बालों के लिए वरदान है आंवला, ये दो चीजें मिला दी, तो बनेगा अचूक आयुर्वेदिक नुस्खा, पतले बाल होंगे मोट, लंबे, घने, काले और रेशमी

Can Amla Regrow Hair: लंबे, घने, काले और रेशमी बालों के लिए आजमाएं ये देसी नुस्खा, आंवला के साथ इस चीज को मिलाकर लगाएं, फिर देखें कमाल. आइए, जानते हैं कि आंवला के साथ किन दो चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करने से उसका असर कई गुणा बढ़ जाता है और उसका क्या तरीका है?

बालों के लिए वरदान है आंवला, ये दो चीजें मिला दी, तो बनेगा अचूक आयुर्वेदिक नुस्खा, पतले बाल होंगे मोट, लंबे, घने, काले और रेशमी

आंवले में ये दो चीजें मिलाएं और देखें कमाल (Mix these things in amla for hair growth)

Hair Care Tips: आजकल दौड़भाग भरी जिंदगी में बालों को लेकर तनाव कम होने का नाम नहीं लेता. बालों की देखभाल (Hair Care) या उससे जुड़ी दिक्कतों के इलाज भी महंगे होते जा रहे हैं. इन सबके बीच कई बार हम जान नहीं पाते कि हमारी रसोई में बालों को लंबे, (Hair Growth) घने, काले और रेशमी करने के लिए कुछ चीजें शानदार रिजल्ट दे सकती है. वो भी बेहद कम समय में. इनमें आंवला (Amla) का इस्तेमाल सबसे ज्यादा ट्रेंड में रहता है. आइए, जानते हैं कि आंवला के साथ किन दो चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करने से उसका असर कई गुणा बढ़ जाता है और उसका क्या तरीका है?

बालों की बेहतर देखभाल के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खे (Hair Care home remedy)

आप भी कम खर्च में अपने बालों की बेहतर देखभाल के लिए इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. लंबे समय से बालों के लिए सबसे बेहतर उपायों में आंवला का इस्तेमाल शामिल है. आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं. ये स्कैल्प और बालों को पोषण और मजबूती प्रदान करते हैं. साथ ही आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण स्कैल्प से हानिकारक बैक्टीरिया और डैंड्रफ को साफ करने में मदद करते हैं. आंवले के इस्तेमाल से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ावा मिलता है. इससे बाल लंबे, घने और मजबूत हो सकते हैं.

आंवला में ये दो चीजें मिलाएं और देखें कमाल (Mix these things in amla for hair growth)

आप अपने बालों को जल्दी लंबा करने के लिए आंवले में कुछ चीजों को मिलाकर लगा सकते हैं. इसका रिजल्ट भी कम समय में ही दिखने लगता है. अब सवाल है कि बाल को बढ़ाने के लिए आंवले में किन दो चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए. इसका आसान जवाब है रसोई में मौजूद करी पत्ता और प्याज. आइए, जानते हैं कि इन दो चीजों को मिलाने से आंवला कैसे और ज्यादा ताकतवर हो जाता है और आपके बालों को मनचाहा रिजल्ट दे सकता है.

यह भी पढ़ें : शहद और काली मिर्च मिलाकर खाने से होता है जादू, यहां जानें फायदे

आंवला और करी पत्ते के पेस्ट का असर

आंवला और करी पत्ता मिलाकर लगाने से बालों को लंबा करने में काफी मदद मिलती है. आवंले के गुणों से तो सब परिचित हैं. वहीं, करी पत्ते में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. यह बालों की ग्रोथ में काफी मददगार होते हैं. यह हेयर फॉल की दिक्कत को भी कम कर सकता है. आंवले और करी पत्ता को मिक्स करने के लिए पहले आप एक आंवले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब मिक्सी में आंवला के साथ आधा कप करी पत्ता डालकर पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं. लगभग एक घंटे के बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करें और महीने भर में अपने बालों की ग्रोथ आप खुश हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : गलत तरीके से कान साफ किए, तो लेने के देने पड़ेंगे, हो सकता है इंफेक्शन, जानें कान में दर्द के कारण, इलाज और बचाव | How to Take Care of Your Ears

एक आंवला और दो चम्मच प्याज का रस

आंवला और प्याज का रस मिलाकर लगाने से भी बालों के ग्रोथ काफी बेहतर हो जाती है. बालों को लंबा करने के लिए आप आंवले में प्याज का रस मिक्स कर सकते हैं. प्याज के रस में सल्फर होता है. यह बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद करता है. यह आपके बाल को जल्दी लंबा और घना कर सकता है. इस पेस्ट को बनाने लिए पहले एक आंवले के बीज निकालकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. फिर इन टुकड़ों को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें. बाद में दो चम्मच प्याज का रस मिला दें और मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं. थोड़ी देर हल्के हाथों से सिर और बालों की मालिश करें. करीब आधा घंटा बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. सप्ताह में एक से दो बार इसका इस्तेमाल कर आप बेहतर रिजल्ट खुद देख सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)