विज्ञापन

दही में ये चीज मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ में आएगी नेचुरल तेजी, लंबे बाल पाने हैं तो जरूर करें ट्राई

How Increase Hair Growth: दही एक नेचुरल हेयर कंडीशनर है जो बालों को पोषण प्रदान करता है और उनकी ग्रोथ को बढ़ावा देता है. नीचे बताए गए उपायों को अपनाकर आप अपने बालों की ग्रोथ में नेचुरल तेजी ला सकते हैं और लंबे बालों का सपना साकार कर सकते हैं. इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से अपनाएं और कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करें.

दही में ये चीज मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ में आएगी नेचुरल तेजी, लंबे बाल पाने हैं तो जरूर करें ट्राई
Yogurt For Hair Growth: बालों को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए दही फायदेमंद होता है.

Hair Growth Tips: लंबे और घने बाल हर किसी का सपना होते हैं, लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल, तनाव और गलत खान-पान के कारण बालों की ग्रोथ पर असर पड़ सकता है. बालों को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए हम कई घरेलू उपायों का सहारा लेते हैं, जिनमें से दही का उपयोग भी शामिल है. अगर आप बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं तो दही में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर दही में कुछ खास चीजें मिलाकर लगाया जाए, तो बालों की ग्रोथ में नेचुरल तेजी आ सकती है. यहां जानें कौन-कौन सी चीजें दही में मिलाकर लगाने से बालों को लाभ हो सकता है.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए दही में क्या मिलाएं | What To Mix In Curd To Increase Hair Growth

1. दही और शहद

शहद एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है जो बालों को नमी प्रदान करता है. दही में शहद मिलाकर लगाने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और ग्रोथ में तेजी आती है. इसे लगाने के लिए 2 चम्मच दही में 1 चम्मच शहद मिलाएं और इस पेस्ट को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं. 30 मिनट बाद बालों को धो लें.

यह भी पढ़ें: रोज खाली पेट भीगी किशमिश का पानी सेहत के लिए अमृत के समान, इन 7 लोगों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं

2. दही और आंवला पाउडर

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए ज्यादा लाभकारी है. दही में आंवला पाउडर मिलाकर लगाने से बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. 2 चम्मच दही में 1 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाकर 20-25 मिनट तक छोड़ दें. फिर बालों को शैम्पू से धो लें.

Latest and Breaking News on NDTV

3. दही और अंडे का मास्क

अंडा प्रोटीन का एक प्रमुख स्रोत है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. 2 चम्मच दही में 1 अंडे का सफेद भाग मिलाएं और इसे बालों पर लगाएं. इस मास्क को 30 मिनट तक रहने दें और फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें. इस उपाय से बालों में नेचुरल शाइन भी आएगी और बाल मजबूत भी होंगे.

4. दही और मेथी के बीज

मेथी के बीज बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. दही में मेथी के पिसे हुए बीज मिलाकर लगाने से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है और उनकी ग्रोथ में तेजी आती है. 2 चम्मच दही में 1 चम्मच पिसे हुए मेथी के बीज मिलाएं और इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं. 40 मिनट बाद बालों को धो लें.

यह भी पढ़ें: दूध में केसर मिलाकर पीना इन 5 लोगों के लिए किसी रामबाण औषधी से कम नहीं, जानिए क्या होते हैं फायदे

5. दही और एलोवेरा

एलोवेरा बालों की ग्रोथ के लिए एक बेहतरीन नैचुरल उपाय है. दही में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाने से बालों को मॉइस्चर मिलता है और उनकी ग्रोथ में तेजी आती है. 2 चम्मच दही में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और इस मिश्रण को बालों पर लगाएं. 30 मिनट बाद बालों को धो लें.

दही एक नेचुरल हेयर कंडीशनर है जो बालों को पोषण प्रदान करता है और उनकी ग्रोथ को बढ़ावा देता है. नीचे बताए गए उपायों को अपनाकर आप अपने बालों की ग्रोथ में नेचुरल तेजी ला सकते हैं और लंबे बालों का सपना साकार कर सकते हैं. इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से अपनाएं और कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
दही में ये चीज मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ में आएगी नेचुरल तेजी, लंबे बाल पाने हैं तो जरूर करें ट्राई
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com