हमें काली हल्दी को डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए? इसके 9 गजब फायदे जान आप भी खरीद लाएंगे आज ही

Black Turmeric Benefits: काली हल्दी हमारी हेल्थ को बढ़ावा दे सकती है. इसके साथ ही इस नेचुरल चीज के कई बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ भी हैं. कुछ के बारे में यहां बताया गया है.

हमें काली हल्दी को डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए? इसके 9 गजब फायदे जान आप भी खरीद लाएंगे आज ही

काली हल्दी में मौजूद करक्यूमिन को ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देता है.

Black Turmeric: पारंपरिक दवाओं में काली हल्दी का उपयोग इसके संभावित औषधीय गुणों की वजह से किया जाता रहा है. इसमें करक्यूमिनोइड्स, एसेंशियल ऑयल और फ्लेवोनोइड्स जैसे कई बायोएक्टिव यौगिक शामिल हैं, जो इसके स्वास्थ्य लाभों को बढ़ावा देते हैं. हल्दी के स्वास्थ्य लाभों का श्रेय इसके एक्टिव कंपाउंड करक्यूमिन को दिया जाता है. यहां जानिए काली हल्दी कैसे सेहत के लिए चमत्कार कर सकती है.

काली हल्दी का सेवन क्यों करना चाहिए? | Why should black turmeric be consumed?

1. सूजन रोधी गुण

काली हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिसमें शक्तिशाली सूजनरोधी प्रभाव होता है. ये गुण शरीर में सूजन को कम करने और गठिया, इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज और रेस्पिरेटरी कंडिशन्स को कम करने में मदद कर सकते हैं.

2. इम्यूनिटी को बढ़ावा

काली हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, बॉडी इंफेक्शन, वायरस और अन्य बीमारियों से बचाने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: जब पीरियड्स बंद हो जाएं, तो रात को देखनी पड़ती हैं दीवारें, नींद न आने की दिक्कत दूर करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं

3. पाचन को बढ़ाता है

काली हल्दी पाचन एंजाइमों को स्टिमुलेट करती है, हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा देती है और सूजन, गैस और अपच जैसी समस्याओं को कम करती है. यह गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में भी मदद कर सकता है.

4. लिवर को हेल्दी बनाना

काली हल्दी लिवर को बढ़ावा देकर डिटॉक्सिफकेशन प्रोसेस में सहायता करती है. यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है और लिवर सेल्स के रिजनरेशन को सपोर्ट करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. ब्रेन हेल्थ में सुधार

काली हल्दी में मौजूद करक्यूमिन को ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह याददाश्त बढ़ा सकता है, कॉग्नेटिव फंक्शन्स को बढ़ावा दे सकता है और अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

6. नेचुरल पेनकिलर

काली हल्दी में एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो दर्द और परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह फाइब्रोमायल्गिया या गठिया जैसी पुराने दर्द को कम करने में फायदेमंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें: कमजोर हड्डियों में फिर से जान ला देती हैं ये 5 पीने वाली चीजें, डेली एक गिलास बना देगा Bones को लौहे जितना कठोर

7. हार्ट हेल्थ

काली हल्दी का सेवन हार्ट हेल्थ पर पॉजिटिव असर डाल सकता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने, ब्लड प्रेशर को कम करने और आर्टरीज में प्लाक को रोकने में मदद करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

8. कैंसर रोधी गुण

काली हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कैंसर सेल्स ग्रोन को रोककर और उनके प्रसार को रोककर एंटी कैंसर गुण दिखाता है, यह कई प्रकार के कैंसर की रोकथाम और उपचार में फायदेमंद हो सकता है.

9. स्किन के लिए फायदेमंद

काली हल्दी सूजन को कम करके, घाव भरने को बढ़ावा देकर और मुंहासे, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी कई स्किन कंडिशन से लड़कर स्किन हेल्थ में सुधार करती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)