Herbs For Healthy Liver: लीवर को हेल्दी रखने के साथ हर बीमारी से दूर रखती हैं ये 6 जड़ी-बूटियां, आज से ही खाना शुरू कर दें!

How To Keep Liver Healthy: लीवर हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए जाना जाता है. लीवर के लिए हर्ब्स (Herbs For Liver) काफी कारगर मानी जाती हैं. हेल्दी लीवर के लिए बेहतर उपाय तलाशना काफी ज्यादा जरूरी है. अगर आपको ये कठिन लगता है तो आप गलत हैं, क्योंकि आपको सिर्फ हेल्दी लीवर डाइट (Healthy Liver Diet) में इन हर्ब्स को शामिल करना है.

Herbs For Healthy Liver: लीवर को हेल्दी रखने के साथ हर बीमारी से दूर रखती हैं ये 6 जड़ी-बूटियां, आज से ही खाना शुरू कर दें!

Herbs For Healthy Liver: लीवर हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए जाना जाता है.

खास बातें

  • लीवर को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखने के लिए करें इन हर्ब्स का सेवन.
  • रोजाना इन जड़ी-बूटियों का सेवन कर पाएं हेल्दी लीवर.
  • लीवर को बीमारियों से दूर रखने के लिए करें इन हर्ब्स का सेवन.

Good Herbs For Liver Health: दुनिया भर में बहुत से लोग लीवर की कई बीमारियों से परेशान है, जिनमें सिरोसिस, नॉनक्लॉजिक फैटी लीवर (Fatty Liver) डिसीज, एल्कोहल लीवर डिसीज, लीवर कैंसर, लीवर फेलियर और हेपेटाइटिस जैसी लीवर की बीमारियां शामिल हैं. हेल्दी लीवर (Healthy Liver) के लिए बेहतर उपाय तलाशना काफी ज्यादा जरूरी है. अगर आपको ये कठिन लगता है तो आप गलत हैं, क्योंकि आपको सिर्फ हेल्दी लीवर डाइट (Healthy Liver Diet) में कुछ चीजों को शामिल करना है. लीवर की बीमारी के जोखिम कारकों में ज्यादा शराब का सेवन, हाई ब्लड शुगर लेवल, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, वायरस और कोलेस्ट्रॉल लेवल हैं. लीवर के लिए हर्ब्स (Herbs For Liver) काफी कारगर मानी जाती हैं. अगर लीवर को हमेशा हेल्दी रखना है तो इन 6 हर्ब्स का सेवन करना काफी लाभकारी हो सकता है. लीवर हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए जाना जाता है. ऐसे में लीवर को मजबूत रखने के उपायों (Remedies To Keep The Liver Strong) के लिए प्रयास करना जरूरी है.

अगर आपका लीवर फंक्शन (Liver Function) खराब हो जाता है तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती है. लीवर की बीमारी का उपचार (Treatment Of Liver Disease) कई तरीकों से किया जाता है. लीवर के स्वास्थ्य में सुधार और सुरक्षा की उम्मीद में हर्बल सप्लीमेंट कमाल हो सकते हैं. यहां लीवर को हेल्दी रखने के तरीकों (Ways To Keep The Liver Healthy) के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको आज से ही अपनाना चाहिए. 

लीवर को मजबूत रखने के लिए कमाल हैं ये हर्ब्स | These Herbs Are Amazing For Keeping The Liver Strong

1. सिलीमरीजन

सिलीमरीजन, जिसे अक्सर मिल्क थीस्ल कहा जाता है. इसमें दूध थिस्ल के बीज से निकाले गए यौगिकों का एक समूह होता है. सिलीमारिन में मजबूत एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होते हैं और लीवर सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने और यकृत रोगों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. इस जड़ी-बूटियों का सेवन करना काफी लाभकारी हो सकता है.

mmcialnHerbs For Liver Health: लीवर को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन जड़ी बूटियों का सेवन करें

2. जिनसेंग

जिनसेंग एक लोकप्रिय हर्बल पूरक है जो अपने शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. कई टेस्ट-ट्यूब और जानवरों के अध्ययनों से पता चला है कि जिनसेंग में एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होता है और यह वायरस, विषाक्त पदार्थों और शराब के कारण लीवर की चोट से बचाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, यह सर्जरी के बाद यकृत कोशिका पुनर्जनन को बढ़ावा दे सकता है.

3. ग्रीन टी

यह तकनीकी रूप से एक जड़ी बूटी है. ग्रीन टी और इसकी मुख्य पॉलीफेनोल यौगिक लीवर की समस्याओं को दूर कर सकती है. हर्बल उपचार के रूप में आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि ग्रीन टी के अर्क से पूरक करने से लीवर की बीमारी से पीड़ित लोगों को राहत मिल सकती है.

4. हल्दी

हल्दी और इसके मुख्य सक्रिय घटक कर्क्यूमिन को विभिन्न प्रकार के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है. हल्दी में शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सिडेंट, के साथ एंटीकैंसर गुण होते है. जो इस जड़ी बूटी को लीवर की बीमारी वाले लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है.

9sabu8kg

Herbs For Liver Health: हल्दी में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं 

5. लहसुन

कच्चे लहसुन और लहसुन पाउडर में लीवर-सुरक्षात्मक गुण होते हैं और एनएएफएलडी के साथ यकृत के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं. कच्चा लहसुन खाने से लीवर कैंसर से बचाव हो सकता है. लहसुन में भी कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने में मदद कर सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.