National Pollution Control Day 2021: जानें क्यों मनाते हैं नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे, क्या है इसका महत्व

National Pollution Control Day: आप सबको याद होगा कि भोपाल में गैस त्रासदी हुई थी जिसके कारण हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. भोपाल के यूनियन कार्बाइड प्लांट से मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का रिसाव हुआ था. उन लोगों को याद करने के लिए हर साल देश भर में ये दिन मनाया जाता है.

National Pollution Control Day 2021: जानें क्यों मनाते हैं नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे, क्या है इसका महत्व

2 दिसंबर को हर साल नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे मनाया जाता है.

खास बातें

  • 2 दिसंबर को हर साल नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे मनाया जाता है.
  • एयर पॉल्यूशन के दुष्प्रभावों को समझने के लिए यह दिन काफी अहम है.
  • जानते हैं नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे के महत्व और थीम के बारे में.

National Pollution Control Day: 2 दिसंबर को हर साल नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे मनाया जाता है. लगातार जिस तरह से प्रदूषण बढ़ रहा है उसके प्रभावों को लेकर लोगों को अवेयर करने के लिए ये दिन मनाया जाता है. आप सबको याद होगा कि भोपाल में गैस त्रासदी हुई थी जिसके कारण हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. भोपाल के यूनियन कार्बाइड प्लांट से मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का रिसाव हुआ था. उन लोगों को सम्मान देने और उन्हें याद करने के लिए हर साल देश भर में ये दिन मनाया जाता है. नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे का मुख्य उद्देश्य इंडस्ट्रियल डिजास्टर मैनेजमेंट और उसके नियंत्रण के लिए जागरूकता फैलाना है.

 

नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे का महत्व

एयर पॉल्यूशन के दुष्प्रभावों को समझने के लिए नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे काफी अहम दिन है. नेशनल हेल्थ पोर्टल के अनुसार हर साल 7 मिलियन लोग वायु प्रदूषण के कारण अपनी जान गंवाते हैं. हालात इतने खराब हैं कि इंटरनेशनल लेवल पर हर 10 में से 9 लोगों तक शुद्ध हवा नहीं पहुंच पाती. हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व हमारे दिल, दिमाग और फेफड़ों पर बुरा असर डाल रहे हैं .भोपाल गैस त्रासदी दुनिया की सबसे बड़ी औद्योगिक त्रासदी है. ऐसी घटना दोबारा ना दोहराई जाए इसलिए राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जा सके.

l1lbeu6g

नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे थीम 2021

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021 की थीम लोगों को उन चीजों से अवगत कराना है जो हम प्रदूषण को रोकने और दुनिया के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हम कर सकते हैं. प्रदूषण उन चीजों में से एक है जो इस धरती को दिन-ब-दिन गंदा बना रही है. हमारा कर्तव्य है कि हम हरित मार्ग को अमल में लाएं जिससे लोग आसानी से प्रदूषण को नियंत्रित कर सकें. इस दिन उन लोगों को भी याद रखना जरूरी है जो प्रदूषण आपदाओं के कारण अपनी जान गवां चुके हैं.

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com