Foods That Help In Arthritis: गठिया में सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल करें

How To Reduce Swelling In Arthritis: अगर आप हेल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स को डाइट में शामिल करते हैं तो जोड़ों के दर्द और सूजन से निजात पाने में मदद मिल सकती है.

Foods That Help In Arthritis: गठिया में सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल करें

Arthritis Diet: हेल्दी डाइट अर्थराइटिस के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • हेल्दी डाइट अर्थराइटिस के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकती है.
  • इन 5 हेल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स को डाइट में शामिल करें.
  • रुमेटाइड अर्थराइटिस एक सूजन ऑटोइम्यून बीमारी है.

Foods Good For Arthritis Patients: हेल्दी डाइट रूमेटाइड अर्थराइटिस के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. रूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए कुछ फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. कुछ फूड्स गठिया में सूजन को नियंत्रित करके, आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करने वाले पोषक तत्वों को वितरित करने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही ये स्वस्थ वजन बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अतिरिक्त वजन जोड़ों पर दबाव डालता है. रूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए डाइट को हेल्दी रखना कारगर हो सकता है. गठिया का इलाज करने से पहले इससे राहत पाने के उपाय करने चाहिए. अगर आप हेल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स को डाइट में शामिल करते हैं तो जोड़ों के दर्द और सूजन से निजात पाने में मदद मिल सकती है. गठिया की समस्या को दूर करने के लिए आप यहां बताए गए फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Diabetes Diet: ये 3 हरी पत्तियां डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल, देती हैं जबरदस्त फायदे

अर्थराइटिस रोगियों के लिए 5 फायदेमंद फूड्स | 5 Beneficial Foods For People With Arthritis

1. फल और सब्जियां

फल और सब्जियां किसी भी डाइट प्लान का एक पौष्टिक हिस्सा हैं, और अर्थराइटिस वाले लोगों के इन्हें अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरे हों. यह रूमेटाइड गठिया से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

2. साबुत अनाज

साबुत अनाज आपके आहार में अधिक फाइबर शामिल करने और शारीरिक गतिविधि के लिए आपके शरीर को स्थायी ऊर्जा देने का एक अच्छा तरीका है. साबुत अनाज के साथ अपनी प्लेट का एक चौथाई भाग भरने का लक्ष्य. बाकि आप और हेल्दी फूड्स को अपनी प्लेट में एड कर सकते हैं.

गर्मियों में एसिडिटी का पक्का इलाज करने के लिए 6 कमाल के उपाय, पेट को रखते हैं हेल्दी और देते हैं गजब के फायदे

3. फलियां

बीन्स, मटर और दाल फाइबर, प्रोटीन और स्टार्च का एक प्राकृतिक संयोजन प्रदान करते हैं. विभिन्न प्रकार के पशु-आधारित और शाकाहारी प्रोटीन खाद्य पदार्थ होने से आपको मजबूत रहने में मदद मिल सकती है. आपको फलियों के सेवन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

4. फैटी फिश

फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती है और प्रोटीन का भी बेहतर स्रोत है. रेड मीट के विपरीत, अपने प्रोटीन स्रोत के लिए मछली का चयन आपके संतृप्त वसा के सेवन को कम करने में मदद करता है. मछली हृदय के लिए हेल्दी विकल्पों में से एक है. इसके साथ ही यह रूमेटाइड अर्थराइटिस से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है.

Diabetics को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपने खाने की थाली को कैसे मैनेज करना चाहिए? यहां 3 बेस्ट ऑप्शन हैं

5. नट्स

नट्स कई कारणों से जोड़ों की समस्या वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है. नट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ-साथ अन्य पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा अधिक होती है. विभिन्न प्रकार के नट्स मैग्नीशियम और विटामिन ई सहित खनिजों और विटामिनों से भरे होते हैं. जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं.

Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.