डायबिटीज है तो खाना शुरू कीजिए ये 5 चीजें, कुछ ही दिन में शुगर लेवल हो जाएगा कंट्रोल

Diabetes Mein Kya Khaye: कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन ब्लड शुगर लेवल को घटाने में असरकारी साबित हो सकता है. यहां ऐसे 5 चीजों के बारे में बताया गया है जो डायबिटीज में बेहद फायदेमंद हो सकती हैं.

डायबिटीज है तो खाना शुरू कीजिए ये 5 चीजें, कुछ ही दिन में शुगर लेवल हो जाएगा कंट्रोल

Diabetes Diet: डायबिटीज में साबुत चीजों को खाना जरूरी है.

Foods For Diabetes: कार्ब्स हमारी डाइट का अहम हिस्सा हैं. ये हमारी बॉडी को फ्यूल देने में मदद करता है. ये पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि कार्ब्स के सभी स्रोत खराब या अनहेल्दी नहीं होते हैं. आपके खाने की प्लेट में हमेशा कुछ मात्रा में कार्ब्स के लिए जगह होती है, लेकिन जब आप इसे शामिल करते हैं, तो ये ध्यान रखना जरूरी है कि आप सही कार्ब चुनें.

डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट फूड्स | Best Foods For Diabetes Patients

1. डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें

नेचुरल शुगर होने के बावजूद दूध जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स को डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि डेयरी फूड्स में प्रोटीन और कैल्शियम होता है. इसलिए जब तक दूध, पनीर, दही का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए, ये फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

बालों पर इस तरह लगा लें ये चीजें, 15 दिनों में बाल दिखने लगेंगे लंबे, घने और चमकदार

2. सब्जियां खाएं

कुछ सब्जियां कार्ब्स से भरी होती हैं और डायबिटीज को प्रभावित कर सकती हैं. इनमें आलू, मटर, बटरनट स्क्वैश और मटर शामिल हैं, लेकिन आप हमेशा अपनी डाइट में मध्यम मात्रा में शकरकंद, चुकंदर और मकई शामिल कर सकते हैं. ये फाइबर और विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत हैं.

2qkikmj8

Photo Credit: iStock

3. बीन्स खाएं

वे फाइबर और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं. डायबिटीज के रोगी उन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आपको डायबिटीज है तो राजमा, पिंटो बीन्स, नेवी बीन्स और ब्लैक बीन्स जैसे बीन्स को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

4. फलों का सेवन करें

जब तक कि उन्हें उनसे एलर्जी न हो. जबकि केला, आम और अंगूर जैसे हाई कैलोरी वाले फलों से बचना चाहिए, सेब, संतरा, अनार, पपीता और तरबूज खाने से आपको सही मात्रा में फाइबर मिल सकता है. हालांकि, मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है.

दही के साथ क्यों नहीं करना चाहिए इन 4 चीजों का सेवन? जान लीजिए आज से छोड़ देंगे खाना

5. साबुत अनाज खाएं

साबुत अनाज जैसे जौ, गेहूं, दलिया, बाजरा, ब्राउन राइस फाइबर से भरपूर कॉप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट हैं, जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक स्मार्ट ऑप्शन हैं. वे ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)