विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 09, 2021

Flaxseeds For Hair: बालों के लिए सबसे बेस्ट हैं अलसी के बीज, इनके अद्भुत फायदों को न करें मिस

Flaxseed Benefits For Hair: अलसी के बीज स्किन और बालों के लिए बहुत सारे लाभ प्रदान करते हैं, जिससे बाल घने, पोषित और मजबूत बनते हैं. इसके बारे में और अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें.

Read Time: 4 mins
Flaxseeds For Hair: बालों के लिए सबसे बेस्ट हैं अलसी के बीज, इनके अद्भुत फायदों को न करें मिस
Flaxseeds For Hair: अलसी के बीज स्किन और बालों के लिए बहुत सारे लाभ प्रदान करते हैं

Amazing Benefits Of Flaxseed: अलसी या फ्लैक्सीड्स दुनिया के ठंडे क्षेत्रों में उगाई जाने वाली एक रेशेदार फसल है. पिछले कुछ समय से अलसी के बीजों की लोकप्रियता काफी बढ़ी है. ये बीज कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं. फ्लैक्सीड्स न सिर्फ वजन कम करने वालों के लिए लाभकारी माने जाते हैं बल्कि ये बीज बालों के लिए भी अद्भुत फायदों से भरे हैं. ये बीज बहुत ही सेहतमंद और सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन आपकी त्वचा और बालों के लिए कमाल कर सकते हैं. अलसी के बीज स्किन और बालों के लिए बहुत सारे लाभ प्रदान करते हैं, जिससे बाल घने, पोषित और मजबूत बनते हैं. इसके बारे में और अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें.

अलसी के बीजों की न्यूट्रिशनल प्रोफाइल | Nutritional Profile Of Flaxseeds

अलसी के बीजों में कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी1, विटामिन बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम होता है. इसलिए, इन बीजों का उपयोग करना हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइस को बेहतर बनाने और इसके दुष्परिणामों को हमें परेशान करने से रोकने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है.

बालों के लिए अलसी के बीजों के फायदे | Benefits Of Flaxseeds For Hair

1. बालों की स्कैल्प के लिए फायदेमंद

अलसी के बीज पोषक तत्वों और विशेष रूप से विटामिन ई के पावरहाउस हैं. विटामिन ई मुक्त कणों की उपस्थिति को कम करके स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. विटामिन ब्लड फ्लो में सुधार करने में मदद करता है और इसलिए बालों को मजबूत बनाता है और उम्र बढ़ने के कारण बालों का झड़ना कम करता है. अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो उन्हें त्वचा और बालों के पोषण के लिए बेहतरीन बनाते हैं.

2. स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है

ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों और स्कैल्प में नमी को बंद करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह सूखे बालों को उलटने और बालों के झड़ने और रूसी के साथ पतले होने को रोकने के लिए भी अच्छे परिणाम दे सकता है.

3. भंगुर बालों से छुटकारा पाने में मदद करता है

यह आपको भंगुर बालों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है क्योंकि ये बीज आपके बालों की लोच में सुधार करके बालों को टूटने से रोकते हैं और इस प्रकार यह आपको घुंघराले बालों से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकते हैं.

4. स्कैल्प को पोषण देते हैं

अलसी के बीज विटामिन बी, मैग्नीशियम, सेलेनियम और कॉपर जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इन पोषक तत्वों के न केवल स्वास्थ्य लाभ होते हैं बल्कि आपके स्कैल्प और बालों को भी पोषण मिलता है. अलसी के बीज हेयर मास्क का उपयोग करके क्षतिग्रस्त और सुस्त बालों को पुनर्जीवित किया जा सकता है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर
Flaxseeds For Hair: बालों के लिए सबसे बेस्ट हैं अलसी के बीज, इनके अद्भुत फायदों को न करें मिस
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Next Article
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;