विज्ञापन
Story ProgressBack

5 आयुर्वेदिक उपाय अपनाकर आँखों की रोशनी बढ़ाएं, चश्मा हटाएं साथ ही साथ सिर दर्द और थकान दूर करें | Improve Eyesight

How To Improve Eyesight Naturally: अक्सर लोग पूछते हैं कि आँखों से चश्मा हटाने के घरेलू उपाय क्या हैं. तो इस लेख में हम आपके लिए लाए हैं ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे जो अगर आप अपनाते हैं, तो न सिर्फ आपकी कमजोर नजर दूरुस्त होगी बल्की आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे. आँखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा छुड़ाने का रामबाण नुस्खा हैं ये रेमिडी. इनकी मदद से आप बच्चों का चश्मा उतारें हमेशा के लिए, कमजोरी और बीमारी रहेगी कोसो दूर, एनर्जी से भरपूर रहेंगे.

Read Time: 4 mins
5 आयुर्वेदिक उपाय अपनाकर आँखों की रोशनी बढ़ाएं, चश्मा हटाएं साथ ही साथ सिर दर्द और थकान दूर करें | Improve Eyesight
Home remedies for Eye Sight: आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय | प्राकृतिक रूप से आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले आयुर्वेदिक उपाय.

Ayurvedic Ways to improve Eyesight: हमारी बॉडी में आंखें (Ankho ki dekhbhal) बहुत ही जरूरी अंग हैं, लिहाजा इनकी देखभाल करना भी जरूरी है. समय के साथ-साथ आंखें कमजोर (Kamjor aankhen) होने लगती हैं जिसका असर आंखों के देखने की क्षमता यानी आईसाइट (Increase Eyesight) पर पड़ने लगता है. ऐसे में जरूरी है आंखों की रोशनी (Ankhon ki Roshni) को बढ़ाने वाले उपायों को अपनाया जाए. कुछ प्राकृतिक उपाय (Improve Eyesight Naturally) आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. खासकर इसमें आयुर्वेद (Ayurveda) काफी मददगार साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Upay) जिनसे आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद (aankhon ki roshni kaise badhaye) मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें : काजू-बादाम को फेल करता है छोटी मूंगफली जैसा दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट, गुणों का है खजाना, फायदे जानकर बाजार में ढूंढने निकल पड़ेंगे

इस लेख में हम जानेंगे बच्चों की आंखों का नंबर घटाने के लिए स्पेशल आयुर्वेदिक नुस्खों और उपायों के बारे में. अगर आप इन चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आंखों की कमजोरी होगी दूर, चश्मा हमेशा के लिए हट जायेगा, क्योंकि इन चीजों में हैं वो सारे न्यूट्रिशन जिनकी आपकी आंखों को जरूरत होती है. अक्सर लोग पूछते हैं कि आँखों से चश्मा हटाने के घरेलू उपाय क्या हैं. तो इस लेख में हम आपके लिए लाए हैं ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे जो अगर आप अपनाते हैं, तो न सिर्फ आपकी कमजोर नजर दूरुस्त होगी बल्की आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे. आँखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा छुड़ाने का रामबाण नुस्खा हैं ये रेमिडी. इनकी मदद से आप बच्चों का चश्मा उतारें हमेशा के लिए, कमजोरी और बीमारी रहेगी कोसो दूर, एनर्जी से भरपूर रहेंगे.

आंखों की रोरानी बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय | आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय : Home Remedies for Eye Sight in Hindi | Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay | Ayurvedic Ways to improve Eyesight

त्रिफला वॉश आँखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद (Triphala Wash) : त्रिफला आंवला, बहेड़ा और हरड़ का मिश्रण होता है. इसे रात में पानी में भिगोकर रखें और सुबह छानकर उस पानी को आई वॉश के लिए यूज करें. इससे आंखों की सफाई में मदद मिलती है और देखने की क्षमता बढ़ती है.

आई एक्सरसाइज आँखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद (Eye Exercises) : आयुर्वेद में आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विशेष एक्सरसाइज बताएं गए हैं. इससे आंखों की मसल्स मजबूत होती हैं. एक आसान एक्सरसाइज के रूप में किसी वस्तु पर कुछ समय के लिए आंखों का फोकस बनाए रखना चाहिए. वस्तु को दूर से अपनी आंखों के पास लाएं और उसे लगातार देखते रहे. इसे पांच से दस आर दोहराएं.

इसे भी पढ़ें : मोबाइल के लिए रोता है बच्चा बिना फोन के नहीं खाता है खाना तो आज ही अपनाएं ये 2 टिप्स, फिर कभी नहीं मांगेगा मोबाइल

नेत्रा बस्ती आँखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद : आयुर्वेद में आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए नेत्रा बस्ती का उपयोग किया जाता है. इसमें आंखों का घी से उपचार किया जाता है. आंखों में घी डाला जाता है. इससे आंखों की तरलता बढ़ जाती है और वे ड्राई नहीं होते हैं.

आयुर्वेदिक डाइट आँखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद : आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन ए से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. इसमें गाजर, पालक और शकरकंद जैसी चीजें शामिल है. इसके साथ ही गाय के दूध और घी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए गाय का दूध और घी आयुर्वेदिक उपाय है.

आंवला का सेवन आँखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद : आंवला विटामिन सी का खजाना होता है. आंवला आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए नियमित रूप से आंवला का जूस पीना चाहिए.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेहत के बारे में सबसे ज्यादा वजन पर होती है बात, रोज नहीं बल्कि हफ्ते में एक दिन रेगुलर मापना चाहिए वेट, जानिए क्यों
5 आयुर्वेदिक उपाय अपनाकर आँखों की रोशनी बढ़ाएं, चश्मा हटाएं साथ ही साथ सिर दर्द और थकान दूर करें | Improve Eyesight
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Next Article
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;