एक दिन में कितने कदम चलना है हार्ट की हेल्थ के लिए फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानिए इसका जवाब

कार्डियक एक्सपर्ट डॉ. विकास ठाकरान से जानिए दिल की सेहत के लिए एक दिन में कितने कदम चलना है फायदेमंद.

एक दिन में कितने कदम चलना है हार्ट की हेल्थ के लिए फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानिए इसका जवाब

दिल के लिए एक्सरसाइज है जरूरी.

Walking For Heart: जब से लोगों ने स्मार्ट वॉच पहनना शुरू किया है या, ऐसे किसी एप या गैजेट का इस्तेमाल करना शुरू किया है जो आपकी सेहत का ख्याल रखती है. तब से एक नया चलन भी शुरू हो गया है. आप कितने कदम चले हैं इसकी गिनती रखने का चलन. जो लोग रेगुलर वॉक करते हैं अब वो ये आसानी से जान सकते हैं कि वो कितने कदम या कितने किमी चल चुके हैं. कुछ लोगों की कोशिश होती है कि वो रोजाना दस हजार कदम चलें. क्या एक दिन में इतना चलना जरूरी है. कार्डियक एक्सपर्ट डॉ. विकास ठाकरान से जानिए दिल की सेहत के लिए एक दिन में कितने कदम चलना है फायदेमंद.

सवाल- रोज कितने कदम चलना फिट रहने के लिए जरूरी है?

जवाब- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने 10 हजार स्टेप्स को अब एक मानक के रूप में रख दिया है. ये शुरुआत, 1964 ओलंपिक में लॉन्च किए गए पीडोमीटर से हुई थी. ये एक आर्बिट्रेरी स्टैंडर्ड रखा गया था. सवाल ये है कि क्या ये एक सही स्टैंडर्ड है.  ये माना जाता है कि जितने स्टेप चले जाते हैं उतना ही ज्यादा फायदा. लेकिन साढ़े सात हजार स्टेप चलने के बाद ये फायदा एक प्लेटू में आ जाता है. जिसके बाद इससे ज्यादा चलने का फायदा या इनका डिफरेंस एकदम से बता पाने के लिए स्टडीज अवेलेबल नहीं है. इसके बाद चलने के फायदे कैलकुलेट करना आसान नहीं है. अगर आप साढ़े सात हजार कदम चलते हैं ये गुड मेजर है और अगर दस हजार स्टेप चलते हैं तो बढ़िया है.

Health Tips: बदलता मौसम बना सकता है बीमार, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

सवाल- एक्सरसाइज के फायदे क्या क्या हैं?

जवाब- ऐसा कहा जाता है कि ऊपर वाले ने सबके नाम सांसें लिखी हैं मैं कहता हूं सबकी धड़कने लिखी हैं. जो लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं, वो डिकंपनसेट हो जाते हैं. तो, हमारे दिल को काम करने के लिए ज्यादा बार धड़कना पड़ता है. लेकिन जो लोग  रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो उनकी मसल में बनने वाली ऑक्सीजन की यूटिलाइजेशन और एफिशियंसी बढ़ जाती है. दिल पर ज्यादा स्ट्रेस नहीं आता है. जितने लोग एक्सरसाइज कर रहे हैं, एथलीट हैं. उनकी बेसल हार्ट रेट कम हो जाती है. उनकी मशीनरी अच्छी रहती है. आप रेगुलर एक्सरसाइज करेंगे. आपकी हार्ट रेट लोअर साइड रहेगी. तो, दिल की जितनी धड़कने हैं वो बढ़ जाएंगी. यू विल लिव लॉन्गर (आप ज्यादा दिनों तक जीवित रहेंगे) अगर एक्सरसाइज करते हैं तो.

(डॉ. विकास ठाकरान, मैक्स, बीएलके में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी विभाग के सीनियर कंसलटेंट)

New Rule For Cough Syrup Exports From June 1st | कफ सिरप के निर्यात पर एक जून से लागू होगा नया नियम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.