Food To Avoid In Pregnancy: गर्भावस्था में किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, यहां देखें लिस्ट

Food To Avoid In Pregnancy: अगर आप गर्भवती हैं तो आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि इस दौरान आपको और आपके बच्चे को पोषण की जरूरत होती है. ऐसे में अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को जरूर शामिल करें.

Food To Avoid In Pregnancy: गर्भावस्था में किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, यहां देखें लिस्ट

Pregnancy Tips: कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनसे आपको गर्भावस्था के दौरान बचना चाहिए.

खास बातें

  • बच्चे के लिए पोषक तत्व, विटामिन और खनिज जरूरी हैं.
  • गर्भवती होने पर कुछ फूड्स से बचना चाहिए.
  • गर्भावस्था में बैलेंस मील खाना हर समय जरूरी है.

Food To Avoid In Pregnancy: अगर आप गर्भवती हैं तो आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि इस दौरान आपको और आपके बच्चे को पोषण की जरूरत होती है. ऐसे में अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को जरूर शामिल करें. गर्भावस्था के दौरान ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्जियों को खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन आपको इन चीजों को खाने से पहले ध्यान और जानकारी दोनों रखने की जरूरत है. ऐसा इसलिए क्योंकि कई फूड्स हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान खाने की मनाही होती है. ये न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि, आपके पेट में पल रहे बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में.

गर्भावस्था के दौरान न करें इन चीजों का सेवन- Food To Avoid During Pregnancy:

1. कच्ची मछली-

गर्भावस्था के दौरान सेवन किया गया पारा विकासात्मक देरी और मस्तिष्क क्षति से जुड़ा हुआ है. कच्ची मछली से भी बचना चाहिए. ये सेहत और बच्चे हो हानि पहुंचा सकती है. 

सोना-चांदी नहीं, औरत ने मांगे लोहे के गहने, देखें क्‍यों Viral हो रहा है गोद भराई की रस्‍म का यह Video 

7cq5unkg

2. कच्चे फल-

कई लोग अधपके फल का सेवन करते हैं. लेकिन गर्भावस्था में ऐसे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि कोलीफॉर्म बैक्टीरिया, टोक्सोप्लाज्मोसिस और साल्मोनेला से दूषित होने का खतरा होता है. 

Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों से करें कंट्रोल

3. सब्जियां-

कई लोग कुछ सब्जियों को बिना धोए भी खा लेते हैं लेकिन, सब्जियों को हमेशा धोकर ही खाना चाहिए. क्योंकि टोक्सोप्लाज्मोसिस के कारण शरीर को हानि पहुंच सकती है. टोक्सोप्लाज्मोसिस वह मिट्टी है जहां सब्जियां उगाई जाती हैं.

4. कॉफी-

कॉफी में कैफीन होता है. कॉफी का ज्यादा सेवन गर्भावस्था में हानिकारक हो सकता है. अगर आपको कॉफी ज्यादा पीने की आदत है तो सावधान ये आपके लिए हानिकारक हो सकती है. 

Natural Essential Oils: इन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर डेंगू-मलेरिया के मच्छरों को रख सकते हैं खुद से दूर...

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.