Mask Mistakes for Covid-19: कैसे पहनें सही तरीके से मास्क, न करें ये गलत‍ियां

डॉक्टर्स के मुताबिक यह संक्रमित होने की सभावनाओं को कम करता है. लेकिन डबल मास्क का मतलब क्या है, कैसे पहनें डबल मास्क, कौन सी गलत‍ियां हैं जो लोग कर रहे हैं. तो आज मैं आपको बताऊंगी डबल मास्क पहने हुए किन बातों का ध्यान रखें...

Mask Mistakes for Covid-19: कैसे पहनें सही तरीके से मास्क, न करें ये गलत‍ियां

Mask Mistakes for Covid-19: जानें मास्क पहनने का सही तरीका क्या है.

कोरोना वायरस ने भारत में कहर बरपा रखा है. यहां आए दिन एक नया रिकॉर्ड बन रहे हैं. बीते साल जहां लोगों को कहा जा रहा था कि वे रुमाल से भी अपना मुंह ठक सकते हैं वहीं अब सरकार और डॉक्टर कह रहे हैं कि डबल मास्क पहनें. दावा किय जा रहा है कि डबल मास्क से संक्रमण से अठ्सासी फीसदी तक बचा जा सकता है. विश्व स्वास्थ संगठन यानी WHO ने भी लोगों को मास्क पहनने का सही तरीका समझाते हुए वीडियो साझा किया. सही तरीके से मास्क पहनकर न ही आप खुद को और दूसरों को इस वायरस से बचा सकते हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक यह संक्रमित होने की सभावनाओं को कम करता है. लेकिन डबल मास्क का मतलब क्या है, कैसे पहनें डबल मास्क, कौन सी गलत‍ियां हैं जो लोग कर रहे हैं.

डबल मास्क पहने हुए किन बातों का ध्यान रखें...

1.फिट हो मास्क

सबसे पहली और सबसे जरूरी बात कि आपका मास्क ढीला नहीं होना चाहिए. मास्क पहनते वक्त आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि ये अच्छी तरह फिट हो यानी इसमे हीं से भी हवा आने की जगह न हो. ताकि किसी भी कोने से वायरस आपके मुंह या नाक तक न पहुंच पाए. अगर आपने ढीला मास्क पहना है तो इसे पहनना या न पहनना एक बराबर है, क्योंकि सारी चीजें आप अपने अंदर ले रहे हैं.

2. नाक और मुंह ढकें

मास्क भले ही टाइट हो, लेकिन अगर आप इस आदत को अपना रहे हैं कि आपका मास्क रह रह कर आपकी ठुड्डी पर जाता है या नाक से नीचे आता है, तो यह आदत ठीक नहीं. हो सकता है कि जिन 5 घंटों में आप मास्क को पूरी तरह से पालन कर रहे हों, लेकिन उन्हीं 2 मिनट में आपको संक्रमण का सामना करना पड़ रहा हो जब आपने मास्क को मुंह या नाक से नीचे किया हो.

v150ipe8

How to Wear Two Masks Properly: मास्क के एक छोर पर एक पिन होती है, जो आपकी नाक पर आनी चाहिए.

3. उल्टा मास्क

अगर आप एक पल के लिए भी मास्क को नहीं उतार रहे हैं, तो भी आप संक्रमण के खतरे में हो सकते हैं अगर आपने मास्क अल्टा पहना है. मास्क के एक छोर पर एक पिन होती है, जो आपकी नाक पर आनी चाहिए. इसे दबा कर आपको यह कंफर्म करना है कि आप इसे हाथ से दबा कर टाइट करें ताकी हवा अंदर न जा सके.

4. बार-बार न छुएं

पहली दो बातों का अगर आपने ध्यान नहीं रखा तो आपका हाथ खुद-ब-खुद मास्क पर जाएगा. लेकिन अगर इन बातों का ध्यान रखने के बाद भी आप आदतन मास्क को बार बार छूते हैं, तो इस आदत से बचें. मास्क का बाहरी हिस्सा दूषित और संक्रमित हो सकता है. अगर आप इसे बार बार छूएंगे तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. अगर किसी वजह से आप इसे छूे हैं, तो हाथों को सैनीटाइज़ करें.

5. एक मास्क, एक बार

सबसे जरूरी बात यह कि एक मास्क को एक ही बार इस्तेमाल करें. हर बार साफ मास्क पहनें. एक बार पहना हुआ मास्क दोबारा न पाहनें. मास्क का उपयोग करने के बाद अगर यह डिपोसेबल है, तो इसे नष्ट कर दें और अगर यह रियूजेबल है तो इसे गर्म पानी और साबुन से अच्छी तरह धो कर धूप में सुखाएं.

डबल मास्क कैसे करें | How To Wear Double Mask


- सबसे पहले आप सर्जीकल मास्क को पहनें.
- अगर यह ढीला है, तो इसके स्ट्रिप्स को क्रास कर कान में डालें. इससे यह हल्का टाइट हो जाएगा.
- अब मास्क के ऊपरी हिस्से पर लगे तार को उंगलियों की मदद से दबा कर खाली जगह को बंद कर दें. 
- देखें कि मास्क में कहीं से हवा तो नहीं जा रही है. इसके लिए सांस छोड़ कर देंखें. अगर यह बाहर निकल रही है तो मास्क को और टाइट करने की जरूरत है.
- जब सर्जिकल मास्क टाइट कर पहन लिया हो तो इस पर कपड़े का थ्री लेयर मास्क पहनें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.