विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2023

एक महीने में लटकते पेट और चर्बी को कम कर देगा जीरा वॉटर, बेली फैट हो जाएगा गायब, बस इन रूल्‍स के साथ करें ड्रिंक

Weight loss: अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं या अपने पेट के आसपास जमी चर्बी से तंग आ चुके हैं. आप चाहते हैं कि बेली फैट को गायब कर आपको एक फिट बॉडी मिले, तो इसमें आपकी मदद करेगा जीरा वॉटर. लेकिन इसके सेवन के साथ कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा और आप एक महीने के अंदर अपने फैट को काफी हद तक कम कर पाएंगे. यहां जानें कैसे.

Read Time: 6 mins
एक महीने में लटकते पेट और चर्बी को कम कर देगा जीरा वॉटर, बेली फैट हो जाएगा गायब, बस इन रूल्‍स के साथ करें ड्रिंक
Jeera Water For Weight Loss: तेजी से वजन कम करने और पेट पर जमी चर्बी हटाने के लिए कैसे करें जीरे का इस्‍तेमाल.

How to lose belly fat in a month?हमारे परिवार में पुराने समय से ही दवाओं की बताए घरेलू नुस्‍खों से स्‍वस्‍थ्‍य समस्‍याओं का निदान तलाशने की कोशिश की गई है. भारतीय आहार ही अपने आप में औषधि है अगर उसे सही तरीके से लिया जाए. बहुत से मसाले अपने आप में दवा का काम करते हैं. यही वजह है कि किसी को सर्दी खांसी या कोई मौसमी समस्‍या होने पर दादी या नानी तुरंत घरेलू उपचार का उपयोग करने का सुझाव देती हैं. इन्हीं उपायों में से एक है जीरे का पानी (Jeera Water). ऐसा माना जाता है कि यह खराब पाचन, कब्ज, इंसुलिन प्रतिरोध, चयापचय आदि जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए एक बेहतरीन घटक है. इसके अलावा, जीरा पेट की चर्बी को जलाने (Burn Belly Fat) प्रभावी ढंग से वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. जीरा पानी वह समाधान है जो आपको जीरे को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोने से मिलता है. तो बिना देर करे जानते हैं किस तरह से जीरा वजन कम करने, पेट पर जबा जिद्दी चर्बी को दूर करने और आपको शेप में रखने में मददगार है. 

इसे भी पढ़ें : Irregular Periods: अनियमित पीरियड्स हो जाएंगे रेगुलर, बस खाएं ये 4 चीजें, एक दिन भी आगे पीछे नहीं होगा पीरियड

तेजी से वजन कम करने में जीरे का पानी कैसे करता है मदद  (Jeera water for weight loss)

जीरा प्राचीन काल से आयुर्वेद का महत्‍वपूर्ण हिस्सा रहा है. यहां कुछ कारण दिए गए हैं जो जीरा पानी को वजन कम करने के लिए सर्वोत्तम पेय बनाते हैं, बेशक, जब इसे स्वस्थ आहार के साथ पूरा किया जाना चाहिए.

1. कैलोरी में है कम 

क्या आप जानते हैं, एक चम्मच जीरे में लगभग सात कैलोरी होती है? इसलिए, अगर आप एक गिलास जीरा पानी पीते हैं, तो आप पर बहुत अधिक कैलोरी नहीं ले रहे.

2. पाचन में मददगार 

ऐसा कहा जाता है कि जीरा पानी पाचन में सहायता करता है और मल त्याग में सुधार करता है. यह एंजाइमों को स्रावित करता है, जो शर्करा, वसा और कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करता हैंं, जो आंत को स्वस्थ रखता है. एक अच्छा पाचन तंत्र प्रभावी ढंग से वजन कम करने की कुंजी है. बेहतर पाचन से चयापचय दर में सुधार करने में मदद मिलती है, जिससे वजन कम होता है.

3. फैट बर्न करने की स्‍पीड बढ़ाता है 

एक घटक के रूप में जीरा शरीर में वसा जलने की प्रक्रिया को उत्तेजित करता है. जब वसा जलती है, तो चर्बी पिघल जाती है, जिससे आप अधिक फिट दिखते हैं.

4. भूख को काबू करता है 

जब आप डाइटिंग कर रहे हों या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से परहेज कर रहे हों तो क्रेविंग और भूख की पीड़ा सामान्य है. हालाँकि, खुद को ऐसे खाद्य पदार्थों तक पहुँचने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका ऐसे भोजन का सेवन करना है जो आपकी भूख को दबा दे. जीरा का पानी बिल्कुल वैसा ही करता है. एक गिलास जीरा पानी पीने से आपका पेट भर जाता है और आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप जंक फूड खाने से बच जाते हैं.

5. बॉडी को करता है डिटॉक्‍सीफाई

जीरे का पानी आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर डिटॉक्सिफाई करता है, जिससे शरीर नई और स्वस्थ कोशिकाओं का उत्पादन कर पाता है. यह पाचन को बढ़ावा देता है और चयापचय दर को बढ़ाता है.

प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए आपको सभी वातित पेय और मीठे पेय को फेंक देना चाहिए और उनकी जगह जीरा पानी लेना चाहिए.

6ud3b9gg

जीरे का पानी आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर डिटॉक्सिफाई करता है.

इसे भी पढ़ें : बस 20 मिनट लगाएं नार‍ियल तेल और टी ट्री ऑयल का मिश्रण, 1 हफ्ते में न‍िखरेगी चेहरे की रंगत, दाग धब्‍बे होंगे दूर, Doctor ने बताया कैसे करें इस्‍तेमाल

बेली फैट घटाने के लिए कैसे बनाएं जीरा वॉटर (How to make jeera water to lose weight?)

आपको बस इतना करना है कि एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा मिलाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें. सुनिश्चित करें कि आप तांबे के बर्तन का उपयोग करें ताकि पानी जीरे के सभी गुणों को सोख ले. इसके अलावा, ऐसा कहा जाता है कि तांबे का पानी पीने से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है.

सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए इस अद्भुत पेय को स्वस्थ आहार और व्यायाम के साथ जोड़ रहे हैं. घटक के बारे में बेहतर जानकारी के लिए आप किसी पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ से भी परामर्श ले सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बार-बार और हर दूसरे इंसान से हो जाता है प्यार? बदलना चाहते हैं अपनी ये आदत, ट्राई करें कुछ आसान टिप्स
एक महीने में लटकते पेट और चर्बी को कम कर देगा जीरा वॉटर, बेली फैट हो जाएगा गायब, बस इन रूल्‍स के साथ करें ड्रिंक
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Next Article
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;