दूध की जगह सुबह उठकर पिएं इस छिलके की चाय, यूरिक एसिड के लिए है काल, जड़ से खत्म होगा High Uric Acid

How to Control Uric Acid: शरीर में बढ़ा यूरिक एसिड कई तरह की परेशानियों की वजह बन सकता है. जोड़ों में दर्द से लेकर सूजन. आप इसको दूर करने के लिए अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं. जिससे आपको इस समस्या से निजात मिल सकता है.

दूध की जगह सुबह उठकर पिएं इस छिलके की चाय, यूरिक एसिड के लिए है काल, जड़ से खत्म होगा High Uric Acid

Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगी ये चाय.

Uric Acid Kaise Control Kare: यूरिक एसिड हमारे शरीर में पाए जाना वाला एक ऐसा तत्व है जो हर किसी के शरीर में पाया जाता है. लेकिन जब इसकी मात्रा बढ़ती है तो हमें की तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हड्डियों और जोड़ों में दर्द और सूजन भी इसके कारण होती है. यूरिक एसिड बढ़ने पर खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर समय रहते इसका इलाज न किया गया तो ये बड़ी परेशानी की वजह बन सकती है. बता दें कि  प्रोटीन का वेस्ट प्रोडड्ट ही प्यूरिन है. शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर हड्डियों के बीच प्यूरिन जमा हो जाता है और पथरी की वजह बनने लगता है. यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से  हड्डियों में तेज दर्द, सूजन, गाउट जैसी समस्या हो सकती है. शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में केले के छिलकों (Banana Peel Tea for Uric Acid) से बनी चाय आपकी मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें: दुबलेपन को दूर करने के लिए आटे में ये सफेद चीज मिलाकर बनाएं रोटी, तेजी से बढ़ेगा वजन, भर जाएगा शरीर

यूरिक एसिड बढ़ने पर दिखते हैं ये लक्षण 

  • जॉइंट्स में दर्द और सूजन
  • जोड़ों को छूने पर उनमें गर्माहट महसूस होना
  • जॉइंट्स के पास की स्किन के रंग में बदलाव
  • कमर में दर्द रहना
  • यूरिन से ब्लड या ज्यादा स्मेल आना
  • जी मचलना और उल्टी आना

केले के छिलके में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

केले के छिलके में फ्लेवोनॉयड पाया जाता है जो यूरिक एसिड को रेक्टिफाई करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है. जो ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

कैसे बनाएं केले के छिलके की चाय 

केले की छिलके की चाय बनाने के लिए सबसे पहले केले के छिलकों को साफ कर लें. दो कप पानी उबालें और उसमें छिलके डालकर 10-15 मिनट तक उबलनें दें. इसके बाद इसे छानकर अलग कर लें और पानी में दो चुटकी दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद डालें. आपकी चाय बनकर तैयार है.

What Is Arthritis क्या होता है आर्थराइटिस या गठ‍िया, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)