Jaggery Health Benefits: सर्दियों में गुड़ खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, डायजेशन पावर बढ़ाने में भी है रामबाण!

Benefits Of Jaggery In Winter: सेहत के लिए गुड़ बहुत गुणकारी होता है. गुड़ का सेवन करने के कई चमत्कारिक फायदे होते हैं. गुड़ के फायदे (Benefits Of Jaggery) एक या दो नहीं बल्कि कई हैं. अगर गिनने बैठने तो गुड़ के स्वास्थ्य लाभों (Jaggery Health Benefits) की लंबी फहरिस्त है. वैसे तो गुण का सेवन हमेशा फायदेमंद माना जाता है, लेकिन सर्दियो में गुड़ खाने के फायदे कमाल के होते हैं.

Jaggery Health Benefits: सर्दियों में गुड़ खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, डायजेशन पावर बढ़ाने में भी है रामबाण!

Jaggery Health Benefits: गुड़ का सेवन करने के कई चमत्कारिक फायदे होते हैं.

खास बातें

  • गुड़ का सेवन सेहत के लिए कई फायदे देता है.
  • गुड़ कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है.
  • जानें सर्दियों में क्यों जरूर करना चाहिए गुड़ का सेवन.

Health Benefits Of Jaggery: गुड़ का सेवन करने के कई चमत्कारिक फायदे होते हैं. गुड़ के फायदे (Benefits Of Jaggery) एक या दो नहीं बल्कि कई हैं. अगर गिनने बैठने तो गुड़ के स्वास्थ्य लाभों (Jaggery Health Benefits) की लंबी फहरिस्त है. वैसे तो गुण का सेवन हमेशा फायदेमंद माना जाता है, लेकिन सर्दियो में गुड़ खाने के फायदे (Benefits Of Eating Jaggery In Winter) कमाल के होते हैं. गुड़ सर्दियों में कई जरूरतों को पूरा करने के लिए जाना जाता है. सर्दियों में गुड़ न सिर्फ खांसी-जुकाम (Cough And Cold) से राहत दिला सकता है बल्कि यह शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) को भी मजबूत कर सकता है. इसके साथ ही बेहतर पाचन के लिए गुड़ (Jaggery For Better Digestion) किसी रामबाण से कम नहीं है. सेहत के लिए गुड़ बहुत गुणकारी होता है.

सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशानी स्किन को हेल्दी बनाए रखने की होती है. ऐसे में गुड़ का इस्तेमाल त्वचा को चमकाने और हेल्दी बनाए रखने में भी किया जा सकता है. गुड में विटामिन ए और बी के साथ सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. गुड़ में कई तरह के जरूरी मिनरल्स और विटामिन होते है. यह स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करता है. सर्दियों में गुड़ का सेवन गुनगुने पानी के साथ या चाय की चुस्कियों के साथ लिया जा सकता है.

सर्दियों में गुड़ खाने के इन कमाल के फायदों को न करें मिस | Do Not Miss These Amazing Benefits Of Eating Jaggery In Winter

1. सर्दी-जुकाम से दिलाएगा राहत

गुड़ में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं सर्दी जुकाम से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिल सकता है. सर्दियों में मौसम बदलने से अक्सर लोग बीमार होते हैं. ऐसे में इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने के लिए भी गुण लाभकारी माना जाता है. गुड़ के साथ अदरक को गर्म करके खाने से गले की खराश से राहत मिल सकती है.

bebpqq7gHealth Benefits Of Jaggery: सर्दियो में गुड़ खाने के फायदे कमाल के होते हैं.

2. एसिडिटी के लिए भी कारगर

गुड़ का सेवन पेट की कई समस्याओं से राहत दिला सकता है. गुड़ का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. वहीं अगर गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाते हैं तो खट्टी डकारों से भी निजात मिल सकती है. रोजाना सुबह खाली पेट गुड़ वाला पानी भी फायदेमंद होता है.

3. खून की कमी को करेगा दूर

गुड़ में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है. यह एनिमिया की समस्या से निपटने में मदद कर सकता है. अगर आपका हिमोग्लोबिन कम है, तो रोजाना गुड़ खाने से आपको लाभ मिल सकता है. गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्त़ कोशिकाओं को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है.

4. ब्लड प्रेशर को रखेगा नियंत्रित

सर्दियों में ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा परेशान करती है. ऐसे में गुड़ का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. गुड़ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी कर सकता है. खासतौर पर हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ का सेवन करने की सलाह दी जाती है. रोजाना सुबह खाली पेट पानी के साथ गुड़ का सेवन करें.

5. शरीर होगा मजबूत और एक्टिव 

गुड़ शरीर को एक्टिव और मजबूत रखने में भी मददगार माना जाता है. जो लोग दुपलेपन से परेशान हैं उनके लिए भी गुड़ काफी फायदेमंद माना जाता है. शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन काफी कारगर हो सकता है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है. यह कब्ज को दूर करने में लाभकारी माना जाता है.

6. स्किन के दाग-धब्बों से दिलाता है राहत

स्किन से दाग और धब्बों को दूर करने के लिए गुण का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच गुड़ पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच टमाटर का रस, नींबू का रस और हल्दी की एक चुटकी मिक्स  कर लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं. बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार लगाएं. 

7. हड्डियों को देता है मजबूती


अगर आपको सर्दियों जोड़ो, हड्डियों में दर्द या सूजन की समस्या रहती है तो गुड़ इसमें भी आपको लाभ दे सकता है. गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. यह दोनों तत्व हड्डियों को मजबूती देने में काफी फायदेमंद माने जाते हैं. गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.