लड़कों की वो बुरी आदतें, जिनसे झड़ने लगते हैं उनके बाल... कैसे छोड़ें इन्‍हें

Hair Loss Bad Habits: बहुत सी बुरी आदतें है जिस कारण बालों के झड़ने की समस्या होती है. यहां हम आपको ऐसी ही बुरी आदतों (Habits That Cause Hair Thinning or HairLoss) के बारे में बता रहे हैं जो बाल झड़ने का कारण बनती है.

लड़कों की वो बुरी आदतें, जिनसे झड़ने लगते हैं उनके बाल... कैसे छोड़ें इन्‍हें

Hair Loss Bad Habits: इन आदतों की वजह से झड़ने लगते हैं बाल.

How To Prevent Hair Loss: बालों का झड़ना किसी को भी परेशान कर सकता है. जब किसी के बाल झड़ने लगते हैं तो उसे यह डर सताने लगता है कि वह धीरे-धीरे कहीं गंजे ना हो जाएं. बहुत सी बुरी आदतें (Habits That Cause Hair Thinning or Hair Loss) है जिस कारण बालों के झड़ने (Losing hair at 25 male) की समस्या होती है. यहां हम आपको ऐसी ही बुरी आदतों के बारे में बता रहे हैं जो बाल झड़ने का कारण बनती है. इन आदतों को ना कहकर आप बालों के झड़ने और पतले होने की समस्या से मुक्ति (How to prevent hair loss) पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं वो बुरी आदतें, जिनसे झड़ने लगते हैं लड़कों के बाल.

वो आदतें जो बढ़ा देती हैं लड़कों में हेयरफॉल की समस्‍या (Everyday Habits That Cause Hair Loss in Men)

1. बहुत ज्यादा शैंपू करना-
शैम्पू करना बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. लेकिन, बार-बार शैम्पू करना बहुत नुकसानदायक हो सकता है. बार-बार  बालों को धोने और शैंपू करने से ये पतले होने लगते हैं और फिर झड़ने की समस्या होने लगती है. इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने बालों को कम बार धोएं और शैंपू करें.

8pp33lio

Common Eating Habits That Lead To Excessive Hair Fall: जानते हैं वो बुरी आदतें, जिनसे झड़ने लगते हैं लड़कों के बाल.

2. बालों की रफली ट्रीट करना
बालों को रफली ट्रीट करने से वो झड़ने लगते हैं. इसलिए, आप अपने बालों के साथ जो कुछ भी करते हैं, उसे धीरे-धीरे करें. यानी बालों की आराम से शैम्पू और कंडीशनर करें. चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें. जितना कम आप अपने बालों को खींचोगे, उतना अच्छा होगा. बालों पर खिंचाव ज्यादा होगा तो इससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है.

3. हेयर हेल्थ से जुड़ा फूड न खाना
आपके बालों के लिए सबसे अच्छा आहार वही है जो आपके दिल, मस्तिष्क के लिए सबसे अच्छा है. बालों के लिए लीन प्रोटीन, नट, फ्रूट, वेजिटेबल काफी फायदेमंद है. प्रोटीन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. आपके बाल प्रोटीन से बने होते हैं और पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलने से बालों को मजबूती मिल सकती है.

6 चीजें जिन्हें कभी भी रात को सोने से पहले नहीं खाना चाहिए, उड़ जाएगी नींद और पाचन भी होगा सुस्त

4. धूम्रपान की आदत
धूम्रपान करने के बाद आपको अच्छा महसूस हो सकता है, लेकिन इससे फेफड़ों के साथ बालों को भी नुकसान पहुंचता है. धूम्रपान उन प्रमुख कारणों में से एक है जो बालों के झड़ने का कारण बनता है. धूम्रपान से सिर तक ब्लड सर्कुलेशन कम हो सकता है. ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ा सकता है जिससे बालों की नेचुरल ग्रोथ प्रभावित हो सकती है.

5. गलत स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल
बालों की स्टाइलिंग के लिए स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन यदि आप लगभग हर दिन उनका उपयोग करते हैं तो ये नुकसानदायक साबित हो सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बालों पर बहुत अधिक वैक्स लगाते हैं, तो आपके रोम छिद्र शुष्क हो जाएंगे. बहुत ज्यादा ब्लीच करने से भी बाल झड़ने सकते हैं.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है