कम ही लोग जानते हैं विटामिन बी 12 के बारे में ये फैक्ट्स, डायटिशियन स्वाति बथवाल ने किया खुलासा

Vitamin B12: विटामिन बी 12 के हर 10 एमसीजी सप्लीमेंट के लिए, 1.6mcg हमारी आंत में समा जाता है, इसलिए इसे दिन में 50mcg के साथ बनाए रखना है याद रखें. विटामिन बी 12 का लो लेवल मस्तिष्क की कोशिकाओं को सिकोड़ सकता है और अल्जाइमर पैदा कर सकता है.

कम ही लोग जानते हैं विटामिन बी 12 के बारे में ये फैक्ट्स, डायटिशियन स्वाति बथवाल ने किया खुलासा

Vitamin B12: पत्तेदार हरी सब्जियां आपको विटामिन बी 12 प्रदान कर सकती हैं

खास बातें

  • हेल्दी डाइट का पालन करके विटामिन बी 12 प्राप्त किया जा सकता है.
  • विटामिन बी 12 हमारे हृदय स्वास्थ्य की रक्षा के लिए जरूरी है.
  • विटामिन बी 12 की कमी से सांस की तकलीफ हो सकती है.

Facts About Vitamin B12: यहां तक कि अगर आप शाकाहारी या फ्लेक्सिटेरियन हैं, तो आपको मानव स्वास्थ्य के लिए आवश्यक इस आश्चर्य विटामिन की कमी हो सकती है. यह एक सदी पहले की बात है, जब 1853 में पहला मरीज दबाव वाले अल्सर, घातक रक्ताल्पता से पीड़ित पाया गया था और जब उसे पशु भोजन खिलाया गया था, तो उसने उल्लेखनीय रूप से रिकवरी की थी. यह रिकवरी विटामिन बी 12 के कारण थी. विटामिन बी 12 पौधों या जानवरों द्वारा या स्वाभाविक रूप से हमारे शरीर द्वारा नहीं बनाया जाता है. जब हमें पानी में ज्यादा बी 12 नहीं मिलता है, तो हमें ज्यादा हैजा नहीं होता है, जो अच्छी बात है!

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छा और सबसे बुरा ब्रेकफास्ट क्या है? कहीं आप गलत तो नहीं चुन रहे

विटामिन बी 12 के बारे में इन फैक्ट्स को जानें | Know These Facts About Vitamin B12

हमारे दिल के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है, विटामिन बी 12 का लो लेवल होमोसिस्टीन को बढ़ाता है जो हमारी धमनियों को प्रभावित करता है और दुनिया में स्ट्रोक के प्रमुख कारणों में से एक है. चाहे कोई भी आहार पैटर्न का पालन कर रहे हों, इसके विभिन्न कारक हैं जो इसके अवशोषण और इसकी जैव उपलब्धता को प्रभावित करते हैं. कुछ सबसे सामान्य लक्षणों में सांस की तकलीफ, दर्दनाक पैर, पार्किंसंस, त्वचा का काला पड़ना, अल्जाइमर, मोटी धमनी अस्तर, पेट दर्द, संज्ञानात्मक हानि, अवसाद, मनोविकृति, पाचन और थकान है. तो, मूल रूप से यह हमारे पेट के स्वास्थ्य, रक्त, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है.

दिलचस्प है, विटामिन बी 12 की कार्यात्मक स्थिति और विटामिन बी 12 के बेहतर ब्लड लेवल के बीच अंतर है. विटामिन बी 12 का एक बेहतर सीरम लेवल हो सकता है एक विटामिन बी 12 के कार्यात्मक स्तर पर कम हो सकता है, जिसका मतलब है कि भले ही आपके रक्त का स्तर सामान्य हो, एक व्यक्ति में कार्यात्मक विटामिन बी 12 का स्तर कम हो सकता है, जो होमोसिस्टीन में वृद्धि का कारण बनने के लिए पर्याप्त है (अगर अमीनो एसिड हाई है, तो स्ट्रोक हो सकता है). विटामिन बी 12 के लिए कार्यात्मक स्थिति की जांच करने के लिए आदर्श तरीकों में से एक रक्त होमोसिस्टीन स्तर जानना है. मूत्र परीक्षण जो बी 12 की कम कार्यात्मक स्थिति का निदान करते हैं वे उन्नत मिथाइलम्लोनिक एसिड (एमएमए), कम फोलेट और विटामिन बी 12 के निम्न स्तर, उन्नत होमोसिस्टीन होते हैं.

अखरोट कैसे घटा सकता है आपका फैट? जानें अपनी डाइट में अखरोट शामिल करने के दिलचस्प फायदे

जोखिम में कौन हैं?: वेजिटेरियन, बैरिएट्रिक सर्जरी के कारण कुपोषण के रोगी, 50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष और महिलाएं, होमोसिस्टीन का स्तर और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं और शिशुओं को बढ़ा सकते हैं. चूंकि हम विटामिन बी 12 के अवशोषण को कम करते हैं और इसलिए, 50 वर्ष की आयु के बाद, हमें विटामिन बी 12 की कमी का खतरा बढ़ जाता है.

विटामिन बी 12 के स्रोत: होमोसिस्टीन के स्तर को फोलेट, विटामिन बी 12, विटामिन बी 6 की मदद से डिटॉक्स किया जा सकता है. इसलिए, इसके स्तरों को कम करने के लिए एक हाई फाइबर डाइट जरूरी है. आंत में फाइबर विटामिन बी 12 पैदा करता है, इसलिए, किण्वित फू्ड्स जैसे इडली, डोसा, ढोकला, खांडवी, कांजी पानी, पोषण खमीर, दूध और इसके उत्पाद, अंडे, चिकन, दालें, फलियां और गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां विटामिन के कुछ समृद्ध स्रोत हैं. हालांकि, विटामिन बी 12 का सप्लीमेंट चाहे उसका मौखिक या इंट्रामस्क्युलर, यह अभी भी 50mcg विटामिन बी 12 की एक रखरखाव खुराक के साथ पूरक करने के लिए आवश्यक है. यह विशेष रूप से बढ़े हुए जोखिम समूहों के लिए है, विटामिन बी 12 के लिए आवश्यकताओं को पूरी तरह से पूरा करना मुश्किल है.

Back Pain Remedies: क्रोनिक पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 कारगर पोषण संबंधी उपाय

dcd9hijoFacts About Vitamin B12: फलियां आपको विटामिन बी 12 प्रदान कर सकती हैं

खुराक: 65 साल से ऊपर के लिए - 650 एमसीजी - 1000 एमसीजी एक दिन, शिशुओं और बचपन (५ एमसीजी) और बाद में किशोरावस्था (10 एमजीजी), गर्भावस्था (50 एमसीजी) एक दिन में संकेत दिया जाता है. अधिक पेशाब को छोड़कर इस विटामिन की खुराक का कोई दुष्प्रभाव नहीं है! ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन बी 12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है.

आपकी इन 7 गलतियों की वजह से धीमा हो जाता है मेटाबॉलिज्म, पूरे दिन थका हुआ करेंगे महसूस!

सप्लीमेंट: वे 2 रूपों में उपलब्ध हैं: मिथाइलकोबालामिन और सायनोकोबलामिन. मेथिलकोबालामिन कम स्थिर है, लेकिन बिगड़ा हुआ किडनी की विफलता वाले रोगियों के लिए पसंद किया जाता है. यह सहज है और इसे खरीदना और अधिक महंगा हो गया है. हालांकि, सायनोकोबलामिन अधिक स्थिर है और प्रकाश में नष्ट नहीं होता है और शरीर में आसानी से अवशोषित रूप में परिवर्तित हो जाता है. शोध से पता चलता है कि चबाने योग्य सप्लीमेंट तरल में बेहतर होते हैं क्योंकि लार एंजाइम विटामिन के अवशोषण में मदद करते हैं. विटामिन बी 12 का सेवन पूरी तरह से स्वयं ही करें, क्योंकि विभिन्न मल्टीविटामिन विटामिन बी 12 को नष्ट कर सकते हैं.

विटामिन बी 12 के बारे में अज्ञात फैक्ट: हाल के अध्ययन में पाया गया कि विटामिन बी 12 टूथपेस्ट के साथ दैनिक रूप से दो बार ब्रश करने से इसकी कमी को रोकने में कुछ शाकाहारी और बुजुर्गों को मदद मिली, हालांकि दावा करने के लिए पर्याप्त अध्ययन नहीं थे. विटामिन बी 12 के प्रत्येक 10 एमसीजी पूरकता के लिए, 1.6mcg हमारी आंत में अवशोषित हो जाता है, इसलिए इसे प्रतिदिन 50mcg के साथ बनाए रखना याद रखें. विटामिन बी 12 का निम्न स्तर मस्तिष्क की कोशिकाओं को सिकोड़ सकता है और अल्जाइमर पैदा कर सकता है.

(स्वाति बथवाल एक डायबिटीज एजुकेटर, डाइटिशियन, मान्यता प्राप्त स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट और पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Almond Oil Benefits: बादाम का तेल स्किन केयर रुटीन में ही नहीं, इन 4 वजहों से सेहत के लिए भी है अद्भुत!

कमजोरी दूर करने के लिए गजब हैं काले चने, हेल्दी हार्ट के साथ शुगर लेवल को भी रखते हैं कंट्रोल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो आज ही करें लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा!