विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2022

Monkeypox Cases In India: भारत में अब तक 4 लोग संक्रमित, जानें किन लोगों को ज्यादा खतरा, बचाव के तरीके और लक्षण

Monkeypox Symptoms: मंकीपॉक्स का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ रहा है, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने "असामान्य" करार दिया है. इस वायरस ने अब तक 74 देशों में लगभग 17,000 लोगों को प्रभावित किया है.

Read Time: 4 mins
Monkeypox Cases In India: भारत में अब तक 4 लोग संक्रमित, जानें किन लोगों को ज्यादा खतरा, बचाव के तरीके और लक्षण
Monkeypox In India: देश में मंकीपॉक्स का यह चौथा मामला है.
New Delhi:

Monkeypox In India: दिल्ली में भी रविवार को पहला मंकीपॉक्स का मामला दर्ज किया गया. ये भारत में मंकीपॉक्स का चौथा केस था. इससे पहले केरल (Kerala) में तीन मामलों सामने आ चुके हैं. दिल्ली में एक 31 वर्षीय व्यक्ति को मंकीपॉक्स पॉजिटिव पाया गया है, जिसका कोई विदेश यात्रा इतिहास नहीं था. मंकीपॉक्स का प्रकोप (Monkeypox Outbreak) धीरे-धीरे बढ़ रहा है, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने "असामान्य" करार दिया है. इस वायरस ने अब तक 74 देशों में लगभग 17,000 लोगों को प्रभावित किया है. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने अलर्ट करते हुए संक्रमण के प्रसार को "एक वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल" कहा.

"मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को रिप्रेजेंट करता है," डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कहा.

विदेश यात्रा भी नहीं की, फिर भी हो गए पॉजिटिव, जानें मंकीपॉक्स के लक्षण, कैसे फैलता है और इलाज

हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उसके आकलन के अनुसार वैश्विक स्तर पर मंकीपॉक्स फैलने का खतरा मध्यम है, लेकिन यूरोप में जोखिम बहुत अधिक है.

मंकीपॉक्स का प्रकोप (Monkeypox Outbreak)

मंकीपॉक्स, जिसे पहली बार 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में खोजा गया था, जो नौ अफ्रीकी देशों में मनुष्यों में लोकल है, लेकिन इस साल का प्रकोप नॉन-लोकल देशों में इसके प्रसार को दर्शाता है, जिससे संक्रमण के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन में वृद्धि हुई है.

विश्व स्वास्थ्य निकाय द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ डॉ. रोसमंड लुईस ने पहले कहा, "हमने इस तरह का प्रकोप कभी नहीं देखा है. यह वास्तव में खतरनाक है."

Kidney से गंदगी को हटाने के लिए कारगर Detox Drinks, बढ़ जाएगी फिल्टर करने की क्षमता

इंफेक्शन मॉडरेट है या नहीं?

मंकीपॉक्स के शुरुआती लक्षणों में तेज बुखार, सूजी हुई लिम्फ नोड्स और एक फफोले चिकनपॉक्स जैसे दाने शामिल हैं. कुछ मामलों में, रोगियों को मांसपेशियों में दर्द, घाव और ठंड लगना भी हो सकता है. ज्यादातर संक्रमित व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार नहीं होते हैं, जिसके कारण वायरस का मृत्यु अनुपात तीन से छह प्रतिशत होता है. एक मंकीपॉक्स रोगी को ठीक होने में तीन से चार हफ्ते लग सकते हैं.

मंकीपॉक्स से बचाव के लिए उपाय:

डब्ल्यूएचओ ने वायरस के खिलाफ बड़े पैमाने पर टीकाकरण की सिफारिश नहीं की है, लेकिन इस साल मई में संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेचक के टीके लगाना शुरू किया, जिन्हें मंकीपॉक्स के खिलाफ प्रभावी माना जाता है. बढ़ते मामलों की संख्या के बीच यूरोपीय संघ ने चेचक के टीके-इवानेक्स- को मंकीपॉक्स के खिलाफ ऑथराइज करने की सिफारिश की है.

शरीर में नेचुरल इंसुलिन बढ़ाते हैं ये 5 फूड्स, काबू में रखेंगे Blood Sugar Level, बिना देर किए खाना शुरू करें

मंकीपॉक्स के सबसे ज्यादा जोखिम में कौन है?

हाई रिस्क वाले मरीजों में छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं और जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है वे हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि संक्रमित माताओं के नवजात शिशुओं की लगातार निगरानी की जानी चाहिए और बेबी फीडिंग प्रैक्टिस का मूल्यांकन किया जाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीएसआईआर-एनबीआरआई मार्केट में लाया नई सेफ कोल्ड ड्रिंक, कई जड़ी-बूटियों का है मिश्रण
Monkeypox Cases In India: भारत में अब तक 4 लोग संक्रमित, जानें किन लोगों को ज्यादा खतरा, बचाव के तरीके और लक्षण
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Next Article
शाम को एक्सरसाइज करने से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मिलती है मदद : अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;