विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2022

आखिर क्‍या है Blue Zone, क्‍यों 100 साल से भी ज्‍यादा जीते हैं ब्‍लू जोन के लोग, कैसे शामिल हो सकते हैं इसमें, यहां है ट्रिक और टिप्‍स

How To Live Long: हर किसी की लाइफ में तनाव और उतार-चढ़ाव होते हैं, लेकिन ब्लू जोन के लोग इसे कैसे मैनेज करते हैं और लंबी लाइफ जीने के लिए क्या तरीके अपनाते हैं यहां उसी के बारे में बताया गया है.

Read Time: 7 mins
आखिर क्‍या है Blue Zone, क्‍यों 100 साल से भी ज्‍यादा जीते हैं ब्‍लू जोन के लोग, कैसे शामिल हो सकते हैं इसमें, यहां है ट्रिक और टिप्‍स
ब्लू जोन (Blue Zone) केल लोग एक अलग ही लाइफस्टाइल फोलो करते हैं.

How To Live Longer Life: लंबी उम्र कौन नहीं चाहता. सेहतमंद और लंबा जीवन हर किसी की तमन्‍ना होती है. लेकिन दिन पर दिन कम उम्र में होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. ऐसे हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसे लोगों के बारे में जो एक स्‍पेशल जोन में आते हैं और 100 साल से भी ज्‍यादा जीते हैं. इस जोन को कहा जाता है ब्‍लू जोन. वैसे तो खुशहाल और स्वस्थ रहने के लिए हमारी लाइफस्टाइल और डाइट जिम्मेदार होते हैं, लेकिन माना जाता है कि ब्लू जोन के लोग लंबी उम्र तक जीते हैं. अब आप सोच रहे होंगे की ब्लू जोन (Blue Zones) कहां है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर ये ब्‍लू जोन क्‍या है और कहां है.

क्‍या है ब्‍लू जोन लाइफस्‍टाइल (What is a Blue Zone Lifestyle?)

तो आपको बता दें ब्लू जोन दुनिया के उन हिस्सों को कहा जाता है जहां के लोग बहुत कम बीमार होते हैं और अपनी लंबी जिंदगी जीते हैं. कहते हैं कि यहां के लोग 90 से 100 साल की ज्यादा उम्र तक जिंदा रहते हैं. आखिर ब्लू जोन के लोग ऐसा क्या करते हैं. वैसे तो सामान्य उम्र जीने और हेल्दी रहने के लिए हमारी इम्यूनिटी (Immunity) और जीन काफी हद तक जिम्मेदार होते हैं लेकिन रिपोर्ट्स बताती हैं कि ब्लू जोन के लोगों की लाइफस्टाइल (Lifestyle) ऐसी होती है कि उनकी उम्र 100 साल से ज्यादा हो जाती है और वह हमेशा जवां दिखते हैं. उनका पूरा खानपान और लाइफस्टाइल के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

क्या है ब्लू जोन के लोगों का लंबी उम्र जीने का राज? | What Makes People In Blue Zones Live Longer?

हर कोई चाहता है कि वह लंबी, हेल्दी और खुशहाल जिंदगी जिए. जीवन में कभी शारीरिक रूप से दुख का सामना न करना पड़े. इसके साथ ही सभी चाहते हैं कि उम्र के साथ बुढ़ापे के लक्षण भी न दिखें और हम हमेशा जवां रहें. ये किसी सपने जैसा लगता है लेकिन ब्लू जोन के लोगों ने इसी हकीगत बनाया है. अगर उनके लंबे जीने के राज के बारे में बात करें तो ब्लू जोन के लोग रोजाना फल, सब्जियां, होल ग्रेन्स का सेवन करते हैं और जंग और अनहेल्दी चीजों से परहेज करते हैं.

सिरदर्द और माइग्रेन में अंतर, किन लक्षणों से समझें कि आपको सिरदर्द है या माइग्रेन, दोनों के कारण, प्रकार और इलाज

कैसे खाना खाते हैं ब्लू जोन के लोग? (Blue Zone Foods to Add to Your Diet)

हम जिन हेल्दी चीजों के बारे में जानते हैं ब्लू जोन के लोग वही सब खाते हैं, कहने में कितना आसान है न लेकिन हम लोग फॉलो कहां कर पाते हैं. जी हां, ब्लू जोन के लोग पौष्टिक चने से लेकर प्रोटीन से भरी दालें, बीन्स और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर सब्जियां, नट्स और ज्यादातर अनप्रोसेस्ड चीजों को खाने पर जोर देते हैं. आप सोच रहे होंगे ये तो हम भी जानते हैं कि हमेशा हेल्दी चीजों को खाना चाहिए, लेकिन हमारा खुद पर कंट्रोल नहीं है. ब्लू जोन के लोग मीट का भी कम सेवन करते हैं. अगर खाते भी हैं तो काफी कम मात्रा में. इसके साथ ही जैसे हम तले भुने में लिप्त रहते हैं वे ऐसे नहीं रहते हैं. कहते हैं कि ब्लू जोन के लोग अनहेल्दी स्नैक्स भी नहीं खाते जिनसे गंभीर बीमारियां जैसे डायबीटीज और कैंसर और हार्ट फेलियर का खतरा होता है, रिपोर्ट्स बताती हैं कि वे स्नैक्स में सीड्स, नट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं.

9npnppso

खाने की इन ट्रिक्स को भी करते हैं फॉलो | The Blue Zones Diet: A Complete Scientific Guide

अक्सर हम अपनी बात करें तो हम कभी भी जब भूख लगती है तब खाना खा लेते हैं, लेकिन उनका टाइम फिक्स होता है और ब्लू जोन के लोगों का पेट 80 फीसदी भर जाने पर वे खाना बंद कर देते हैं. जबकि हम ठूस-ठूस के खाते हैं. और एक बात है कि ब्लू जोन के लोग सूर्यास्त के बाद खाना खाने से परहेज करते हैं और शाम के समय हल्का भोजन लेते हैं.

इन ड्रिंक का भी करते हैं सेवन:

अगर ब्लू जोन के लोगों की हेल्दी डाइट की बात करें तो इन हिस्सों के पुरुष और मॉडरेशन में ड्रिंक का सेवन करते हैं. कहते हैं कि ब्लू जोन के लोग ज्यादातर रेड वाइन का स्वाद लेते हैं. शोध बताते हैं कि मॉडरेट ड्रिंक पीने वाले न पीने वालों की तुलना में ज्यादा लंबा जीते हैं. वाइन के साथ ब्लू जोन के लोग ग्रीन टी, लहसुन, अदरक और हल्दी की चाय का भी सेवन करते हैं.

Pulses For Weight Gain: पोषण के साथ वजन को भी बढ़ाने में मददगार हैं ये दालें, आज से ही डाइट में करें शामिल

बिना जिम के भी हो जाती है कसरत:

हम अपनी फिटनेस बनाने के लिए जिम की महंगी फीस भरते हैं लेकिन ब्लू जोन के लोग जिम नहीं जाते बल्कि वे इतने शारीरिक मेहनत वाले काम करते हैं कि उनको वर्कआउट की जरूरत ही नहीं पड़ती है. वे जानवर पालते हैं, खेती करते हैं, गार्डनिंग करते हैं और कुएं से पानी निकालकर पीते हैं. साथ ही इधर-उधर चलना फिरना भी लगा रहता है.

तनाव को मैनेज करने के लिए करते हैं ये काम:

स्ट्रेस हमे अंदर से खोखला कर देता है और कई बीमारियों को जन्म देता है. हालांकि परेशानियां हर किसी की जिंदगी में आती हैं ये हमारे हाथ में नहीं होता है लेकिन इनको कैसे मैनेज करना है ये सीखना बहुत जरूरी है. आप तनाव को कैसे मैनेज करते हैं इस बात से तय होता है कि आप खुद को कितना हेल्दी रख पाते हैं. हालांकि ये साफ नहीं है कि ब्लू जोन के लोग तनाव कम करने के लिए क्या करते हैं लेकिन माना जाता है कि वे लोग तनाव से बचने के लिए कुछ न कुछ रास्ता निकाल ही लेते हैं.

High Uric Acid Remedies: इन घरेलू उपायों से कर सकते हैं बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वेट लॉस के लिए खाते हैं दवा तो हो जाएं सावधान! जा सकती है आंखों की रोशनी- स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
आखिर क्‍या है Blue Zone, क्‍यों 100 साल से भी ज्‍यादा जीते हैं ब्‍लू जोन के लोग, कैसे शामिल हो सकते हैं इसमें, यहां है ट्रिक और टिप्‍स
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Next Article
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;