विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

कलाई में दर्द से हैं परेशान, जानिए क्यों होता है कलाई में दर्द और इससे बचाव के क्या हैं उपाय

Causes of Wrist Pain: लंबे समय तक कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करने का बॉडी पर बुरा असर पड़ता है. इससे पीठ, गर्दन, कंधों, हाथों, सिर और आंखों में दर्द की शिकायत तेजी से बढ़ रही है. माउस के यूज के कारण लोगों को कलाई में दर्द का सामना करना पड़ता है.

Read Time: 3 mins
कलाई में दर्द से हैं परेशान, जानिए क्यों होता है कलाई में दर्द और इससे बचाव के क्या हैं उपाय
How to Prevent Wrist Pain | कलाई में दर्द के कारण और बचाव के उपाय.

Causes of Wrist Pain : आज कंप्यूटर और लैपटॉप के बिना कामकाज की दुनिया की कल्पना नहीं की जा सकती है. इन डिवाइसेज के कारण जहां काम करने में आसानी हुई है वहीं कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है. लंबे समय तक कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करने का बॉडी पर बुरा असर पड़ता है. इससे पीठ, गर्दन, कंधों, हाथों, सिर और आंखों में दर्द की शिकायत तेजी से बढ़ रही है. कीबोर्ड और माउस का लगातार यूज उंगलियों और कलाई में दर्द (Wrist pain) का कारण बन रहा है. आइए जानते हैं कलाई में दर्द का कारण (Cause of Wrist pain) और इससे बचने के उपाय (How to relieve wrist pain).

यह भी पढ़ें :  Home Remedies for Cracked Lips: होंठ क्‍यों फटते हैं और फटे होंठों को कैसे ठीक करें, जानें शरीर में किस चीज की कमी से फटते हैं होंठ

कलाई में दर्द के कारण | Causes of Wrist pain

अगर आपकी कलाई में लगातार दर्द रह रहा है तो ये हो सकता है कारण-

अर्थराइटिस : कलाई समेत बॉडी के किसी भी जोड़ में दर्द का कारण अर्थराइटिस हो सकता है. यह एक ऑटोइम्यून डिजीज है और जिसका सटीक उपचार नहीं है. हालांकि समय पर देखभाल से स्थिति को गंभीर होने से रोकने में मदद मिलती है.

कार्पल टनल सिंड्रोम : कलाई में दर्द कारण कार्पल टनल सिंड्रोम (सीटीएस) भी हो सकता है. इसमें दर्द के साथ हाथ सुन्न पड़ जाता है और कभी कभी झुनझुनी महसूस होती है. सीटीएस कलाई की हड्डियों के बीच की नस के दब जाने से होता है.

क्यूबिटल टनल सिंड्रोम : कलाई की हड्डियों के बीच की सूजी हुई टेंडन का नसों पर दबाव बढ़ने से होने वाले दर्द को क्यूबिटल टनल सिंड्रोम कहा जाता है. यह स्थिति तब होती है जब सूजी हुई टेंडन कोहनी से जुड़ी होती है.

यह भी पढ़ें : बच्चा ज्यादा मोबाइल देखता है तो क्या करें? बच्‍चों की फोन देखने की आदत कैसे छुड़ाएं

माउस के कारण होने वाले कलाई की दर्द से कैसे बचें | How To Relieve Wrist Pain From Mouse

नियमित माउस से लंबे समय से काम करने के कारण कंधों, कलाई और फोरआर्मस पर दबाव बढ़ता जाता है. इससे बचने के लिए एग्रोनॉमिक माउस का यूज करना करना चाहिए.

सामान्य और एग्रोनॉमिक माउस में अंतर | Difference Between a Regular and an Ergonomic mouse

सामान्य माउस का आकार चपटा होता है जिसके कारण यूज करने वाले का हाथ लंबे समय तक फ्लैट रहता है. जिससे कलाई की जोड़ पर असहजता महसूस होती है. इसके लगातार यूज से हाथों और कलाई पर दबाव बढ़ने लगता है. एग्रोनॉमिक माउस अपने शेप के कारण हाथ में सहजता से फिट होता है जिसके कारण कलाई और अंगुलियों पर दबाव नड़ी पड़ता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
कलाई में दर्द से हैं परेशान, जानिए क्यों होता है कलाई में दर्द और इससे बचाव के क्या हैं उपाय
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;