Air Pollution: सेहत पर बहुत बुरा असर डाल सकता है वायु प्रदूषण, बचाव के लिए इन तरीकों को अपनाएं

Air Pollution: दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर बनी हुई है और लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी जा रही है. वायु प्रदूषण के हाई लेवल के संपर्क में आने से कई तरह के प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं. वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं.

Air Pollution: सेहत पर बहुत बुरा असर डाल सकता है वायु प्रदूषण, बचाव के लिए इन तरीकों को अपनाएं

Delhi Air Pollution: जहरीली हवा की गुणवत्ता के संपर्क में आने से कई प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं

Air Pollution Effect On Health: वायु प्रदूषण हर गुजरते साल के साथ एक बड़ी चिंता बनता जा रहा है. वायु प्रदूषण का पर्यावरण के साथ-साथ मनुष्यों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. सांस लेने वाली जहरीली हवा शरीर के आवश्यक अंगों को प्रभावित कर सकती है. इसलिए, जब आपके आस-पास हवा की गुणवत्ता का स्तर खराब हो जाए तो अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. कुछ डाइट परिवर्तन और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से आपको वायु प्रदूषण से संबंधित समस्याओं से निपटने में मदद मिलेगी. अगर आप वायु प्रदूषण के प्रतिकूल प्रभावों को कम करना चाहते हैं तो यहां कुछ बुनियादी आसान और प्रभावी सुझाव दिए गए हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं.

वायु प्रदूण से कैसे करें खुद का बचाव? How To Protect Yourself From Air Pollution?

1) घर के अंदर रहें

हालांकि परिवेशी वायु प्रदूषकों के संपर्क में घर के अंदर और बाहर दोनों जगह होते हैं, लेकिन जोखिम के स्तर अलग-अलग होते हैं. एकाग्रता आमतौर पर बाहर अधिक होती है, और परिणामस्वरूप, घर के अंदर समय बिताने से परिवेशी वायु प्रदूषकों के संपर्क में कमी आने की संभावना है. अगर आप घर के अंदर रहकर वायु प्रदूषण को मात देने के और तरीके ढूंढ रहे हैं, तो यहां क्लिक करें.

2) हल्दी वाला दूध पिएं

वायु प्रदूषण को मात देने में आपकी मदद करने के लिए यह घरेलू उपचारों में से एक है. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास हल्दी वाले दूध से करें जिसमें अदरक और तुलसी भी हो. हल्दी दूध के प्रत्येक घटक में औषधीय गुण होते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको वायु प्रदूषण के प्रतिकूल प्रभावों को दूर करने में मदद मिल सकती है.

3) हाइड्रेटेड रहें

यह एक आम कहावत है कि आपको हर दिन खूब पानी पीना चाहिए. हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि आपके आस-पास की हवा की गुणवत्ता खराब होने पर आपको हाइड्रेटेड रहना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आप रोजाना पानी पिएं और चाहें तो सब्जियों या फलों के जूस का सेवन करें. आप ताजे नारियल पानी से भी खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं.

4) विटामिन सी और ई से भरपूर फूड्स को शामिल करें

आपको अपनी डाइट में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, ओमेगा -3 और विटामिन ई से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए. ये एंटीऑक्सिडेंट इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं और प्राकृतिक रूप से प्रदूषकों के हानिकारक प्रभावों से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. अपने विटामिन सी का सेवन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में संतरे और अमरूद जैसे फलों को शामिल करें.

5) नियमित रूप से व्यायाम करें

वायु प्रदूषण के प्रतिकूल प्रभावों से खुद को बचाने के तरीकों पर चर्चा करते समय यह सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है. रोजाना व्यायाम करने से आपको फिट रहने और प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करने में मदद मिलेगी और इस तरह आप बीमारियों की चपेट में आने से बचेंगे. आप अपनी फिटनेस रूटीन में सांस लेने के व्यायाम शामिल कर सकते हैं और यह लंबे समय तक आपकी मदद करेगा. हालांकि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर व्यायाम न करें.

6) घर का बना लड्डू लें

आपको शायद इसका एहसास न हो, लेकिन आपके कुछ पारंपरिक व्यंजनों के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह वायु प्रदूषण और इसके दुष्प्रभावों से निपटने के सबसे स्वादिष्ट तरीकों में से एक हो सकता है. वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए गुड़, घी और अदरक का उपयोग करके घर पर बने लड्डू एक प्रभावी उपाय हैं. आप एक लड्डू सुबह और एक सोने से पहले ले सकते हैं. ऐसे ही और घरेलू नुस्खों के बारे में यहां पढ़ें.

7) प्रत्येक नथुने में घी लगाएं

अपने प्रत्येक नथुने में घी लगाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी सांस की समस्या कम हो. इसके अलावा हर भोजन के साथ थोड़ा सा घी जरूर लें. इसमें अच्छा फैट होता है.

वायु प्रदूषण के प्रतिकूल को मात देने और हेल्दी रहने के लिए इन सुझावों का पालन करें.

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.