विज्ञापन
Story ProgressBack

अक्सर शब्द याद नहीं आते, तो आर्ट थेरेपी मेंटल हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक, बच्चों में दिखे पॉजिटव रिजल्ट : स्टडी

आर्ट थेरेपी लोगों को विचारों, भावनाओं और अनुभवों का पता लगाने में सहायता करते हैं. यह आर्ट क्लास से अलग है, जो अक्सर कलाकृति के तकनीकी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

Read Time: 4 mins
अक्सर शब्द याद नहीं आते, तो आर्ट थेरेपी मेंटल हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक, बच्चों में दिखे पॉजिटव रिजल्ट : स्टडी
आर्ट थेरेपी लोगों को विचारों, भावनाओं और अनुभवों का पता लगाने में सहायता करते हैं.

उपचार के लिए कला का उपयोग दुनिया भर में प्रथम राष्ट्र के लोगों की प्रथाओं से हजारों साल पुराना है. आर्ट थेरेपी फिजिकल हेल्थ और इमोशनल वेलबीइंग में सुधार लाने के लिए क्रिएटिव प्रोसेस, मुख्य रूप से विजुअल आर्ट जैसे पेंटिंग, ड्राइंग या मूर्तिकला का उपयोग करती है. जब लोग शारीरिक या मानसिक अस्वस्थता का सामना करते हैं, तो उनके अनुभवों को शब्दों में व्यक्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. आर्ट थेरेपी लोगों को विचारों, भावनाओं और अनुभवों का पता लगाने में सहायता करते हैं. यह आर्ट क्लास से अलग है, जो अक्सर कलाकृति के तकनीकी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

आर्ट थेरेपी क्या करती है?

आर्ट थेरेपी का उपयोग फिजिकल एंड मेंटल हेल्थ कंडिशन की एक लंबी सीरीज के उपचार में सहायता के लिए किया जा सकता है. इसे बेहतर सेल्फ अवेयरनेस, सोशल रिलेशन और इमोशनल रेगुलेशन सहित लाभों से जोड़ा गया है और इसकी मदद से चिंता और यहां तक ​​कि दर्द को भी कम किया गया है.

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों से सिर हो गया है बीच से गंजा, तो बस इस पत्ते को आजमाकर देखिए, सिर्फ 2 हफ्तों में दिखने लगेगा असर, घने हो जाएंगे बाल

इस हफ्ते जर्नल ऑफ मेंटल हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन में, हमने पाया कि आर्ट थेरेपी हॉस्पिटल बेस्ड मेंटल हेल्थ यूनिट में बच्चों और किशोरों के लिए पॉजिटिव रिजल्ट से जुड़ी थी.

जबकि टॉक थेरेपी में किसी व्यक्ति की भागीदारी कभी-कभी उनकी बीमारी की प्रकृति से प्रभावित हो सकती है, कला थेरेपी में मौखिक रिफ्लेक्शन वैकल्पिक है. जहां संभव हो, एक कलाकृति खत्म करने के बाद, एक व्यक्ति आर्ट थेरेपी के साथ अपने काम के अर्थ का पता लगा सकता है, अनकही प्रतीकात्मक सामग्री का मौखिक प्रतिबिंब में अनुवाद कर सकता है.

इन परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद:

आर्ट थेरेपी ने उन लोगों के लिए बेहतर मेंटल हेल्थ रिजल्ट दिए हैं जिन्होंने स्ट्रोक का अनुभव किया है, ईटिंग डिसऑर्डर, सिजोफ्रेनिया और मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों के साथ-साथ ऑटिज्म से पीड़ित बच्चों के लिए भी ये थेरेपी काफी फायदेमंद हो सकती है.

कला चिकित्सा को विभिन्न शारीरिक स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के लिए बेहतर परिणामों से भी जोड़ा गया है। इनमें कैंसर से पीड़ित लोगों में चिंता, अवसाद और थकान का निम्न स्तर, हृदय रोग के रोगियों के लिए बढ़ी हुई मनोवैज्ञानिक स्थिरता और मस्तिष्क की पीड़ादायी चोट का अनुभव करने वाले लोगों के बीच बेहतर सामाजिक संबंध शामिल हैं.

आर्ट थेरेपी अस्पताल में मरीजों के मूड और चिंता में सुधार और दर्द, थकान और अवसाद को कम करने से जुड़ी हुई है.

हमारे शोध में ऑस्ट्रेलिया में बच्चों और किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े अस्पताल के वार्ड के छह साल से ज्यादा के डेटा को देखा गया. हमने यह निर्धारित करने की कोशिश की कि क्या वार्ड में जब आर्ट थेरेपी की पेशकश की गई थी तो क्या रिस्ट्रिक्टिव प्रैक्टिस में कुछ कमी आई थी.

यह बी पढ़ें: हर दिन 2 चम्मच पिएंगे इस हरी चीज का जूस, तो सेहत को मिलेंगे अनकों फायदे, हर लाभ है शानदार

हमारा अध्ययन एक ओवरव्यू रिलेटेड अध्ययन था, रेंडमाइज्म कंट्रोल ट्रायल यूथ मेंटल हेल्थ सर्विस में आर्ट थेरेपी के लाभों का सपोर्ट करते हैं. पिछले शोध में हमने पाया कि हॉस्पिटल बेस्ड मेंटल हेल्थ केयर में किशोरों द्वारा आर्ट थेरेपी को अन्य टॉक-बेस्ड थेरेपी ग्रुप्स और क्विएटिव एक्टिविटीज की तुलना में सबसे उपयोगी ग्रुप थेरेपी इंटरफेरेंस माना जाता था.

अभी तक प्रकाशित नहीं हुए शोध में, हम युवा लोगों से आर्ट थेरेपी के उनके अनुभवों को बेहतर ढंग से समझने के लिए बात कर रहे हैं. आर्ट थेरेपी आपकी भावनाओं को इस तरह से व्यक्त करने का एक तरीका है जिसमें कोई आपकी आलोचना नहीं करता. इसने मुझे ऐसी बहुत सारी चीजें करने दीं जो मेरे अंदर भर गई थीं और ऐसी चीजें जिन्हें मैं शब्दों के माध्यम से समझा नहीं सकता था.

(सारा वर्सिटानो एकेडेमिक, मास्टर ऑफ आर्ट थेरेपी प्रोग्राम, वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी और इयान पर्केस, सीनियर लेक्चरर, बाल और किशोर मनोचिकित्सा, यूएनएसडब्ल्यू सिडनी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेन्नई : डॉक्टरों ने आइब्रो के जरिए होने वाले ब्रेन ट्यूमर के लिए ऐस वर्ल्ड की पहली कीहोल सर्जरी की
अक्सर शब्द याद नहीं आते, तो आर्ट थेरेपी मेंटल हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक, बच्चों में दिखे पॉजिटव रिजल्ट : स्टडी
West Nile Virus: क्या है वेस्ट नाइल बुखार, जो केरल में पसार रहा है पैर, जानें कैसे फैलता है, लक्षण, कारण और इससे कैसे बचें
Next Article
West Nile Virus: क्या है वेस्ट नाइल बुखार, जो केरल में पसार रहा है पैर, जानें कैसे फैलता है, लक्षण, कारण और इससे कैसे बचें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;