विज्ञापन
Story ProgressBack

IAS एक्सपर्ट विकास दिव्यकीर्ति सर से जानिए बच्चों के पढ़ने का सही समय, दिन में पढ़ें या रात में

अक्सर ही बच्चे इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि उन्हें किस समय पढ़ना चाहिए. ऐसे में विकास दिव्यकीर्ति से जानिए किस समय पढ़ना सबसे सही रहता है.

Read Time: 3 mins
IAS एक्सपर्ट विकास दिव्यकीर्ति सर से जानिए बच्चों के पढ़ने का सही समय, दिन में पढ़ें या रात में
विकास दिव्यकीर्ति ने बताया पढ़ने का सही समय. 

Vikas Divyakirti Tips: आईएएस कोच विकास दिव्यकीर्ति के वीडियोज अक्सर ही सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं. यूपीएससी की तैयारी कर रहे बच्चों के साथ-साथ विकास सर छोटे बच्चों को भी पढ़ाई को लेकर सलाह देते हैं और कई बार माता-पिता को भी सुझाव देते नजर आ जाते हैं कि उन्हें बच्चों को पढ़ाई को लेकर जोर-जबरदस्ती नहीं करनी चाहिए या उन्हें किस तरह पढ़ने में मदद की जा सकती है. अपने ऐसे ही एक वायरल वीडियो में विकास दिव्यकीर्ति (Vikas Divyakirti) यह बता रहे हैं कि बच्चों के लिए पढ़ने का सही समय क्या है और उन्हें सुबह या शाम किस समय पढ़ने बैठना चाहिए.

आप भी गुस्से में बच्चे पर कभी भी उठा देती हैं हाथ तो कर रही हैं बड़ी गलती, साइकाइट्रिस्ट ने बताया बच्चे पर क्या पड़ता है प्रभाव 

विकास दिव्यकीर्ति ने बताया कि आपको अपने स्वभाव को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, अगर आपको रात के समय पढ़ना अच्छा लगता है तो किसी के बहकावे या बातों में आए बिना आपको रात में ही पढ़ाई (Study) करनी चाहिए. बहुत से लोग कहते हैं कि सुबह जल्दी उठकर ऊर्जा बनी रहती है और ज्ञान बढ़ता है, यह सब बेकार की बातें हैं. आपको अपने नेचर के हिसाब से पढ़ना चाहिए. आप चाहे तो रातभर पढ़िए, कोई तनाव की बात नहीं है. 

रिसर्च के अनुसार रोज की एक आदत बढ़ा देती है दिमागी शक्ति, ब्रेन पावर बूस्ट करने के लिए आप भी कर सकते हैं यह काम

सुबह उठकर पढ़ने को लेकर विकास सर कहते हैं कि अगर आप मुर्गा प्रकृति के हैं और आपको सुबह उठकर पढ़ना अच्छा लगता है तो आप सुबह उठकर पढ़िए. रात में पढ़ने वाले बच्चों को बस एक ही दिक्कत आती है कि अगर अगले दिन एग्जाम है तो वे सुबह समय से उठ नहीं पाते, उन्हें यह तनाव रहता है कि आखिर सोएं कैसे. उन्हें आदत है 4 बजे सोने की और 12 बजे लेटने के बाद भी नींद नहीं आती. इसका समाधान बताते हुए विकास दिव्यकीर्ति कहते हैं कि आपको 10-12 दिन पहले से अपने शेड्यूल को थोड़ा चेंज करना चाहिए.

जायजतौर पर विकास दिव्यकीर्ति की कही ये बातें बड़े बच्चों के लिए हैं जो कॉलेज या उसके आगे की पढ़ाई करते हैं. छोटे बच्चों के लिए उनका कहना है कि स्कूल से आने के बाद शाम के समय बच्चों को पढ़ने बिठाया जा सकता है. बच्चे रातभर नहीं जाग सकते इसीलिए सुबह, दोपहर या शाम के समय पढ़ सकते हैं. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
IAS एक्सपर्ट विकास दिव्यकीर्ति सर से जानिए बच्चों के पढ़ने का सही समय, दिन में पढ़ें या रात में
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;