से उबरने से उस सीरोटाइप के खिलाफ आजीवन इम्यूनिटी प्रदान की जाती है. हालांकि, ठीक होने के बाद अन्य सीरोटाइप के लिए क्रॉस-इम्यूनिटी केवल आंशिक और अस्थायी है. बाद में अन्य सीरोटाइप द्वारा संक्रमण (द्वितीयक संक्रमण) गंभीर डेंगू के विकास के जोखिम को बढ़ाता है.

बीमारी शुरू होने के लगभग 3-7 दिनों के बाद सामान्य रूप से एक मरीज प्रवेश करता है जिसे क्रिटिकल फेज कहा जाता है. यह वह समय है जब रोगी में बुखार गिर रहा होता है (38 डिग्री सेल्सियस/100 डिग्री फारेनहाइट से नीचे), वह गंभीर डेंगू से जुड़े चेतावनी संकेत प्रकट कर सकता है. प्लाज्मा लीक होने, तरल पदार्थ जमा होने, सांस लेने में तकलीफ, गंभीर रक्तस्राव या अंग खराब होने के कारण गंभीर डेंगू एक संभावित घातक जटिलता है. वार्निंग साइन में गंभीर पेट दर्द, लगातार उल्टी, तेजी से सांस लेना, मसूड़ों से खून आना, थकान, बेचैनी, उल्टी में खून आना है.

अगर रोगी गंभीर चरण के दौरान इन लक्षणों को प्रकट करते हैं, तो अगले 24-48 घंटों के लिए नजदीकी ऑब्जर्वेशन जरूरी है ताकि जटिलताओं और मृत्यु के जोखिम से बचने के लिए उचित चिकित्सा देखभाल प्रदान की जा सके.

कई कॉमरेडिडिटी (चिकित्सा स्थितियों) वाले बुजुर्ग रोगियों में गंभीर डेंगू विकसित होने की संभावना अधिक होती है.

गंभीर डेंगू का कोई ज्ञात इलाज नहीं है. डेंगू बुखार के इस रूप से पीड़ित व्यक्ति को गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) में इलाज की जरूरत हो सकती है. उपचार लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करेगा और इसमें निम्नलिखित शामिल हैं: 

रक्त और प्लेटलेट ट्रांसफ्यूजन, हाइड्रेशन के लिए इंटरावेनस फ्लूड, ऑक्सीजन लेवल कम होने पर ऑक्सीजन थेरेपी. शीघ्र उपचार और देखभाल से रोगी गंभीर डेंगू से भी ठीक हो सकता है. हालांकि, अगर उपचार में देरी होती है और रोगी को सदमा या मल्टी-ऑर्गन विफलता का विकास होता है, तो मृत्यु दर बढ़ जाती है.

इस साल का डेंगू संक्रमण का प्रकोप भयानक रहा है, और संक्रमण के गंभीर और हाई हॉस्पिटल अस्पताल में भर्ती होने की कई रिपोर्टें आई हैं, जिसमें एक नया, DENV-2 संस्करण प्रचलन में है. अब, जबकि डेंगू, जो फ्लू या सीओवीआईडी ​​​​जैसे संक्रमणों के लिए आम तौर पर बहुत सारे अतिव्यापी लक्षण पेश कर सकता है, यह भी एक संक्रमण है जिसे हल्के ढंग से इलाज नहीं किया जाना चाहिए और अगर सही उपचार का पालन नहीं किया जाता है, तो जटिलताएं प्रकट हो सकती हैं. DENV-2 स्ट्रेन के साथ, जो पहले डेंगू से जूझ चुके हैं, और/या पहले से मौजूद बीमारियों से पीड़ित हैं, उनके लिए यह जरूरी है कि कोई सावधान रहे और किसी भी बिगड़ते लक्षणों को जल्द से जल्द पहचाना जाए.

अगर आप जानते हैं कि आपको डेंगू है, तो बीमारी के पहले हफ्ते के दौरान मच्छरों के काटने से बचें. इस समय के दौरान वायरस रक्त में फैल सकता है और इसलिए आप वायरस को नए असंक्रमित मच्छरों तक पहुंचा सकते हैं, जो बदले में अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं.

मानव निवास के लिए मच्छर वेक्टर प्रजनन स्थलों की निकटता डेंगू के साथ-साथ अन्य बीमारियों के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है जो एडीज मच्छर संचारित करते हैं. वर्तमान में, डेंगू वायरस के संचरण को नियंत्रित करने या रोकने का मुख्य तरीका मच्छर वाहकों का मुकाबला करना है.

जैसा कि डेंगवैक्सिया वैक्सीन (सितंबर 2018) पर डब्ल्यूएचओ के स्थिति पत्र में वर्णित है, नैदानिक ​​परीक्षणों में जीवित क्षीण डेंगू वैक्सीन सीवाईडी-टीडीवी को उन व्यक्तियों में प्रभावी और सुरक्षित दिखाया गया है, जिन्हें पिछले डेंगू वायरस संक्रमण (सेरोपोसिटिव व्यक्ति) हुआ है. हालांकि, यह उन लोगों में गंभीर डेंगू के बढ़ते जोखिम को वहन करता है जो टीकाकरण के बाद अपने पहले प्राकृतिक डेंगू संक्रमण का अनुभव करते हैं (जो टीकाकरण के समय सेरोनिगेटिव थे).

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

(डॉ रोमेल टिक्कू, वरिष्ठ सलाहकार, आंतरिक चिकित्सा, मैक्स अस्पताल)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.