Health Tips: क्या बर्थ मार्क भी हो सकते हैं खतरनाक, जानें क्या है External Hemangiomas और इसका इलाज

हेमानजियोमस एक तरह के ट्यूमर होते हैं. जिन्हें बिनाइन ट्यूमर कहते हैं. ये ट्यूमर तब होते हैं जब शरीर में एक ही जगह पर बहुत सारे ब्लड वेसल्स बन जाते हैं. खासतौर से बच्चों में जन्म लेते ही इस तरह के हेमानजियोमस नजर आ सकते हैं.

Health Tips: क्या बर्थ मार्क भी हो सकते हैं खतरनाक, जानें क्या है External Hemangiomas और इसका इलाज

बच्चों के पैदा होने के बाद अक्सर उनमें कोई निशान ढूंढने की कोशिश होती है. जिसे ये माना जाता है कि घर का ही कोई बुजुर्ग नया जन्म लेकर वापस आया है. इस तरह के निशान को बर्थ मार्क नाम भी दिया जाता है. जो कभी हल्का लाल या हल्के काले रंग का दिखाई देता है. लेकिन कुछ बच्चों में ये बर्थ मार्क लाल चकते की तरह दिखाई देता है. जिसे आम लोग बर्थ मार्क मान लेते हैं. दरअसल ये स्ट्रॉबेरी मार्क या external hemangiomas होता है. बच्चों के चेहरे या सिर पर जब लाल चकत्ते की तरह मार्क दिखे तो समझिए कि ये external hemangiomas हैं. जो वैस्कुलर बर्थमार्क या फिर स्ट्रॉबेरी मार्क के नाम से भी जाने जाते हैं. 

 

क्या होता है external hemangiomas?

हेमानजियोमस एक तरह के ट्यूमर होते हैं. जिन्हें बिनाइन ट्यूमर कहते हैं. ये ट्यूमर तब होते हैं जब शरीर में एक ही जगह पर बहुत सारे ब्लड वेसल्स बन जाते हैं. खासतौर से बच्चों में जन्म लेते ही इस तरह के हेमानजियोमस नजर आते हैं. जो समय के साथ साथ हल्के होते जाते हैं. हालांकि कुछ बच्चों में जन्म के कुछ दिन बाद भी ऐसे हेमानजियोमस नजर आ सकते हैं. ये आमतौर पर बच्चों के सिर, गर्दन या कमर के पास ज्यादा दिखाई देते हैं. समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों में अक्सर हेमानजियोमस दिखाई देते हैं.  

Tomato Fever: टमाटर जितने लाल और बड़े चकत्ते, स्किन रैशेज हैं इसकी पहचान, जानें लक्षण, कारण और उपचार

क्या है इसका इलाज?

वैसे तो अधिकांश केसेज में हेमानजियोमस को इलाज की जरूरत नहीं पड़ती. लेकिन कुछ तकलीफ होने पर इलाज कराना जरूरी होता है. खासतौर से अगर इनमें दर्द महसूस हो या खरोंच लगने पर बार बार खून आता हो. हेमानजियोमस में किसी तरह का इंफेक्शन होना भी तकलीफदेह हो सकता है. खासतौर से तब जब इसमें अलसरेशन होने लगे. ऐसे समय में इसके अलग अलग तरह के इलाज हो सकते हैं.

हेमानजियोमस में किसी तरह का इंफेक्शन होने पर डॉक्टर इनके लिए एंटीबायोटिक लिख सकते हैं. वैसे हेमानजियोमस अक्सर वक्त के साथ सिकुड़ कर ठीक हो जाते हैं. लेकिन आंख के पास होने पर इनका इलाज तुरंत कराना जरूरी होता है. कॉस्मेटिक सर्जरी से डॉक्टर बहुत आसानी से इन्हें हटा सकते हैं. 

Marburg Virus: मारबर्ग वायरस क्या है? जानें लक्षण, कारण और इलाज के साथ सब कुछ

वैसे इन्हें कम करने  के लिए दवा भी दी जा सकती है. लेकिन वो दवाएं बच्चों के दिल को भी नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए डॉक्टर बहुत जरूरी होने पर ही दवा लिखते हैं. इसके अलावा अगर हेमनजियोमस आसपास की नसों को दबाने लगे तो डॉक्टर सर्जरी कर इन्हें काट भी सकते हैं और उस स्थान पर टांका लगा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.