खून की कमी दूर करने और हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के लिए खाएं Iron से भरपूर ये 10 फल, बिना मेकअप के शीशे सा चमकेगा चेहरा, लाल होंगे गाल

Fruits to increase Hemoglobin: . शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने से कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है. कुछ ऐसे फल हैं, जिन्हें खाने से नेचुरल तरीके से हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है.

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How to Increase Hemoglobin Levels Quickly: प्राकृतिक तरीके से हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं

Fruits to increase Hemoglobin naturally: आपको अगर थकान, कमजोरी और सुस्ती महसूस होती है, तो कभी आपने सोचा है कि इसकी वजह क्या हो सकती है? अगर आप भी उन लोगों में शामिल है, जिन्हें इस तरह की समस्या होती है तो यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने के लक्षण हो सकते हैं. इसे बोलचाल की भाषा में खून की कमी (Khoon ki kami) कहा जाता है. यह शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) के चलते पैदा होने वाली स्थिति है. हीमोग्लोबिन (Hemoglobin Level) शरीर के लिए बहुत अहम है. लाल रक्त कोशिकाओं में पाए जाने वाला है यह एक प्रोटीन है, जिसका काम शरीर के सभी भागों में ऑक्सीजन पहुंचाना होता है. हीमोग्लोबिन हमारे फेफड़ों से ऑक्सीजन को ग्रहण करता है, फिर उसे शरीर के सभी हिस्सों में पहुंचाता है. यह शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड को भी बाहर निकालने में मदद करता है. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने से कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है. कुछ ऐसे फल हैं, जिन्हें खाने से नेचुरल तरीके से हीमोग्लोबिन की कमी  (Iron Deficiency) को पूरा किया जा सकता है.

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प्राकृतिक तरीके से हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं (10 Fruits to increase Hemoglobin naturally)

शरीर में हीमोग्लोबिन को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाया जा सकता है. खासतौर पर फलों में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का सीक्रेट छिपा हुआ है. फलों में आयरन और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन से सबसे महत्वपूर्ण है. साथ ही विटामिन सी शरीर को आयरन को अवशोषित करने में हेल्प करता है. आइए, जानते है 10 ऐसे फलों के बारे में जो हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करते हैं.

  1. अनार खाओ हीमोग्लोबिन बढ़ाओ (Benefits of Pomegranate to increase hemoglobin): हमारी रोज की डाइट के लिए अनार बहुत काम का फल है. अनार में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है. यह आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो हीमोग्लोबिन और रक्त संचार को बढ़ाता है.
  2. केले से बढ़ेगा हीमोग्लोबिन का लेवल (Banana Help to increase Hemoglobin) : केले को शक्तिवर्धक माना जाता है. खिलाड़ियों से लेकर डॉक्टर तक इसे खाने की सलाह देते हैं. केले में आयरन, विटामिन B6 और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है.
  3. सेब से मेंटेन रहेगा हीमोग्लोबिन लेवल (How Apple maintain Hemoglobin in Body) : हर रोज सेब खाने का फायदा हीमोग्लोबिन में भी मिलता है. सेब में भी आयरन और विटामिन सी भरपूर होता है, जो हीमोग्लोबिन का हेल्दी लेवल मेंटेन रखने का काम करते हैं.
  4. स्ट्रॉबेरी (Strawberry increase hemoglobin) : स्ट्रॉबेरी भी एक अन्य ऐसा फल है जो विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है. इसको खाने से हमारा शरीर आयरन का बेहतर इस्तेमाल कर पाता है, जिससे हीमोग्लोबिन बनने में मदद मिलती है.
  5. कीवी बढ़ाएगा हीमोग्लोबिन का काउंट (Kiwi fruit increase hemoglobin) : कीवी में भी एक ऐसा फल है, जिसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है. कीवी में आयरन भी होता है, जिससे हीमोग्लोबिन काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. कीवी डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है. यह भी पढ़ें: सुबह 7 बजे खाली पेट लें इस चाय के 7 घूंट, पिघल कर शरीर से बाहर हो जाएगा नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल, मिलेंगे गजब के फायदे
  6. कम है हीमोग्लोबिन तो डाइट में शामिल करें संतरा (Orange for Hemoglobin) : संतरा उन फलों में शामिल है, जिनमें विटामिन सी भरपूर होता है. इस वजह से यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है. यह बॉडी में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है.
  7. तरबूज भी बढ़ाए हीमोग्लोबिन (Watermelon to increase haemoglobin) : हीमोग्लोबिन बढ़ाने में तरबूज की सीधी भूमिका नहीं है. यह अप्रत्यक्ष रूप से मदद करता है. तरबूज में विटामिन सी और फोलेट के साथ लाइकोपीन भी होता है. लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट है, जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करता है.
  8. खुबानी मेंटेन रखें हीमोग्लोबिन लेवल (Apricot for hemoglobin) : खुबानी (एप्रीकॉट) भी उन फलों की सूची में शामिल है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है. यह भी विटामिन सी और आयरन का अच्छा स्त्रोत है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को हेल्दी लेवल पर मेंटेन रखते हैं.
  9. अंजीर में छिपा है आयरन का स्त्रोत (Fig good source of Iron) : अंजीर में आयरन तो प्रचुर मात्रा में होता ही है. साथ ही विटामिन बी 6 और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सभी मिलकर हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं. साथ ही अंजीर दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. ये कब्ज की परेशानी भी दूर करता है.
  10. अंगूर बढ़ाए हीमोग्लोबिन ( Grapes to Maintain Hemoglobin Level) : अंगूर में आयरन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट का काम लाल रक्त कोशिकाओं को नुकसान से बचाने का होता है, जबकि  आयरन हीमोग्लोबिन का मुख्य घटक है. 

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(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

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