गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये मौसमी फल और सब्जियां, जानिए इनके स्वास्थ्य लाभ

seasonal food: मौसमी फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. कारण कि इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपको मौसमी कई बीमारियों से बचाते हैं.

गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये मौसमी फल और सब्जियां, जानिए इनके स्वास्थ्य लाभ

गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये मौसमी फल और सब्जियां, जानिए इनके स्वास्थ्य लाभ

नई दिल्ली:

seasonal food: मौसमी फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. मौसमी खाद्य पदार्थ में वे फल और सब्जियां शामिल हैं जो मौसम के अनुकूल फलते या उगते हैं. ये फल और सब्जियां न सिर्फ मीठे और टेस्टी होते हैं बल्कि इनमें पोषक तत्वों की प्रचुरता भी होती है. ये पर्यावरण के अनुकूल होते हैं इसी वजह से इनसे मौसमी बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है, इम्युनिटी बढ़ती है. मौसमी फल और सब्जियां खाना कई कारणों से बेहतर होता है. 

डाइट और एक्सरसाएज को रूटीन फॉलो करने के बाद भी नहीं हो रहा मोटापा कम, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती!

स्वास्थ्य के लिए अच्छा

मौसमी फल और सब्जियों को पकने के बाद तोड़ा जाता है, जिसका अर्थ है कि वे मौसम से बाहर उगाए जाने वाले फलों की तुलना में अधिक स्वास्थ्य लाभ वाले होते हैं. जब खाद्य पदार्थ बिना मौसम के उगाए जाते हैं, तो उन्हें अक्सर लंबी दूरी तक ले जाना पड़ता है, जिससे पोषक तत्वों की हानि होती है. इसके अतिरिक्त, मौसम से बाहर उगाए जाने वाले खाद्य पदार्थ अक्सर कृत्रिम वातावरण में उगाए जाते हैं या उन्हें बढ़ने में मदद करने के लिए रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है, जो फलों को पोषक तत्वों को कम करता है. 

बेस्वाद

जिन फलों का सीजन नहीं होता है, वे न मीठे होते है ना ही उन्हें कोई पोषक तत्व होते हैं. ऐसे फलों को खाने का कोई फायदा भी नहीं होता है. वहीं सीजन फल बहुत मीठे होते हैं. मौसमी फल खाकर आप इसके स्वाद का आनंद ले सकते हैं. उदाहरण के लिए, गर्मियों में, आप मीठे, रसीले आड़ू का आनंद ले सकते हैं जो स्वाद से भरपूर होते हैं. वहीं सेब का आनंद सर्दियों में लिया जा सकता है. मौसमी फलों को आप बिना किसी रसायन के प्राकृतिक स्वाद का आनंद ले सकते हैं.

Summer Diet: गर्मियों में कौन सा ड्राई फूट्स खाना चाहिए और कौन सा नहीं, आप भी हैं कंफ्यूज, तो जानिए इसका जवाब

पर्यावरण के अनुकूल

मौसमी खाना पर्यावरण के लिए भी बेहतर होता है. मौसम से बाहर उगाए जाने वाले खाद्य पदार्थ अक्सर कृत्रिम वातावरण में उगाए जाते हैं, जो प्रकृति पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. मौसमी खाद्य पदार्थ खाने से आप अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम कर सकते हैं और पर्यावरण की रक्षा में मदद कर सकते हैं.

कम खर्चीला 

मौसमी उत्पाद अक्सर गैर-मौसमी उत्पादों की तुलना में सस्ते होते हैं, क्योंकि इसके लिए महंगे परिवहन या भंडारण की आवश्यकता नहीं होती है. इसके अतिरिक्त, जब उत्पादन मौसम में होता है, तो अक्सर इसकी प्रचुरता होती है, जिससे कीमतें कम हो जाती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com