Green Tea पीने का सबसे बेस्ट टाइम और बेहतरीन तरीका क्या है? यहां जानें

Best Time To Drink Green Tea: अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करने की सही मात्रा और सबसे अच्छा समय यहां दिया गया है, लेकिन उससे पहले आइए समझते हैं कि ग्रीन टी कैसे बनती है.

Green Tea पीने का सबसे बेस्ट टाइम और बेहतरीन तरीका क्या है? यहां जानें

Green Tea का सेवन सही मात्रा में करना जरूरी है

खास बातें

  • ग्रीन टी सभी वेट लॉस प्लान का एक अभिन्न अंग है.
  • Green Tea Benefits: यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है.
  • ये हेल्दी रखती है और कई बीमारियों के जोखिम को कम करती है.

Best Way To Drink Green Tea: ग्रीन टी सभी वेट लॉस प्लान का एक अभिन्न अंग है. यह अनॉक्सिडाइज्ड पत्तियों का उपयोग करके बनाई जाने वाली सबसे कम संसाधित चाय में से एक है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो हमें हेल्दी रखती है और कई बीमारियों के जोखिम को कम करती है. जहां कुछ लोग एक कप पीना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग एक दिन में पांच या इससे भी अधिक कप ग्रीन टी पी सकते हैं, लेकिन आदर्श मात्रा क्या है जिसका सेवन किया जा सकता है? एक दिन कितने कप ग्रीन टी पीनी चाहिए? अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करने की सही मात्रा और सबसे अच्छा समय यहां दिया गया है, लेकिन उससे पहले आइए समझते हैं कि ग्रीन टी कैसे बनती है.

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ग्रीन टी कैसे बनती है? | How Is Green Tea Made?

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन लिटरेचर रिव्यू के अनुसार, ग्रीन टी का उत्पादन करने के लिए ताजी कटी हुई पत्तियों को किण्वन को रोकने के लिए तुरंत स्टीम किया जाता है, जिससे एक सूखा और स्थिर प्रोडक्ट मिलता है. भाप पत्तियों में रंग वर्णक को तोड़ने के लिए जिम्मेदार एंजाइमों को कर देती है और रोलिंग और सुखाने की प्रक्रिया के दौरान चाय को अपना रंग बनाए रखने की अनुमति देता है.

सेहत के लिए कितनी ग्रीन टी बहुत ज्यादा है? | How Much Green Tea Is Too Much For Health?

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरी हुई है और इसमें कैफीन होता है. दिन में तीन कप से अधिक का सेवन करने से आपको रात में नींद से जूझना पड़ सकता है. यह प्रकृति में मूत्रवर्धक है और आपके सिस्टम से आवश्यक तत्वों को बाहर निकाल सकता है.

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ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय | Best Time To Drink Green Tea

ग्रीन टी के लाभों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा समय दिन के समय या शाम के नाश्ते के साथ लेना है. इसका सेवन खाली पेट न करें. आप इसका सेवन भोजन से दो घंटे पहले और भोजन के दो घंटे बाद कर सकते हैं. भोजन के बीच में ग्रीन टी पीने से पोषक तत्वों का सेवन कम हो जाएगा और आपके भोजन से आयरन और खनिजों का अवशोषण बाधित हो जाएगा. इसलिए दिन में एक-दो कप पीने की सलाह दी जाती है.

ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Green Tea

ग्रीन टी का सेवन फेफड़ों, कोलन, मुंह के अन्नप्रणाली, पेट, छोटी आंत, किडनी, अग्न्याशय और स्तन ग्रंथियों के कैंसर जैसी कई बीमारियों की रोकथाम से जुड़ा हुआ है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है और इस तरह आपको वजन कम करने में मदद करती है.

ग्रीन टी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन में भी समृद्ध है और वजन घटाने सहित विभिन्न लाभ हैं. इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं और यह हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है. यह सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और इसलिए त्वचा और मेटाबॉलिज्म संबंधी रोगों जैसे स्ट्रोक और दस्त में सुधार करता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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