विज्ञापन
Story ProgressBack

81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज

Fitness secret of Amitabh Bachchan : बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को कौन नहीं जानता? अपनी एक्टिंग और अपने व्यवहार के कारण न सिर्फ हिंदुस्तान बल्कि दुनिया भर के लोगों के दिलों में राज करते हैं बिग बी. इस उम्र में भी इतने फिट हैं आईए जानते हैं कैसे?

Read Time: 3 mins
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
अमिताभ बच्चन की फिटनेस का ये है राज

Fitness secret of Amitabh Bachchan : बॉलीवुड के मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन आज भी लोगों की पहली पसंद हैं ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा. अपनी लाजवाब एक्टिंग और शानदार नेचर की वजह से उन्होंने एक अलग ही मुकाम हासिल करके रखा है. बेहतरीन एक्टिंग के साथ 81 साल की उम्र में भी बिग बी इतने हेल्दी और फिट हैं कि हर कोई उनके फिजिक का दीवाना है. उम्र के इस पड़ाव में भी सीनियर बच्चन की फिटनेस का क्या राज है आइए जानते हैं और अपने ऊपर एप्लाई कर खुद भी फिट और हेल्दी रहने की कोशिश करते हैं.

अमिताभ बच्चन की फिटनेस का राज (Fitness Secret of Amitabh Bachchan)


1. नियमित एक्सरसाइज 

अमिताभ बच्चन फिटनेस के बेहद पंक्चुअल माने जाते हैं. अपने व्यस्त शेड्यूल के बाद भी वे शारीरिक गतिविधियों के लिए समय निकाल लेते हैं. उनकी डेली रूटीन में वॉक, योगा, लाइट स्ट्रेंथ ट्रेनिंग सहित कई एक्सरसाइज शामिल हैं. जिससे उनका शरीर लचीला और दिल हेल्दी बना रहता है.

2. ऐसी लेते हैं डाइट 

अमिताभ बच्चन पूरी तरह वेजीटेरियन डाइट फॉलो करते हैं. जो पूरी तरह हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है. वे नियमित रूप से साबुत अनाज, ताजे फल, सब्जी और प्रोटीन अपनी डाइट में शामिल करते हैं. जिससे उन्हें जरूरी पोषक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स प्राप्त होते हैं. बिग बी जंक फूड खाने से परहेज करते हैं. ब्रेकफास्ट में सीनियर बच्चन नारियल पानी, आंवले का जूस, खजूर, केला और तुलसी का सेवन करते हैं. लंच में बिग बी दाल, सब्जी और चपाती का सेवन करते हैं. 

Watch Video: लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

3. पर्याप्त मात्रा में पीते हैं पानी 

बिग बी अपनी फिटनेस के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करते हैं. जिससे उनकी बॉडी हाइड्रेट बनी रहती है और उन्हें पानी की कमी नहीं होती. इसलिए हर व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इससे न सिर्फ आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी बल्कि आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहेगा.

4. मेंटल फिटनेस और सीखने की ललक 

81 साल की उम्र में भी अमिताभ बच्चन अपने आप को नई-नई चीजें सीखने में व्यस्त रखते हैं. उन्हें पढ़ने और ब्लॉग लिखने का बहुत शौक है. इन सब चीजों से उनकी क्रिएटिविटी इस उम्र में भी औरों से काफी बेहतर है. अगर आप भी शरीर के साथ-साथ मानसिक रूप से फिट रहना चाहते हैं तो अपने आप को किताबें पढ़ने, पजल्स सॉल्व करने और नई-नई चीज़ें सीखने में व्यस्त रखें. उससे आपका ब्रेन एक्टिव और स्वस्थ रहेगा.

5. अच्छी नींद लेते हैं बिग बी

बिग बी बिजी शेड्यूल होने के बाद भी एक क्वालिटी स्लीप लेने में विश्वास रखते हैं. जिससे उनका शरीर और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं. हर व्यक्ति को 24 घंटे में कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए और सोने से पहले मोबाइल या टीवी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात को सोने से पहले दूध और दही में इस सफेद चीज को मिलाकर खा लीजिए, सुबह पेट हो जाएगा एक दम साफ, कब्ज दूर करने में हो सकता है मददगार
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
बेहतर Gut Health से बूस्ट होती है इम्यूनिटी, जानिए क्या है गट हेल्थ और हमारी ऑवरओल हेल्थ के लिए क्यों जरूरी है Healthy Gut
Next Article
बेहतर Gut Health से बूस्ट होती है इम्यूनिटी, जानिए क्या है गट हेल्थ और हमारी ऑवरओल हेल्थ के लिए क्यों जरूरी है Healthy Gut
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;