विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 04, 2020

Benefits Of Walnuts: सर्दियों के सबसे बेहतरीन सुपरफूड अखरोट खाने के हैं कई कमाल के फायदे, जल्द करें डाइट में शामिल!

Walnut Benefits In Hindi: किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में अखरोट की भूमिका सराहनीय है. अखरोट खाने के फायदे (Benefits Of Eating Walnuts) कई हैं. उनको एक लिस्ट में समायोजित करना मुश्किल है. खासकर सर्दियों में अखरोट का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. ठंड के मौसम में अखरोट के स्वास्थ्य लाभ (Walnuts Health Benefits) दोगुने हो जाते हैं.

Read Time: 6 mins
Benefits Of Walnuts: सर्दियों के सबसे बेहतरीन सुपरफूड अखरोट खाने के हैं कई कमाल के फायदे, जल्द करें डाइट में शामिल!
Health Benefits Of Walnuts: अखरोट खाने से कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है

Health Benefits Of Walnuts: अखरोट शायद सबसे प्रभावी सुपरफूड्स में से एक है और किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. अखरोट के फायदे (Benefits Of Walnuts) कई हैं. उनको एक लिस्ट में समायोजित करना मुश्किल है. खासकर सर्दियों में अखरोट का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. ठंड के मौसम में अखरोट के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Walnuts) दोगुने हो जाते हैं. यह विटंर सुपरफूड (Winter Superfood) कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. अखरोट का सेवन सर्दियों में खूब किया जाता है, लेकिन क्या आप अखरोट खाने के फायदे (Benefits Of Eating Walnut) जानते हैं? अखरोट स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं. इसके साथ ही अखरोट कई गंभीर बीमारियों से बचाव करने में कारगर है. एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अखरोट एक हेल्दी डाइट का हिस्सा जरूर होना चाहिए. डायबिटीज के लिए अखरोट (Walnuts For Diabetes) किसी अचूक उपाय से कम नहीं माना जाता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भीगे हुए अखरोट (Soaked Walnuts) खाने की सलाह दी जाती है.

इसके साथ ही अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.  हाई ब्लड प्रेशर के लिए अखरोट (Walnuts for High Blood Pressure) काफी लाभकारी माना जाता है. सर्दियों में अखरोट को डाइट में शामिल करना भी इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह शरीर को अंदर से गर्म रखता है. कुछ लोग वजन घटाने के लिए अखरोट (Walnuts For Weight Loss) का सेवन करने की सलाह देते हैं. क्योंकि यह फाइबर से भी भरपूर तो होता है. कुल मिलाकर इस सुपरफूड के फायदे कई हैं. यहां अखरोट के कुछ स्वास लाभों के बारे में बताया गया है.

यहां हैं अखरोट का सेवन करने के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Here Are The Excellent Health Benefits Of Walnuts

1. अखरोट एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं

अखरोट एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो आपके शरीर में ऑक्सीडेटिव क्षति से लड़ने में मदद कर सकता है, जिसमें "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के कारण क्षति शामिल है, जो एथेरोस्क्लेरोसिस को बढ़ावा देती है. इसके साथ ही अखरोट में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स कई और कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं.

o6uv4cfHealth Benefits Of Walnuts: अखरोट का सेवन करने से पेट के स्वास्थ्य को भी हेल्दी रखा जा सकता है

2. ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं अखरोट

अखरोट प्लांट बेस्ड ओमेगा -3 वसा का एक बेहतरीन स्रोत है. जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. ओमेगा-3 ऐसा आवश्यक फैटी एसिड है, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन शरीर इसे खुद नहीं बना सकता है. यह शरीर में हार्मोन्स के निर्माण के साथ शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है.

3. अखरोट सूजन में लाता है कमी

सूजन कई बीमारियों की जड़ में है, जिसमें हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, अल्जाइमर रोग और कैंसर शामिल हैं, और यह ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण हो सकता है. अखरोट में पॉलीफेनोल्स इस ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं. पॉलीफ़ेनोल्स का एक उपसमूह जिसे एलागिटैनिन्स कहा जाता है, विशेष रूप से शामिल हो सकता है.

4. अखरोट गट हेल्थ को देता है बढ़ावा

अध्ययनों से पता चलता है कि अगर आपकी आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया और अन्य रोगाणुओं (आपके पेट माइक्रोबायोटा) से भरपूर है, तो आपको स्वस्थ आंत और अच्छे समग्र स्वास्थ्य की संभावना अधिक है. आप जो खाते हैं वह आपके माइक्रोबायोटा के मेकअप को काफी प्रभावित कर सकता है. अखरोट खाना आपके माइक्रोबायोटा और आपके आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करने का एक तरीका हो सकता है.

5. अखरोट का सेवन कर वजन पर काबू पा सकते हैं

अखरोट कैलोरी में कम होता है और फाइबर से भरपूर होता है. अखरोट खाने से आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. अखरोट की स्मूदी पीने से भूख को कम किया जा सकता है. जिससे आप जंग फूड्स और फैट वाली चीजों को खाने से बच जाते हैं.

9oust9v

Health Benefits Of Walnuts:  अखरोट कई स्वास्थ्यवर्धक एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है

6. डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद

अध्ययनों से पता चलता है कि अखरोट टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है. अखरोट खाने से वजन नियंत्रण पर उनके प्रभाव से परे रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. इसलिए डायबिटीज रोगियों को भीगे हुए अखरोट खाने की सलाह दी जाती है.

7. हाई ब्लड प्रेशर को घटाता है अखरोट

उच्च रक्तचाप हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है. अखरोट खाने से निम्न रक्तचाप में मदद मिल सकती है. उच्च रक्तचाप वाले लोगों में और स्वस्थ लोगों में जब तनाव होता है तो भी अखरोट फायदेमंद हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
Benefits Of Walnuts: सर्दियों के सबसे बेहतरीन सुपरफूड अखरोट खाने के हैं कई कमाल के फायदे, जल्द करें डाइट में शामिल!
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;