गुजरात सरकार प्रदर्शन कर रहे जैन समुदाय की मांगों पर गौर करने के लिए कार्यबल बनाएगी

गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने मंगलवार को कहा कि भावनगर जिले के शत्रुंजय हिल्स क्षेत्र में कथित अवैध गतिविधियों के संबंध में जैन समुदाय की शिकायतों से निपटने के लिए राज्य सरकार एक कार्यबल का गठन करेगी.

गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने मंगलवार को कहा कि भावनगर जिले के शत्रुंजय हिल्स क्षेत्र में कथित अवैध गतिविधियों के संबंध में जैन समुदाय की शिकायतों से निपटने के लिए राज्य सरकार एक कार्यबल का गठन करेगी. शत्रुंजय हिल्स स्थित रोहिशाला में एक मंदिर में 26 नवंबर को प्राचीन चरण पादुका को तोड़े जाने और 16 दिसंबर को साइट पर लगे सीसीटीवी कैमरों को क्षतिग्रस्त कर दिए जाने के बाद से जैन समुदाय राज्य में विरोध प्रदर्शन कर रहा है.

संघवी ने सूरत में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुख्यमंत्री (भूपेंद्र पटेल) ने आज एक कार्यबल बनाने का फैसला किया, जो मुद्दों का गहन अध्ययन करने के बाद कार्रवाई करेगी.'' मंत्री ने बताया कि शत्रुंजय हिल्स में एक पुलिस चौकी स्थापित की जाएगी और एक पुलिस उप निरीक्षक वहां प्रभारी होगा. उन्होंने कहा कि मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है.

जैन संगठनों ने भावनगर, अहमदाबाद, सूरत और मुंबई में भी रैलियां निकाली हैं और क्षेत्र में ‘‘अवैध गतिविधियों'' के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है, जहां 800 से अधिक जैन मंदिर हैं. जैन संगठनों ने आरोप लगाया है कि इलाके में अवैध खनन गतिविधियां और शराब की बिक्री होती है, जिससे पवित्र स्थल का अनादर हो रहा है. जैन नेताओं ने मांग की है कि अवैध खनन को रोका जाए और क्षेत्र से अतिक्रमण हटाया जाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:- 
भारी सुरक्षा के बीच कंझावला पीड़िता अंजलि का हुआ अंतिम संस्कार, परिजनों ने की इंसाफ की मांग
"रोड और सीवेज मामूली मुद्दे": 'लव जिहाद' पर ज्‍यादा फोकस चाहते हैं कर्नाटक बीजेपी प्रमुख



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)