विज्ञापन

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अनानास, गलती से खाते हैं तो हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Pineapple Side Effects: अनानास सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है. कुछ लोगों को इस फल को खाने के बाद बुरा अनुभव भी हो सकता है. यहां पांच ऐसे लोगों के बारे में बताया गया है जिन्हें अनानास से बचना चाहिए.

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अनानास, गलती से खाते हैं तो हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान
Pineapple Side Effects: कुछ लोगों के लिए अनानास का सेवन अच्छा नहीं होता है.

Pineapple Disadvantages: अनानास एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जिसे कई लोग अपने भोजन में शामिल करते हैं. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. हालांकि, कुछ लोगों के लिए अनानास का सेवन अच्छा नहीं होता है. अनानास एक सेहतमंद फल है, लेकिन इसे सभी के लिए अच्छा नहीं माना जा सकता. अगर आप इनमें से किसी भी श्रेणी में आते हैं, तो अनानास का सेवन करने से पहले अपने हेल्थ केयर एक्सपर्ट से सलाह लेना सबसे अच्छा रहेगा. यहां पांच ऐसे लोगों के बारे में बताया गया है जिन्हें अनानास से बचना चाहिए.

अनानास किन लोगों को नहीं खाना चाहिए? | Who Should Not Eat Pineapple?

1. गैस्ट्राइटिस और पेट की समस्याओं से पीड़ित लोग

अनानास में ब्रोमेलिन नामक एंजाइम होता है जो पाचन को सहायता प्रदान करता है, लेकिन यह कुछ लोगों के पेट को उत्तेजित कर सकता है। गैस्ट्राइटिस या पेट की अन्य समस्याओं से पीड़ित व्यक्तियों को अनानास का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए या पूरी तरह से बचना चाहिए, ताकि उनकी समस्या और न बढ़े.

2. गर्भवती महिलाएं

गर्भावस्था के दौरान कई महिलाएं अनानास का सेवन करती हैं, लेकिन इसमें ब्रोमेलिन होता है जो गर्भाशय की संकुचन को उत्तेजित कर सकता है. इससे गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को अनानास के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: विटामिन ए की कमी होने पर शरीर में होने लगते हैं ये बदलाव, जानिए क्या खाकर करें कमी को दूर

3. अल्सर के मरीज

अगर आप पेट या आंतों के अल्सर से पीड़ित हैं, तो अनानास का सेवन आपको असहजता और दर्द का कारण बन सकता है. ब्रोमेलिन और एसिडिक नेचर के कारण यह आपके अल्सर की स्थिति को और खराब कर सकता है. अल्सर के मरीजों को इससे परहेज करना चाहिए.

4. शुगर के मरीज

अनानास का ग्लाइसेमिक इंडेक्टस (GI) मध्यम होता है, लेकिन इसमें शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है. डायबिटीज या हाई शुगर लेवल से पीड़ित लोगों के लिए अनानास का सेवन ज्यादा शुगर का कारण बन सकता है और उनके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है. ऐसे लोग अनानास का सेवन कम मात्रा में करें या डॉक्टर से परामर्श करें.

यह भी पढ़ें: रोज क्यों खाना चाहिए एक केला? जानिए 5 बड़े कारण, आज से ही करने लगेंगे सेवन

5. एलर्जी से प्रभावित लोग

कुछ लोगों को अनानास से एलर्जी हो सकती है. एलर्जी के लक्षणों में खुजली, सूजन या त्वचा पर लाल चकत्ते शामिल हो सकते हैं. अगर किसी को अनानास खाने के बाद ऐसे लक्षण महसूस होते हैं, तो उन्हें तुरंत इसे अपनी डाइट से हटा देना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
विटामिन ए की कमी होने पर शरीर में होने लगते हैं ये बदलाव, जानिए क्या खाकर करें कमी को दूर
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अनानास, गलती से खाते हैं तो हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान
हमेशा हेल्दी रहने और हार्ट अटैक से बचने के लिए रोज कितनी नींद जरूरी? क्या कहते हैं एक्सपर्ट, जानिए
Next Article
हमेशा हेल्दी रहने और हार्ट अटैक से बचने के लिए रोज कितनी नींद जरूरी? क्या कहते हैं एक्सपर्ट, जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com