Arthritis Pain: गठिया से हैं परेशान? सर्दियों में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें शानदार उपाय

Joint Pain In Arthritis: गठिया वह स्थिति है जिससे जोड़ों में सूजन और दर्द होता है. यह दर्द सर्दी के मौसम में बिगड़ जाता है. ठंड के मौसम में घर पर गठिया के दर्द को मैनेज कैसे करें? (How To Manage Arthritis Pain) यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Arthritis Pain: गठिया से हैं परेशान? सर्दियों में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें शानदार उपाय

Arthritis Pain: सर्दियों के मौसम में गठिया का दर्द और बढ़ सकता है

खास बातें

  • सर्दियों का मौसम गठिया के रोगियों में दर्द और सूजन को ट्रिगर कर सकता है.
  • एक स्वस्थ आहार और जीवनशैली दर्द को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकती है.
  • अगर दर्द समय के साथ बिगड़ जाए तो डॉक्टर से सलाह लें.

How To Relieve Arthritis Pain: सर्दियों की शुरुआत गठिया वाले लोगों के लिए बहुत मुश्किलें लाती है. गठिया का दर्द (Arthritis Pain) मांसपेशियों और जोड़ों में अकड़न पैदा करने वाली सर्दी में ट्रिगर हो जाता है. थकान और सूजन भी आम लक्षणों में से हैं. सर्दियों के दौरान वायुमंडलीय दबाव में गिरावट के कारण ऊतकों में सूजन हो जाती है जो जोड़ों के बीच तनाव का कारण बनती है, जिससे दर्द होता है. पैर की उंगलियों तक रक्त का संचार कम होने से दर्द और बदतर हो जाता है. सर्दियों में अर्थराइटिस के दर्द से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief Of Arthritis Pain) अपनाना फायदेमंद हो सकता है. कुछ सरल और प्रभावी तरीके घर पर इस दर्द को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. इनमें से कुछ को जानने के लिए हमने आर्टेमिस अस्पताल में संयुक्त प्रतिस्थापन और आर्थ्रोस्कोपी में हड्डी रोग प्रमुख डॉ. आईपीएस ओबेरॉय से बात की. यहां सर्दियों के दौरान गठिया के दर्द को मैनेज करने के लिए कारगर टिप्स दिए गए हैं.

सर्दियों में गठिया और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के उपाय | Ways To Get Relief From Arthritis And Joint Pain In Winter

1. खुद को गर्म रखें

सर्दियों के दौरान, रक्त का प्रवाह आपके मूल अंगों जैसे हृदय और फेफड़ों की ओर निर्देशित होता है. आपके जोड़ों में कम रक्त प्रवाह कठोरता और दर्द का कारण बनता है. परतों में कपड़े पहनने और इन परतों को एक-एक करके हटाने की सलाह दी जाती है, जब यह बहुत गर्म हो जाए. ठंड से हाथ, पैर और सिर को ढककर रखने से इन क्षेत्रों से गर्मी के नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी.

9rrg4ti8How To Relieve Arthritis Pain: जोड़ों के दर्द से बचाव के लिए सर्दी के मौसम में खुद को गर्म रखें

2. गर्म पानी से स्नान करें

गर्म पानी से स्नान करना या गर्म पूल में तैरना आपको सर्दियों के दौरान गर्म और आरामदायक रखने में मदद करेगा. यह तरीका आपके जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है. अर्थराइटिस से परेशान लोग सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने का सोचे भी नहीं.

3. स्वस्थ आहार का सेवन करें

डेसर्ट, ग्रेवी से भरपूर करी, प्रोसेस्ड मीट और बहुत अधिक चीनी युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए. अत्यधिक चीनी सामग्री दर्द को बढ़ा सकती है. अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्प भी ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय रोगों का खतरा बढ़ाते हैं. विटामिन डी सर्दियों से संबंधित बीमारियों को दूर रखने के लिए एक उपयोगी पोषक तत्व है. सूरज की रोशनी विटामिन डी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. मशरूम, अंडे, दूध और डेयरी उत्पाद विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं क्योंकि कैल्शियम विटामिन डी के अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है. आप चिकित्सकीय देखरेख में कैल्शियम की खुराक ले सकते हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड भी सन बीज, अखरोट, एवोकैडो और मछली जैसे जोड़ों में सूजन को कम करता है.

4. खूब सारे तरल पदार्थों का सेवन करें

पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है. जोड़ों को चिकनाई देता है और मांसपेशियों में ऐंठन को रोकता है. एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी का सेवन करें. आप ग्रीन टी पर विचार कर सकते हैं जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है. सूप भी एक अच्छा विकल्प है.

5. सक्रिय रहें और व्यायाम करें

सर्दियों के दौरान एक गतिहीन जीवन शैली से सक्रिय रहना और बचना भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. Covid-19 के दौरान इनडोर शारीरिक व्यायाम जैसे स्ट्रेचिंग, कार्डियो और वेट ट्रेनिंग करना फायदेमंद है. एस्केलेटर की जगह सीढ़ियां लेना जैसे शारीरिक गतिविधियां बढ़ाना, बिस्तर तक सीमित रहने के बजाय घर के अंदर मोबाइल रहना, दर्द की संभावना को कम करेगा.

s2jc6k3Arthritis Pain: शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से गठिया के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है

6. खुद को तनाव मुक्त रखें

तनाव मानव शरीर पर एक टोल लेता है और किसी भी पहले से मौजूद विकार को बढ़ाता है. तनाव होने पर गहरी सांस लें, योग और ध्यान का अभ्यास करें. दर्द बिगड़ने की स्थिति में आप किसी चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं. डॉक्टर की देखरेख के बिना किसी भी दर्द निवारक दवा को न लेने की सलाह दी जाती है. एक स्वस्थ आहार, व्यायाम और तनाव-मुक्त रहने के लिए एक बहु-आयामी दृष्टिकोण आपको गठिया के दर्द से निपटने में मदद करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.