Myths About Height Growth: लंबाई बढ़ाने की चाह रखने वालों को जरूर जान लेने चाहिए हाइट बढ़ाने से जुड़े कुछ मिथ्स

Myths About Increasing Height: अगर आप अपनी लंबाई बढ़ाने के इच्छुक हैं तो हो सकता है आप हाइट बढ़ाने से जुड़े कुछ पौराणिक मिथ्स के फेर में हों. यहां आज लंबाई बढ़ाने से जुड़े कुछ मिथ्स का भंडाफोड़ किया गया है.

Myths About Height Growth: लंबाई बढ़ाने की चाह रखने वालों को जरूर जान लेने चाहिए हाइट बढ़ाने से जुड़े कुछ मिथ्स

Myths Related To Height: हाइट बढ़ाने से जुड़ा विषय कई लोकप्रिय धारणाओं से घिरा हुआ है

खास बातें

  • हाइट बढ़ाने का विषय कई लोकप्रिय धारणाओं से घिरा हुआ है.
  • कई लोगों का सवाल होता है कि हाइट कैसे बढ़ाएं?
  • यहां उन मिथकों भंडाफोड़ किया गया है जो लंबाई बढ़ाने से जुड़े हैं.

Myths Related To Increase Height: जीवन में किसी समय हम सभी टॉनिक, उपचार, जंपिंग रस्सियों और ऐसी अन्य चीजों को आजमाते हैं ताकि हमारी हाइट बढ़ सके. हम वास्तव में नहीं जानते हैं कि क्या ये चीजें आपके लिए काम करती हैं या नहीं क्योंकि अगर हमारी हाइट बढ़ती है तो ऐसे लोग भी होंगे जो आपको बेकार की चीजें बताएंगे जो लंबाई वृद्धि को बढ़ावा दे सकते हैं. अगर कहा जाए कि उन दावों और उपायों में से आधे से अधिक काम नहीं करते हैं, तो गलत नहीं होगा. कई लोगों का सवाल होता है कि हाइट कैसे बढ़ाएं? या लंबाई बढ़ाने के कारगर तरीके क्या हैं? वास्तव में, यह पूरा विषय इतने लोकप्रिय धारणाओं से घिरा हुआ है जो बिल्कुल निराधार और वैज्ञानिक रूप से गलत हैं. यही कारण है कि हम यहां उन मिथ्स का भंडाफोड़ कर रहे हैं और आपके सामने वास्तविक तथ्यों का खुलासा कर रहे हैं.

हाइट बढ़ाने के बारे में ये बातें नहीं हैं सच | These Things Are Not True About Increasing Height

मिथ्स 1: ऊंचाई आपके जीन पर निर्भर करती है

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि आपके जीन आपकी ऊंचाई निर्धारित करते हैं और अगर आपके माता-पिता लंबे हैं, तो ही आप भी लंबे होंगे. यह सच है कि जीन आपकी ऊंचाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं लेकिन यह मानते हुए कि यह आपकी ऊंचाई को प्रभावित करने वाला एकमात्र कारक है, गलत है. जीन के अलावा, एक हेल्दी लाइफस्टाइल, बैलेंस डाइट, उचित व्यायाम, सही मुद्रा, हार्मोनल संतुलन, अच्छी नींद जैसी अन्य चीजें हैं जो आपकी ऊंचाई को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण कारक हैं.

मिथ्स 2: आपकी हाइट यौवन के बाद बढ़ना बंद हो जाती है

यह शायद सबसे आम मिथक है जो सभी ने सुना है. खैर, यह फिर से एक बिल्कुल निराधार धारणा है. तथ्य यह है कि युवावस्था आपकी वृद्धि को रोकती नहीं है, वृद्धि हार्मोन की घटती दर करती है. अगर आपके पास यौवन के बाद भी वृद्धि हार्मोन (अपने हार्मोन को स्थिर करने का तरीका) का पर्याप्त उत्पादन होता है, तो आप लंबे हो जाएंगे. मासिक धर्म के बाद भी लड़कियां लंबी हो सकती हैं.

height genericMyths Related To Increase Height: मासिक धर्म के बाद भी लड़कियां लंबी हो सकती हैं.

मिथ्स 3: वजन उठाना आपकी हाइट को बाधित कर सकता है

व्यायाम शरीर और रीढ़ को फैलने और बढ़ने में मदद करते हैं और आपकी लंबाई को प्रभावित नहीं करते हैं. हालांकि, कंधे प्रेस और स्क्वाट्स, और इस तरह के अन्य अभ्यासों में रीढ़ की संपीड़न शामिल है. रीढ़ की हड्डी का संपीड़न बदले में एक अवरुद्ध विकास के लिए जिम्मेदार होगा. इसलिए अगर आप अधिक हाइट बढ़ने की आशा कर रहे हैं तो आप उन अभ्यासों में से अधिक कर सकते हैं जिनमें तिल्ली का विस्तार शामिल है और यह आपकी हाइट बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है.

मिथक 4: हाइट सर्जरी सेफ है

हाइट सर्जरी में आपकी हड्डियों के बीच लंबे समय तक चलने वाले उपकरण की स्थापना शामिल है ताकि उन्हें लंबे समय तक बढ़ने में मदद मिल सके. एक तो यह सर्जरी सुपर महंगी है, और दूसरा यह सुपर जोखिम से भरी है. कृत्रिम आरोपण हमेशा महान नहीं होते हैं इस तरह की सर्जरी से संवहनी रोग, तंत्रिका संबंधी चोटें, मांसपेशियों में संकुचन, जोड़ों में दर्द, अक्षीय विचलन आदि हो सकते हैं.

मिथक 5: कॉफी आपके विकास में बाधा बन सकती है


मिथक बहुत प्रभावित था क्योंकि कॉफी की खपत कैफीन की मात्रा के कारण आपके नींद के पैटर्न को संभावित रूप से परेशान कर सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.