How To Control Hair Fall: केवल इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती, बालों का झड़ना भी रोकती है यह एक चीज, जानें लें इस्तेमाल का तरीका

Natural Ways To Control Hair Fall: गिलोय कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. गिलोय (Giloy) में कई कमाल के तत्व पाए जाते हैं जो बालों का झड़ना रोकने (Control Hair Fall) में मदद कर सकते हैं. बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व मेलेनिन होता है, जिसकी कमी से बालों के झड़ने की समस्या (Hair Loss Problem) और सफेद बाल हो सकते हैं.

How To Control Hair Fall: केवल इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती, बालों का झड़ना भी रोकती है यह एक चीज, जानें लें इस्तेमाल का तरीका

Giloy For Hair Fall Control: शरीर में कुछ न्यूट्रिएंट्स की कमी बालों के झड़ने के साथ जुड़ी हुई है.

खास बातें

  • बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए गिलोय कारगर है.
  • गिलोय बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकती है.
  • बालों का झड़ना रोकने के लिए इस नेचुरल चीज का इस्तेमाल करें.

Giloy For Hair Fall Control: गिलोय कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. गिलोय (Giloy) में कई कमाल के तत्व पाए जाते हैं जो बालों का झड़ना रोकने (Control Hair Fall) में मदद कर सकते हैं. बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व मेलेनिन होता है, जिसकी कमी से बालों के झड़ने की समस्या (Hair Loss Problem) और सफेद बाल हो सकते हैं. गिलोय में ये तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सर्दियों में बालों की समस्याएं कई ज्यादा बढ़ जाती हैं. चाहे वह बालों में डैंड्रफ हो या बालों का झड़ना (Hair Fall). ऐसे में बालों का झड़ना रोकने के लिए उपाय (Remedies To Stop Hair Loss) करना जरूरी है. शरीर में कुछ न्यूट्रिएंट्स की कमी बालों के झड़ने के साथ जुड़ी हुई है. कुछ नेचुरल चीजें हैं जो बालों का झड़ना रोकने में मदद कर सकते हैं.

गिलोय न सिर्फ स्किन के लिए बल्कि स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी (Strong Immunity) और बालों की समस्याओं के लिए भी कारगर माना जाता है. इस महामारी को दौर में कई लोगों ने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए गिलोय का सेवन किया, लेकिन ये बहुत कम लोग जानते हैं कि बालों के लिए गिलोय (Giloy For Hair) काफी कारगर माना जाता है. यहां जानें गिलोय कैसे बालों का झड़ना कंट्रोल कर सकता है. 

बालों की समस्याओं के लिए कारगर है गिलोय | Giloy Is Effective For Hair Problems

1. स्कैल्प की सफाई करता है गिलोय

स्कैल्प में गंदगी होने से डैंड्रफ और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. पॉल्यूशन और धूल मिट्टी से बालों के झड़ने की समस्या काफी ज्यादा हो जाती है. ऐसे में बालों की सफाई करने के लिए गिलोय का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है. इससे स्कैल्प की सफाई करना काफी आसान हो सकता है.

ael3vu2gGiloy For Hair Fall Control:  पॉल्यूशन और धूल मिट्टी से बालों के झड़ने की समस्या काफी ज्यादा हो जाती है​

2. फ्री रेडिकल्स को रखता है दूर

बालों के डैमेज होने पर बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. गिलोय में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में मददगार माने जाते हैं. इसके साथ ही गिलोय में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डैंड्रफ की समस्या को भी कम कर सकती है.

3. स्ट्रेस को करता है कम

बालों के झड़ने का एक कारण स्ट्रेस भी है. इस बात को गांठ बांध लें कि स्ट्रेस बालों की कई समस्याओं को जन्म दे सकता है. ऐसे में स्ट्रेस को दूर करने के लिए गिलोय काफी कारगर माना जाता है. गिलोय का इस्तेमाल काफी लाभाकारी हो सकता है. गिलोय में अडैप्टोजेनिक तत्व होते हैं जो मन को शांत करने में मदद कर सकते हैं.

4. बालों के लिए कमाल के पोषक तत्व

बालों के स्वास्थ्य के लिए गिलोय का इस्तेमाल काफी लाभकारी हो सकता है. गिलोय में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने और  कई और समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. गिलोय में कुछ जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.

कैसे करें गिलोय का इस्तेमाल


बालों की समस्याओं को दूर करने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए गिलोय का सेवन किया जा सकता है. इसके साथ ही गिलोय का हेयर मास्क भी तैयार किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.