विज्ञापन
Story ProgressBack

ये 9 देसी फूड्स कमजोर लिवर को बनाते हैं स्ट्रॉन्ग और फैटी लिवर से दिला सकते हैं जल्द छुटकारा

Foods For Fatty Liver: यहां हम कुछ फूड्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप हेल्दी लिवर के लिए और फैटी लिवर को रोकने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
ये 9 देसी फूड्स कमजोर लिवर को बनाते हैं स्ट्रॉन्ग और फैटी लिवर से दिला सकते हैं जल्द छुटकारा
हमेशा किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेना अच्छा होता है.

Fatty Liver Ke Liye Foods: फैटी लिवर, जिसे हेपेटिक स्टीटोसिस भी कहा जाता है, यह एक ऐसी कंडिशन है जब लिवर सेल्स में एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाता है. यह कई कारकों के कारण हो सकता है जैसे शराब का सेवन (अल्कोहल फैटी लीवर रोग) या बिना अल्कोहल के कारण (नॉन-अल्कोहल फैटी लिवर रोग या एनएएफएलडी).

एनएएफएलडी के मामले में यह अक्सर मोटापा, इंसुलिन रेजिस्टेंस, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल या मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम से जुड़ा होता है. अगर अनट्रीटेड छोड़ दिया जाए या खराब तरीके से मैनेज किया जाए, तो यह NASH, लिवर फाइब्रोसिस, सिरोसिस या यहां तक कि लिवर फेल्योर जैसी ज्यादा गंभीर कंडिशन में बदल सकता है.

फैटी लिवर के मैनेजमेंट के लिए डाइट में बदलाव एक जरूरी पहलू है. हालांकि अकेले डाइट से कंडिशन पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकती है, लेकिन यह जोखिम को काफी कम कर सकता है, यहां तक कि लिवर हेल्थ में भी सुधार कर सकता है. यहां हम कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो लिवर हेल्थ में सुधार कर सकते हैं.

ये फूड्स फैटी लिवर के खतरे को कम करने में हैं असरदार | These foods are effective in reducing the risk of fatty liver

1. हल्दी

हल्दी में सक्रिय यौगिक करक्यूमिन में सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो लिवर में सूजन को कम करने और फैट के जमाव को रोकने में मदद कर सकते हैं.

2. लहसुन

लहसुन में एलिसिन और सेलेनियम जैसे यौगिक होते हैं, जो लिवर को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं, डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस को सपोर्ट करते हैं और लिवर एंजाइम को कम करते हैं.

यह भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से प्रोटीन पाउडर खाने से बढ़ सकता है आपका वजन, जानिए Protein Powder वजन कब बढ़ाता है

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट खासतौर से कैटेचिन, लिवर में फैट के जमाव को कम करने और फैटी लिवर रोग के कारण होने वाली लिवर की चोट से बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. चुकंदर

चुकंदर में बीटाइन होता है, एक यौगिक जो लिवर के फंक्शन्स में सहायता करता है और लिवर में फैट को कम करने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भी होते हैं, जो डिटॉक्सिफिकेशन और पाचन में सहायता करते हैं.

5. अखरोट

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो लिवर एंजाइम में सुधार करता है और लिवर में सूजन को कम करता है. इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो लिवर को होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

6. अदरक

अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह लिवर की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. यह पाचन में भी सहायता करता है और शरीर को पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से एब्जॉर्ब करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर वालों की हो जाएगी टेंशन खत्म, ये 5 चीजें खाने से रहता है बीपी एकदम बैलेंस

7. नींबू

नींबू एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है जो लिवर को साफ करने में मदद कर सकता है. इसमें विटामिन सी भी होता है, जो लिवर हेल्थ को सपोर्ट करता है और डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइमों के संश्लेषण में सहायता करता है.

8. पपीता

पपीते में पपेन और काइमोपैपेन नामक एंजाइम होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और लिवर डिटॉक्सीफिकेशन को बढ़ावा देते हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भी भरपूर है, जो लिवर हेल्थ को बढ़ावा देता है.

9. पालक

पालक एक पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जी है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो लिवर हेल्थ को सपोर्ट करते हैं. यह सूजन को कम करने और लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
ये 9 देसी फूड्स कमजोर लिवर को बनाते हैं स्ट्रॉन्ग और फैटी लिवर से दिला सकते हैं जल्द छुटकारा
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;