Benefits Of Carrot Juice: सर्दियों में गाजर का जूस रोजाना क्यों पीना चाहिए? यहां हैं 7 अद्भुत फायदे, आज से ही शुरू करें सेवन

Carrot Juice Benefits: गाजर को कच्चा या गाजर का जूस पीना सेहत के लिए कई कारणों से फायदेमंद है. गाजर का जूस पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Carrot Juice) कई हैं. सर्दियों गाजर का जूस पीने के कुछ जरूरी कारणों को जानने के लिए यहां पढ़ें.

Benefits Of Carrot Juice: सर्दियों में गाजर का जूस रोजाना क्यों पीना चाहिए? यहां हैं 7 अद्भुत फायदे, आज से ही शुरू करें सेवन

Carrot Juice Benefits: गाजर का जूस पीना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • गाजर का जूस सर्दियों में संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कमाल साबित हो सकता है.
  • गाजर का जूस पीने से आंखों की रोशनी को बढ़ावा मिल सकता है.
  • यहां पढ़ें रोजाना गाजर का जूस पीने से शानदार स्वास्थ्य लाभ.

Health Benefits Of Carrot Juice: गाजर को सर्दियों का सुपरफूड माना जाता है. गाजर को कच्चा या गाजर का जूस पीना सेहत के लिए कई कारणों से फायदेमंद है. गाजर का जूस पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Carrot Juice) कई हैं. गाजर में कई एंटीऑक्सीडेंट्स और तत्व पाए जाते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. विटामिन ई (Vitamin E) की काफी अच्छी मात्रा होने से आंखों की रोशनी के लिए गाजर (Carrot For Eyesight) कमाल साबित हो सकता है. यह सबसे स्वादिष्ट और फायदेमंद जड़ वाली सब्जियों में से एक है और यह लगभग सभी मौसमों में उपलब्ध होता है. गाजर के स्वास्थ्य लाभों (Carrot Juice Health Benefits) की लिस्ट इतनी लंबी है कि उसको सूचिबद्द करना मुमकिन नहीं. सर्दियों में रोजाना गाजर के जूस के फायदे शानदार होते हैं. रोज सुबह एक गिलास गाजर का जूस पीने से आप अच्छे स्वास्थ्य की ओर बढ़ सकते हैं. पाचन के लिए गाजर का जूस (Carrot Juice For Digestion) किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. कुछ आम समस्याओं को दूर करने के साथ गाजर कई गंभीर बीमारियों से राहत दिला सकता है. गाजर पोटेशियम और विटामिन सी प्रदान करता है.

इसके साथ ही गाजर प्रोविटामिन में बहुत समृद्ध होता है. इम्यूनिटी के लिए गाजर (Carrots For Immunity) का जूस अद्भुत माना जाता है. गाजर के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें कैलोरी, प्रोटीन, वसा, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के पोटेशियम काफी मात्रा में मौजूद होते हैं. त्वचा के लिए गाजर के फायदे (Benefits Of Carrots For Skin) किसी से छुपे नहीं है. रोजाना एक गिलास गाजर का जूस न सिर्फ सर्दियों में स्किन पर ग्लो ला सकता है बल्कि कई स्किन प्रोब्लम्स को भी दूर रख सकता है. सर्दियों गाजर का जूस पीने के कुछ जरूरी कारणों को जानने के लिए यहां पढ़ें.

रोजाना गाजर का जूस पीने से मिलते हैं ये 7 शानदार फायदे | 7 Great Benefits From Drinking Carrot Juice Daily

1. आंखों की रोशनी के लिए कमाल

गाजर का रस कैरोटीनॉयड का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जिसमें बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन शामिल होते हैं. जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं. गाजर आपकी आंखों के लिए अच्छा होता है और यह विटामिन ए से भी भरपूर होता है. विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है. ऐसे में आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए रोजाना गाजर का जूस पिएं.

4h20v1ho

Carrot Juice Benefits: गाजर आंखों की रोशनी को बढ़ाना देने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

2. एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

गाजर में कैरोटीनॉयड मौजूद होता है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और मुक्त कणों से लड़ता है. गाजर का रस पीने से उम्र बढ़ने की गति को धीमा किया जा सकता है. गाजर आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद कर सकता है. 

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में रामबाण

गाजर हानिकारक वायरस, बैक्टीरिया और सूजन से आपकी रक्षा कर सकता है. गाजर का रस पीने से आपको पर्याप्त विटामिन और खनिज जैसे बी 6, के, पोटेशियम, फॉस्फोरस आदि प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. ये आपकी हड्डी, तंत्रिका तंत्र को मजबूत बना सकते हैं और दिमागी शक्ति में भी सुधार कर सकते हैं.

4. स्किन को हेल्दी रखने में मददगार

गाजर में एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम सहित आवश्यक खनिज होते हैं जो सेल के क्षरण को रोकने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहती है. गाजर का रस आपकी त्वचा को सूखने से बचा सकता है, त्वचा की टोन में सुधार कर सकता है और कई स्किन की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है.

5. ब्लड शुगर लेवल को करेगा कंट्रोल

कम मात्रा में गाजर का रस पीने से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. चूहों पर एक अध्ययन से पता चलता है कि किण्वित गाजर का रस रक्त शर्करा को कम करता है और अन्य संबंधित मार्करों में सुधार करता है. क्योंकि रस में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो मधुमेह से जुड़े आंत बैक्टीरिया को प्रभावित करते हैं.

al2317fk

Carrot Juice Benefits: गाजर का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. 

6. ब्लड प्रेशर को भी रखता है नियंत्रित

गाजर का रस हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करने में मदद कर सकता है. गाजर का रस पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, एक खनिज जो उचित रक्तचाप विनियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक से बचाने के लिए गाजर का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है.

7. लीवर को हमेशा रखता है हेल्दी


गाजर के रस में कैरोटीनॉइड होते हैं जो लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कैरोटेनॉइड के एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग से बचाने में भी मदद कर सकता है. इसके लिए रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पिया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.