How To Get Periods: पीरियड्स को प्रीपोन करने के लिए इन कारगर घरेलू उपायों को आजमाएं

Prepone Periods Home Remedies: लाभकारी अजमोद से लेकर विटामिन सी से भरपूर फलों तक, प्रकृति ने हमें अनियमित और देर से मासिक चक्र का इलाज करने के लिए घरेलू उपचारों की एक लंबी फहरिस्त दी है. यहां कुछ प्रभावी प्राकृतिक उपायों की लिस्ट दी गई है, जिनसे आप अपने पीरियड्स को प्रेरित कर सकते हैं.

How To Get Periods: पीरियड्स को प्रीपोन करने के लिए इन कारगर घरेलू उपायों को आजमाएं

How to Get Periods: अनियमित और देर से मासिक चक्र का इलाज करने के लिए इन नुस्खों को ट्राई करें

खास बातें

  • अजवाइन से पीरियड्स को प्रेरित कर सकते हैं.
  • समय से पहले पीरियड्स के लिए इन घरेलू तरीकों को ट्राई करें.
  • प्रीपोन पीरियड्स के लिए सौंफ की चाय का सेवन भी किया जा सकता है.

How To Get Periods Faster: अनियमित पीरियड्स को चिकित्सकीय रूप से ऑलिगोमेनोरिया के रूप में जाना जाता है, जिसे महिलाओं में काफी आम समस्या माना जाता है. वजन घटाने, चिकित्सा स्थिति और जीवनशैली जैसे विभिन्न कारकों के कारण यह समस्या पैदा हो सकती है. कई बार पीरियड्स महीने के उसी समय आ जाते हैं जब आपको कहीं बाहर जाना हो, ट्रैवल करना हो या फिर किसी शादी-फंक्शन में जाना हो. ऐसे में आपके मन में ऐसे ख्याल आता होगा कि काश पीरियड्स समय से थोड़ा पहले आ जाते तो आप उन दिनों को बिना चिंता के खुलकर इंजॉय कर पाते. लाभकारी अजमोद से लेकर विटामिन सी से भरपूर फलों तक, प्रकृति ने हमें अनियमित और देर से मासिक चक्र का इलाज करने के लिए घरेलू उपचारों की एक लंबी फहरिस्त दी है. यहां कुछ प्रभावी प्राकृतिक उपायों की लिस्ट दी गई है, जिनसे आप अपने पीरियड्स को प्रेरित कर सकते हैं (जब यह अनियमित हो). 

Weight Loss: अद्भुत आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी त्रिफला कैसे तेजी से घटा सकती है वजन? जानें कारगर तरीका और फायदे

नोट: इस लेख में दिए गए घरेलू उपचार हल्के से गर्भपात (जो गर्भपात का कारण बनेंगे) हो सकते हैं. इसलिए अगर आप गर्भवती होने के कारण अपने पीरियड्स में लेट हो जाती हैं तो आपके गर्भपात का कारण हो सकता है. इसलिए, एक डॉक्टर से परामर्श करें और इन फूड्स का सावधानी से सेवन करें.

पीरियड्स को प्रीपोन करने के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Prepone Periods

1. अजमोद

अजमोद पारंपरिक रूप से सदियों से मासिक धर्म को प्रेरित करने के लिए उपयोग किया जाता है. अजमोद में पाए जाने वाले दो पदार्थ, गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपका मासिक चक्र प्रभावित होता है.

आसानी से मिलने वाली ये 8 चीजें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हैं अद्भुत, आज से ही शुरू करें सेवन!

u1b5uv28How To Get Periods Faster: अजमोद का सेवन कर पीरियड्स को प्रीपोन कर सकते हैं

2. अजवाइन

कैरम बीज और गुड़ का एक संयोजन मासिक धर्म ऐंठन से राहत देने के अलावा पीरियड्स को उत्प्रेरण में मदद कर सकता है. आप 1 टीस्पून गुड़ के साथ 1 टीस्पून गुड़ को 1 गिलास पानी में उबाल सकते हैं और सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं.

स्प्राउट्स को किस तरीके से खाना ज्यादा हेल्दी है? कच्चा या पकाया हुआ; यहां है पूरी जानकारी

3. पपीता

यह सबसे प्रभावी घरेलू उपाय है जो पीरियड्स को प्रेरित करने के लिए कारगर माना जाता है. कच्चा पपीता गर्भाशय में संकुचन को उत्तेजित करता है और पीरियड्स को प्रेरित करने में मदद कर सकता है. पपीते में मौजूद कैरोटीन एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करता है जिससे शुरुआती समय में उत्प्रेरण होता है.

4. अदरक

अदरक की चाय सबसे शक्तिशाली इमेनैगॉग जादुई गुणों वाली जड़ी-बूटियों में से एक है जो मासिक धर्म के प्रवाह को उत्तेजित कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप मासिक धर्म को बढ़ावा मिलता है. अजमोद के विपरीत अम्लता जैसे इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं. अत्यधिक देर से पीरियड्स के लिए, अजमोद और अदरक की चाय के संयोजन की सिफारिश की जाती है.

ये 3 योगासन कम करते हैं आपकी थकान, रोजाना अभ्यास करने से मिलेगा तुरंत आराम!

5. धनिये के बीज

धनिया के बीज को इसके इमेनगॉग गुणों के कारण अनियमित पीरियड्स के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचार माना जाता है. आप 1 चम्मच उबाल सकते हैं. धनिया 2 कप पानी के साथ और इंतजार करें जब तक कि पानी घटकर सिर्फ एक कप न रह जाए. बीज निकालने के लिए एक छलनी का उपयोग करें और अपनी मासिक अवधि से पहले कुछ दिनों के लिए दिन में तीन बार पिएं.

सर्दियों में सरसों के तेल से बॉडी की मसाज करने से मिलेंगे ये 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ!

6. सौंफ के बीज

सौंफ के बीज को एक सुगंधित चाय बनाने के लिए पानी में उबाला जा सकता है जिसे हर सुबह खाली पेट पर पीना चाहिए ताकि आपके पीरियड्स को नियंत्रित किया जा सके और एक स्वस्थ प्रवाह हो. आप एक गिलास पानी में 2 चम्मच सौंफ के बीज मिला सकते हैं और इसे रात भर छोड़ सकते हैं. पानी को छान लें और सुबह इसे पी लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

प्रेगनेंसी के दौरान सर्वाइकल कैंसर हो जाए तो क्या करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें कैसे करें इलाज

ये हैं बांझपन के 5 कारण, आईवीएफ से इलाज के दौरान क्या करें और क्या न करें? इन बातों का रखें ध्यान!

सर्दियों में सेहत के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 6 जड़ वाली सब्जियां, जानें इनके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Brushing Mistakes: ब्रश करते समय आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही छोड़ दें!