High Uric Acid Diet: शरीर से यूरिक एसिड घटाने के लिए खाली पेट इन चीजों को खाना शुरू कर दें और पाएं गजब का फायदा!

How To Control Uric Acid: खराब खानपान और ऐसी चीजों का सेवन जो यूरिक एसिड बढ़ाती हैं आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं. शरीर में हाई यूरिक एसिड का कारण (Cause Of High Uric Acid) यह है कि आपकी किडनी इसको फिल्टर करने में असमर्थ हो जाती है. ऐसे में आपको यूरिक एसिड घटाने के तरीके (Ways To Reduce Uric Acid) ढूंढने चाहिए.

High Uric Acid Diet: शरीर से यूरिक एसिड घटाने के लिए खाली पेट इन चीजों को खाना शुरू कर दें और पाएं गजब का फायदा!

How To Control Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें

खास बातें

  • फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन कर घटा सकते हैं हाई यूरिक एसिड.
  • सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन कर कम करें यूरिक एसिड लेवल.
  • यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें!

What To Eat In Reduce Uric Acid: खराब खानपान और ऐसी चीजों का सेवन जो यूरिक एसिड बढ़ाती हैं आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं. शरीर में हाई यूरिक एसिड का कारण (Cause Of High Uric Acid) यह है कि आपकी किडनी इसको फिल्टर करने में असमर्थ हो जाती है. ऐसे में आपको यूरिक एसिड घटाने के तरीके (Ways To Reduce Uric Acid) ढूंढने चाहिए, लेकिन सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Uric Acid). अगर आप इस बात का ख्याल नहीं रखते हैं तो लगातार शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से आप गठिया यानि अर्थराइटिस (Arthritis) की बीमारी हो सकता है, जिसमें हाथ-पैर जोड़ों में दर्द (Joint Pain), सूजन और अकड़न हो जाती है. इसके साथ ही यूरिन यूरिक एसिड (Uric Acid) में बदल जाता है और हड्डियों के बीच जा पहुंचता है. जो विभिन्न रोगों का कारण बन सकता है.

कई लोगों के मन में सवाल होता है कि यूरिक एसिड को कैसे घटाएं? (How To Reduce Uric Acid). वहीं जो लोग इस परेशानी से नेचुरल तरीके से लड़ना चाहते हैं वह यूरिक एसिड के घरेलू उपाय (Home Remedies For Uric Acid) तलाशते हैं. हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए ब्रेकफास्ट (Breakfast To Reduce High Uric Acid) का समय सबसे ज्यादा जरूरी होता है. जो लोग सवाल करते हैं कि हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए क्या करें वह सबसे पहले यह जान लें कि सुबह खाली पेट और नाश्ते में किन चीजों का सेवन करना जरूरी है. यहां जानें यूरिक एसिड के बढ़ने पर नाश्ते में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

हाई यूरिक एसिड के कारण | Cause Of High Uric Acid

- बहुत अधिक शराब पीन
- विरासत में मिली बीमारी
- थायरॉयड
- विटामिन बी -3 की मात्रा
- मोटापा
- ज्यादा प्यूरीन युक्त आहार
- गुर्दे का फिल्टर नहीं कर पाना

uric acidReduce High Uric Acid: यूरिक एसिड को कम करने के लिए हाई फाइबर फूड्स का सेवन करें

यूरिक एसिड घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें | Eat These Things In Breakfast To Reduce Uric Acid

1. हाई फाइबर फूड्स का सेवन करें

बढ़े हुए यूरिक एसिड के मरीजों को हाई फाइबर फूड का सेवन करना चाहिए. इन फूड्स को नाश्ते में शामिल कर हाई यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. सुबह नाश्ता हाई फाइबर आहार लेने से पेट की सारी वेस्ट मैटिरियल मल के जरिए से शरीर से बाहर आ सकती है, जिससे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल मेंटेन रहता है. हाई फाइबर फूड्स में एवोकाडो, सेब, संतरे, अजवाइन, गाजर, खीरे, नाशपाती और जौ का सेवन कर सकते हैं.

2. विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाएं

शरीर से यूरिक एसिड को घटाने के लिए आपको ब्रेकफास्ट में विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. विटामिन सी से भरपूर चीजें इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. विटामिन सी युक्त फूड्स जैसे कीवी, आंवला, संतरा, नींबू, अमरूद, टमाटर, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से यूरिक एसिड के लेवल को काफी हद तक कम करने में मदद मिल सकती है.

यूरिक एसिड में खाली पेट क्या खाएं | What To Eat In Uric Acid On An Empty Stomach

1.  सेब का सिरका, सब्जियों का जूस

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के बाद ताजा सब्जियों का रस, फ्रेंच बीन्स और सेब के सिरके का सेवन कर सकते हैं. इन सबका सेवन करने से हाई यूरिक एसिड को घटाने में काफी मदद मिल सकती है. अगर आप भी शरीर से यूरिक एसिड लेवल को कम करना चाहते हैं तो नाश्ते से पहले इन चीजों का सेवन करना न भूलें.

mtq1qgj8How To Reduce High Uric Acid: सेब के सिरके का सेवन कर भी यूरिक एसिड लेवल को कम किया जा सकता है

2. सुबह उठने के तुरंत बाद लें नींबू पानी

यह ड्रिंक न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा बल्कि हाई यूरिक एसिड को घटाने में मददगार हो सकती है. हाई यूरिक एसिड में नींबू पानी काफी कारगर उपाय हो सकता है. इसके आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी नींबू मिलाकर पी सकते हैं. इससे शरीर का एक्स्ट्रा फैट भी कम हो सकता है. स्किन के लिए भी यह ड्रिंक काफी हेल्दी मानी जाती है.

3. अलसी के बीजों को चबाएं


अलसी के बीजों में कई ऐसे गुण होते हैं जो हाई यूरिक एसिड को घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. अलसी के बीज खाने से भी यूरिक एसिड के मरीजों को काफी राहत मिल सकती है. यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट अलसी के बीजों को चबा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.