Benefits Of Seasonal Food: न्यूट्रीशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने गिनाए सीजनल फूड्स खाने के फायदे, यहां जानें 5 स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits Of Seasonal Food: मौसमी फल और सब्जियां जो धूप में स्वाभाविक रूप से पकती हैं, बेहतर स्वाद वाली होती हैं और इनमें पोषण, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स की मात्रा सबसे अधिक होती है.

Benefits Of Seasonal Food: न्यूट्रीशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने गिनाए सीजनल फूड्स खाने के फायदे, यहां जानें 5 स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits Of Seasonal Food: सीजन के मुताबिक खाना सस्ता होता है

खास बातें

  • मौसमी खाने का स्वाद बेहतर होगा.
  • इस तरह से खाने से आपके आहार में अधिक विविधता आती है.
  • यह आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा हो सकता है.

Benefits Of Eating Seasonal Food: ऋतुओं के बदलने से हमें विभिन्न प्रकार के शानदार विशेष फूड्स को डाइट में शामिल करने का अनूठा अवसर मिलता है जो कि साल के उस विशेष समय के दौरान ही उपलब्ध होते हैं. इसका मतलब यह है कि प्रत्येक मौसम सुंदर ताजा उपज की एक सरणी प्रदान करता है जिसका हमें स्वास्थ्य लाभ और प्रकृति के संदर्भ में लाभ उठाना चाहिए.

सीजनल फूड्स से यह सुनिश्चित होता है कि हम पूरे साल भर में पौष्टिक भोजन करते हैं जो कि मौसम प्रदान करता है, शायद यह प्रयोग शुरू करने और नए व्यंजनों को आजमाने या उन पुराने जमाने के रीमेक को अधिक मौसमी फल और सब्जियों को शामिल करने के लिए एक बढ़िया समय है. सीजनल फूड्स खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभों को यहां पढ़ें.

यहां सीजनल फूड्स खाने के कई फायदे हैं | There Are Many Benefits Of Eating Seasonal Foods Here.

1. उच्च पोषण का महत्व: मौसमी फल और सब्जियां जो धूप में स्वाभाविक रूप से पकती हैं, बेहतर स्वाद वाली होती हैं और इनमें पोषण, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स की मात्रा सबसे अधिक होती है. जबकि, उत्पादन पोषाहार मूल्य खो देता है जो लंबे समय तक संग्रहीत है. कटाई के समय के करीब मौसमी उपज का उपभोग सबसे अधिक पोषण प्रदान करता है.

2. सस्ता: न केवल पोषण संबंधी लाभ, बल्कि मौसमी खाद्य पदार्थ कई अन्य लाभों के साथ आते हैं, जिनमें से एक यह है कि ये बहुत ही किफायती हैं. ऐसे क्षेत्र में जब किसी चीज का उत्पादन उस समय होता है जब वह मौसम में होती है, तो भोजन की लागत अपने आप कम हो जाएगी क्योंकि किसान परिवहन और भंडारण पर कोई पैसा खर्च नहीं करता है. इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें दूर-दूर से ले जाया जाता है, परिवहन और भंडारण की लागत का बोझ ग्राहकों को हस्तांतरित हो जाता है और वे अधिक भुगतान करना समाप्त कर देते हैं.

3. बेहतर स्वाद: इन-सीज़न का उत्पादन ताज़ा होता है और बेहतर स्वाद, मीठा और पूरी तरह से परिपक्व होता है. फलों और सब्जियों को जब उपभोग के लिए ले जाया जाता है जो स्वाभाविक रूप से बेल या पेड़ पर पकते हैं और सही समय पर काटे जाते हैं, तो उनमें बहुत अधिक स्वाद और पोषण होगा.

2v8uajtgBenefits Of Seasonal Food: मौसम के हिसाब से खाने वाले खाद्य पदार्थ बेहतर होते हैं और सस्ते भी होते हैं

4. नेचुरल न्यूट्रिशन: सीजन्स के साथ खाने से बॉडी को उसकी जरूरत के हिसाब से न्यूट्रिशन मिलता है. सर्दियों में हमें विभिन्न प्रकार के साइट्रस, विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रदान की जाती है, जो शरीर को खांसी और जुकाम से लड़ने में मदद करता है. सर्दियों की सब्जियां सूप, स्टॉज और कैसरोल जैसे गर्म और पौष्टिक भोजन बनाने के लिए एकदम सही हैं. दूसरी ओर गर्मियों के खाद्य पदार्थ जैसे कि पत्थर के फल हमें अतिरिक्त बीटा-कैरोटीन और अन्य कैरोटीनॉयड प्रदान करते हैं जो हमें सूरज की क्षति से बचाने में मदद करते हैं, वे एक उर्जावान गर्मियों के लिए अधिक मिठास प्रदान करते हैं, साथ ही उन गर्म गर्मियों के सलाद के लिए सलाद सब्जियां भी प्रदान करते हैं.

5. पर्यावरण के अनुकूल: मौसमी खाने से मौसम की पैदावार की मांग कम हो जाती है जो आगे और अधिक स्थानीय उपज का समर्थन करता है और आपके क्षेत्र में स्थानीय खेती का समर्थन करता है जिसके परिणामस्वरूप कम परिवहन, कम प्रशीतन, कम गर्म घर और उपज का कम विकिरण होता है.

यह ध्यान रखना कि सीजन और स्थानीय रूप से खाना हमेशा हर किसी के स्वास्थ्य और जेब के लिए एक यथार्थवादी विकल्प नहीं है. यह निर्णय लेने के बारे में है जहां संभव है कि स्वास्थ्य और बजट के लिए बेहतर हैं.


(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.