विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 03, 2020

Lemon Water: नींबू पानी है सबसे सस्ता और नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर, जानें नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान

Lemon Water Benefits: आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी के साथ कर सकते हैं. यह आपको हाइड्रेट करेगा और वजन घटाने (Weight Loss) में भी आपकी मदद कर सकता है. नींबू पानी कहने में तो सामान्य सा लगता है लेकिन नींबू पानी के स्वास्थ्य लाभ (Lemon Water Health Benefits) कई हैं. जानने के लिए यहां पढ़ें....

Read Time: 16 mins
Lemon Water: नींबू पानी है सबसे सस्ता और नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर, जानें नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान
Immunity Boooster Drink: नींबू पानी एक लो-कैलोरी इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक है

Lemon Water Benefits And Side Effects: गर्मियों का समय है, नींबू पानी, नारियाल पानी, सत्तू शर्बत और कई और फ्रेस ड्रिंक पीने का समय है. नींबू पानी (Lemon Water) कई लोगों का पसंदीदा बना हुआ है. यह एक हाइड्रेटिंग ड्रिंक है. जो विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर होती है. इसको आप अपने रोजाना पी जाने वाली ड्रिंक में शामिल कर सकते हैं. नींबू पानी तैयार करने के लिए, आपको बस जरूरत है तो एक गिलास ठंडा पानी, कुछ ताजा नींबू और कुछ काला नमक चाहिए. यह एक लो कैलोरी, इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक (Immunity Boosting Drinks) है जिसे आप रोजाना पी सकते हैं. जब तक आपको यह ड्रिंक सूट करती है आप इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि नींबू पानी पीने के सिर्फ स्वास्थ्य लाभ ही हैं नींबू पानी का ज्यादा सेवन आपको नुकसान (Side Effects) भी दे सकता है. यहां जानें नींबू पाने के फायदे और नुकसान..

Advertisement

नींबू पानी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Lemon Water

1. आप बेझिझक नींबू पानी का सेवन कर सकते है. आधे नींबू से निकाले गए नींबू के रस में लगभग 5 कैलोरी होती हैं. पानी में शून्य कैलोरी होती है. आप इस ड्रिंक को वजन कम करने वाली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

2. नींबू का पानी इम्यून-सिस्टम बूस्टर का काम कर सकता है. इसमें विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर की सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं.

Advertisement

3. नींबू का एसिड कुछ लोगों के लिए पेट के अनुकूल हो सकता है. यह पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

4. एक गिलास नींबू पानी आपको कुछ पोटेशियम भी प्रदान कर सकता है. यह खनिज आपके दिल, किडनी, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement
8vlqu9m8Lemon Water Benefits: आप नींबू पानी को नींबू चाय के रूप में भी ले सकते हैं.

आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी के साथ कर सकते हैं. यह आपको हाइड्रेट करेगा और वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है. नींबू पानी कहने में तो सामान्य सा लगता है लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ कई हैं.

हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके शरीर में नींबू के पानी की अलग-अलग रिएक्शन हो सकते हैं. इससे एसिडिटी बढ़ सकती है और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो कहते हैं, "दिन में 1-3 कप नींबू का पानी पीने से काफी फायदा होता है.  पूरे दिन में इससे ज्यादा नींबू का पानी पीने से दांतों के इनेमल को नुकसान हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू का पानी एसिडिक होता है."

नींबू पानी के दुष्प्रभाव | Lemon Water Side Effects

1. सीने में जलन

2. पेट हो सकता है खराब

3. गुर्दे और पित्ताशय की थैली की समस्या 

4. डीहाइड्रेशन

5. जोड़ों में दर्द

नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ और नुकसान दोनों हैं. इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने से पहले देखें कि क्या यह आपके शरीर को सूट करता है.

(ल्यूक कॉटिन्हो, होलिस्टिक लाइफ स्टाइल कोच - इंटीग्रेटेड मेडिसिन)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जांघो पर जमा हो गया है फैट को आज से ही शुरू कर दें ये 7 काम, कुछ ही दिनों में पतली हो जाएंगी थाइज
Lemon Water: नींबू पानी है सबसे सस्ता और नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर, जानें नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान
102 किलो की बुजुर्ग महिला के घुटनों का हुआ सफल प्रत्यारोपण
Next Article
102 किलो की बुजुर्ग महिला के घुटनों का हुआ सफल प्रत्यारोपण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;