विज्ञापन
This Article is From Jan 18, 2023

Keep Yourself Away From The Toxic Environment Of Workplace, Take Care Of Mental Health By Adopting These Tips

Workplace Mental Health: ऑफिस के माहौल का हमारे दिल और दिमाग पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है. टॉक्सिक माहौल यानी कि कुछ भी गड़बड़ होने पर परफॉर्मेंस भी खराब हो सकती है. जानें कि ऐसे में अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल किस तरह से रखना चाहिए.

Keep Yourself Away From The Toxic Environment Of Workplace, Take Care Of Mental Health By Adopting These Tips
How To Deal With Mental Health: मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

Mental Health In The Workplace: हर दिन की भागमभाग का असर हमारे शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. इसी बीच ऑफिस के काम का लोड और माहौल का भी मेंटली काफी असर पड़ता है. कई बार तो ऑफिस के माहौल या वर्कलोड के प्रेशर के चलते कई लोग तनाव में आ जाते हैं. कई बार ऑफिस का टॉक्सिक माहौल या एनवायरमेंट इतना विपरीत होता है कि इसका मेंटली हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. इसका असर हमारी सेहत के साथ ही परफॉर्मेंस पर भी पड़ सकता है. इसलिए ऐसे माहौल के बीच अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

मिस यूनिवर्स Harnaaz Sandhu का वजन बढ़ने से उड़ा मजाक, संधू ने कहा परवाह नहीं, झेल रही हूं ये बीमारी

मेंटल हेल्थ पर खुलकर बात करें:

हाल ही में एक हेल्थ सर्वे के बाद जारी एक  रिपोर्ट के मुताबिक, मेंटल हेल्थ अभी भी एक ऐसा सब्जेक्ट है जिस पर घर, ऑफिस या फिर लोगों के बीच खुलकर बातचीत की जानी चाहिए. ऑफिस में ऐसा माहौल बनाने की कोशिश की जानी चाहिए जिससे कोई भी अपने मन की बात को खुलकर सबके सामने रख सके. ऑफिस में अपनी बात को खुलकर रखने का हौसला रखना चाहिए. बॉस या मैनेजर की किसी भी बात पर हां में हां मिलाकर खुद पर दबाव लेने की जरूरत नहीं होती है. अगर किसी काम को न कहना है तो एक प्रोफेशनल की तरह न बोल दें.

कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर की नसों को न कर दे जाम, सर्दियों में LDL Cholesterol को घटाने के लिए करें ये 6 काम

बीच बीच में ब्रेक जरूर लें:

ऑफिस में कई घंटों तक लगातार चेयर पर बैठकर कंप्यूटर पर काम करने से शरीर, आंखें और दिमाग पूरी तरह से थक जाते हैं. इसका असर परफॉर्मेंस और हेल्थ पर भी पड़ता है. ऐसे में काम करने के दौरान बीच बीच में ब्रेक जरूर लें.

मदद मांगने में शर्म कैसी:

कुछ लोग किसी से काम के दौरान मदद मांगना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए चाहे जैसा भी वर्कलोड हो, काम हो वो सब कुछ खुद ही खत्म करने की कोशिश में लगे रहते हैं. ऐसे में भी अनचाहा प्रेशर हमारे ऊपर आता है. इसलिए, घर हो या फिर ऑफिस, कहीं पर भी मदद मांगने में न झिझकें.

कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर की नसों को न कर दे जाम, सर्दियों में LDL Cholesterol को घटाने के लिए करें ये 6 काम

खुद के लिए समय निकालें: 

घर, बाहर या ऑफिस के बीच में लोग कई बार अपने लिए समय निकालना भूल ही जाते हैं. ऐसे में अक्सर पता ही नहीं चलता है कि कब वे मानसिक या शारीरिक रूप से थकावट महसूस कर रहे हैं. इसलिए घर और काम के बीच अपने लिए थोड़ा सा समय जरूर निकालें

फन एक्टिविटी का हिस्सा बनें:

वर्क प्लेस में सिर्फ काम में ही हिस्सेदार न बनें बल्कि मनोरंजन भी भरपूर करें. जितना ज्यादा मन से खुश रहेंगे, दिल और शरीर भी उतना ही खुश रहेगा. इससे आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी.

Chris Hemsworth की पत्नी एल्सा को एक्टर के Alzheimer रोग का चला पता, तो 46 की उम्र में बन गईं 87 की, Video Viral

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दो अनसुनी एक्सरसाइज के नाम: एब्डक्शन और एडक्शन वर्कआउट क्या है? जानें इनके फायदे और परफॉर्म का तरीका
Keep Yourself Away From The Toxic Environment Of Workplace, Take Care Of Mental Health By Adopting These Tips
how to motivate for exercise How do I improve my motivation to exercise
Next Article
Weight Loss: एक्सरसाइज का नाम सुनते ही आने लगता है आलस, तो मॉटिवेशन के लिए इन टिप्स को करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com