विज्ञापन
This Article is From May 26, 2022

Anxiety And Depression से तुरंत निजात दिलाकर खुशमिजाज रहने में मदद करती हैं ये 4 चीजें, आज से ही आजमाएं

How To Beat Anxiety And Depression: चिंता और अवसाद खतरनाक हैं, वे आपको मानसिक और शारीरिक रूप से खा जाते हैं. यहां कुछ बेहतरीन जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है, जो चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Anxiety And Depression से तुरंत निजात दिलाकर खुशमिजाज रहने में मदद करती हैं ये 4 चीजें, आज से ही आजमाएं
Anxiety And Depression: चे चीजें चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Herbs For Anxiety And Depression: अवसाद और चिंता दो ऐसे शब्द हैं जो हमें अंदर से खोखला कर देते हैं. वे आपको मानसिक और शारीरिक रूप से खा जाते हैं. हममें से बहुतों ने अपने जीवन में कभी न कभी स्ट्रेस या डिप्रेशन (Stress Or Depression) का अनुभव किया होगा, और वे अनुभव कम से कम कहने के लिए अच्छे नहीं थे. चिंता और अवसाद सबसे खतरनाक स्थितियों में से एक हैं. हालांकि चिंता और अवसाद (Anxiety And Depression) को ठीक करने के लिए दवाएं उपलब्ध हैं, फिर भी कोई साइडइफेक्ट के डर से उन्हें नहीं लेना चाहेगा, बिल्कुल नहीं. तो एंजायटी से छुटकारा कैसे पाएं? यहां हम कुछ बेहतरीन जड़ी-बूटियों के बारे में जानें जो चिंता और अवसाद को कम कर सकते हैं.

चिंता और अवसाद से छुटकारा कैसे पाएं? | How To Get Rid Of Anxiety And Depression?

1) केसर

न केवल केसर एक ऐसा मसाला है जिसका स्वाद लाजवाब होता है, बल्कि यह व्यापक रूप से देखा गया है कि केसर हल्के से मध्यम डिप्रेशन लेवल के साथ-साथ चिंता के इलाज में भी प्रभावी हो सकता है. इसके शांत और संतोषजनक गुणों के कारण यह आपको चिंता से बाहर निकाल सकता है.

हाथ-पैरों को जाम कर देता है हाई यूरिक एसिड, इन 5 चीजों को खाकर एकदम से घटाएं इसका सेवन

2) कैमोमाइल

एक अध्ययन में चिंता विकार से पीड़ित रोगियों ने आठ हफ्ते तक कैमोमाइल की खुराक ली और चिंता के लक्षणों में कमी देखी गई. इसलिए जब अगली बार चिंता सताए, तो आप जानते हैं कि इसे कैसे दूर किया जाए.

eekojhq

3) ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से चिंता और अवसाद हो सकता है. इसलिए, अपने अवसाद और एंजायटी लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करें. यह सैल्मन, ट्राउट, सार्डिन जैसी कई मछलियों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

लाल चंदन Acne, काले धब्बे हटाने के लिए है कमाल, जल्दी घाव भरने और Diabetes के लिए भी गजब, जानें 7 जबरदस्त फायदे

4) जिंक

जिंक आपके मानसिक कार्यों और ग्रोथ से जुड़ा हुआ है. इस प्रकार आपकी डाइट में जिंक की कमी चिंता और अवसाद का कारण बन सकती है. इसलिए, जिंक की खुराक आपको चिंता और अवसाद के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत में प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड की बढ़ती खपत हेल्थ पर डाल सकती है असर-रिसर्च
Anxiety And Depression से तुरंत निजात दिलाकर खुशमिजाज रहने में मदद करती हैं ये 4 चीजें, आज से ही आजमाएं
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Next Article
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com