किडनी को डैमेज होने से बचाने के लिए White Salt कर दें बंद, जानें Healthy Kidney के लिए कौन सा नमक खाना चाहिए

Healthy Kidney Diet: जब आप बहुत अधिक सोडियम का सेवन करते हैं तो आपके खून की मात्रा और ब्लड प्रेशर दोनों बढ़ जाते हैं. हाई सॉल्ट के सेवन के कारण लगातार हाई ब्लड प्रेशर से हृदय रोग और स्ट्रोक सहित किडनी की गंभीर बीमारियों के विकसित होने की संभावना बढ़ सकती है.

किडनी को डैमेज होने से बचाने के लिए White Salt कर दें बंद, जानें Healthy Kidney के लिए कौन सा नमक खाना चाहिए

Healthy Kidney Diet: हाई ब्लड प्रेशर किडनी रोगियों के लिए हानिकारक होता है.

खास बातें

  • नमक का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है..
  • जो किडनी रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • सेंधा नमक में आयरन, जिंक, मैंगनीज, तांबा जैसे खनिज होते हैं.

Salt For Kidney Patients: माना जाता है कि सेंधा नमक किडनी की बीमारी से पीड़ित रोगियों के लिए सबसे उपयुक्त है. अगर आपको किडनी की बीमारी है, तो आपको अपने नमक के सेवन पर ध्यान देना होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत अधिक नमक का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, जो किडनी रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप अपने भोजन में एक चुटकी नमक के लिए तरसते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है कि आप सेंधा नमक (Rock Salt) का इस्तेमाल कर सकते हैं. कहा जाता है कि इसमें सोडियम की मात्रा कुछ कम होती है. सेंधा नमक आयरन, जिंक, मैंगनीज, तांबा और निकल सहित कुछ आवश्यक खनिजों के अंश प्रदान करता है.

ये 4 दवाइयां ले रहे हैं तो न खाएं लहसुन, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए ये तामसिक फूड

किडनी रोगियों के लिए डाइट एडवाइज | Diet Advice For Kidney Patients

किडनी की बीमारी वाले मरीजों को अपने खून में गंदगी की मात्रा को कम करने के लिए हेल्दी किडनी डाइट को फॉलो करना चाहिए. जब किडनी के कार्य से समझौता किया जाता है, तो किडनी गंदगी को ठीक से फिल्टर या हटा नहीं पाती हैं. अगर अपशिष्ट ब्लड फ्लो में छोड़ दिया जाता है, तो यह रोगी के इलेक्ट्रोलाइट लेवल पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. किडनी डाइट फॉलो करने से किडनी के कार्य को बढ़ावा देने और किडनी फेलियर को धीमा करने में भी मदद मिल सकती है.

सोडियम किडनी को कैसे नुकसान पहुंचाता है? | How Does Sodium Harm The Kidneys?

सोडियम नमक का घटक है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. लो सोडियम वाली डाइट से चिपके रहना किडनी की रक्षा करने में अविश्वसनीय रूप से सहायक होता है. हाई ब्लड प्रेशर किडनी की समस्याओं का दूसरा सबसे बड़ा कारण माना जाता है.

घुटनों में दर्द को और बढ़ा देते हैं ये वर्कआउट, जानें पैरों के लिए सबसे खराब और अच्छी एक्सरसाइज

हाई सोडियम वाले फूड्स (High sodium foods)

मूवी-थिएटर पॉपकॉर्न और फ्रेंच फ्राइज के अलावा, रेडीमेड सॉस, सब्जियों के रस और प्यूरी, डिब्बाबंद सूप और प्रोसेस्ड चीज से दूर रहने की कोशिश करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.