कंघी करते ही हाथों में आ जाता है बालों का गुच्छा, तो घर पर बनाएं ये जादुई शैंपू, इसे लगाने से हर रोज बढ़ेंगे बाल, नहीं करना पड़ेगा डाई

How to Stop Hair Fall: आज के समय में बालों का झड़ना और सफेद होना एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. इससे निजात पाने के लिए हम लेकर आए हैं एक होममेड शैंपू जो इन परेशानियों को दूर करने में मदद करेगा.

कंघी करते ही हाथों में आ जाता है बालों का गुच्छा, तो घर पर बनाएं ये जादुई शैंपू, इसे लगाने से हर रोज बढ़ेंगे बाल, नहीं करना पड़ेगा डाई

Homemade Shampoo Stop Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए घर पर बनाएं शैंपू.

Hair Fall Shampoo: बदलते मौसम में एक चीज जो परेशान करती है वो है ड्राई और रूखे बाल. सर्द मौसम की वजह से स्कैल्प ड्राई हो जाता है जो बालों के झड़ने की एक वजह बन सकता है. वहीं इस मौसम में डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है जो बालों के टूटने की एक वजह हो सकती है. बता दें कि बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे आज के समय में अमूमन लोग जूझ रहे हैं. कंघी करते ही जब हाथों में बालों का गुच्छा आ जाता है तो एक धक्का सा लगता है. अगर ऐसा चलता रहा तो वो समय दूर नहीं जब सिर पर एक बाल भी न बचे. बता दें कि बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या से परेशान लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटते हैं. लेकिन ये हमेशा फायदेमंद हो ऐसा जरूरी नही है. ऐसे में बेहतरी इसी मे है कि बिना फिजूल खर्ची किए आप घर पर ही इस समस्या का निजात ढूंढ लें.

ये भी पढ़ें: रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर कर लें इस तेल से मसाज, 7 दिनो में गायब हो जाएंगी झुर्रियां और फाइन लाइन्स

आज हम आपको एक होममेड शैंपू बताएंगे जो न सिर्फ बालों का झड़ना रोकने में मदद करेगा, बल्कि आपके सफेद बालों को काला करने में भी मदद करेगा. तो आइए जानते हैं इस होममेड शैंपू को बनाने का तरीका. 

बालों का झड़ना रोकने और सफेद बालों को काला करने के लिए होममेड शैंपू ( Home made Shampoo for Hair Fall and White Hair)

Latest and Breaking News on NDTV

इस शैंपू को बनाने के लिए आपको चाहिए कड़वी नीम की पत्तियां. नीम की कुछ पत्तियों को सुखाकर पीस लें और पाउडर बना लें. वहीं कुछ पत्तियों को पानी में डालकर उबलने के लिए रख दें. अब एक बाउल में एक चम्मच नीम की पत्तियों का पाउडर, एक चम्मच आंवला पाउडर को लें और मिक्स कर लें. अब नीम की पत्तियों को उबालकर तैयार किए हुए पानी में इस पाउडर को मिला दें. अब इसमें 2-3 विटामिन ई कैप्सूल को डालकर मिक्स कर लें. अब इसमें एक चम्मच कॉफी को पानी में घोलकर इसमें मिला दें. अब बारी है इसमें शैंपू को मिलाने की. आप इसमें कोई भी माइल्ड शैंपू को मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. इस शैंपू से बालों को साफ करें. 15 दिनों में ही आपको फर्क समझ आने लगेगा. वहीं बेहतर रिजल्ट के लिए आप इस शैंपू से हफ्ते में दो बार बालों को साफ करें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)