गर्भावस्था में करें ये एक्सरसाइज, थकान और तनाव होगा कम...

इन बदलावों के बीच कभी वह अपनी गर्भावस्था को इंज्वॉय करती है, तो कभी खूब परेशान भी महसूस करती है. इमोश्नल बदलावों के लिए तो आपको आपके परिवार का साथ चाहिए, शरीर में हो रहे बदलावों से पैदा होने वाले तनाव को कैसे कम करना है यह हम आपको बता रहे हैं- 

गर्भावस्था में करें ये एक्सरसाइज, थकान और तनाव होगा कम...

गर्भावस्था एक ऐसा समय है, जब एक महिला कई तरह के उतार चढ़ाव देख रही होती है. एक तरफ उसमें भावनात्मक बदलाव होते हैं, तो दूसरी तरफ शारीरिक बदलाव भी बहुत बड़े पैमाने पर हो रहे होते हैं. इन बदलावों के बीच कभी वह अपनी गर्भावस्था को इंज्वॉय करती है, तो कभी खूब परेशान भी महसूस करती है. इमोश्नल बदलावों के लिए तो आपको आपके परिवार का साथ चाहिए, शरीर में हो रहे बदलावों से पैदा होने वाले तनाव को कैसे कम करना है यह हम आपको बता रहे हैं- 

स्ट्रेचिंग 
गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेचिंग करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. स्ट्रेचिंग से मांसपेशियां लचीली होती हैं. स्ट्रेचिंग करने से प्रसव के समय लाभ होता है. यह नेचुरल डिलीवरी की संभावना को बढ़ाता है. 

कंधों का व्यायाम
अगर आप गर्भवती हैं और घर का काम या दफ्तर का काम आपको करना होता है, तो यकीनन आपके कंधों में दर्द या तनाव रहता होगा. इससे बचने के लिए कंधों को आगे की ओर झुकाएं. फिर ऊपर की ओर उठाएं अपने कानों की तरफ लाएं, फिर पीछे की तरफ नीचे झुकाएं. 

गर्दन की स्ट्रेचिंग 
गर्दन की स्ट्रेचिंग व्यायाम करने से आपकी गर्दन और कंधो को आराम मिलेगा. गर्भावस्था के दौरान शरीर में वैसे ही बहुत तनाव व थकान होती है. ऐसे में अगर आप स्ट्रेचिंग करेंगी, तो यह आपको बहुत राहत देगा. इसके लिए अपने सिर को झुकाएं. फिर सिर को सीधे हाथ के कंधे की ओर घुमाएं. अब वापस सिर को बीच में लाएं. इसके बाद सिर को सीधे कंधे की तरफ घुमाएं. इस व्यायाम को तीन-चार बार करें. 
 
जांघों का व्यायाम 
गर्भावस्था में सबसे ज्यादा दर्द या सूजन आपके पैरों पर आती है. इसकी वजह है अचानक से शरीर का बढ़ा वजन. पैरों को आराम देने के लिए दोनों पैरों में आगे पीछे की तरफ कम से कम दो फीट की दूरी पर रखें. दोनों पंजे एक ही दिशा में हों. अब अगले पैर पर वजन डालें. इसके बाद आगे की ओर झुकें. दोनों पैरों के साथ इस व्यायाम को चार से पांच बार करें. 
 
इसके अलावा हाथों की मुट्ठी बना कर कलाईयों का व्यायाम करना भी बेहतर रहता है. गर्दन को गोल-गोल घुमाना, कंधों को ऊपर नीचे करते रहना और वॉक करना भी गर्भावस्था में अच्छा माना गया है. हालांकि हर गर्भावस्था अलग होती है, इसलिए कोई भी व्यायाम करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com