FIFA WORLD CUP 2018: 'गोल्‍डन बूट' की दौड़ में हैरी केन सबसे आगे, इस खिलाड़ी से मिल सकती है टक्‍कर..

FIFA WORLD CUP 2018: 'गोल्‍डन बूट' की दौड़ में हैरी केन सबसे आगे, इस खिलाड़ी से मिल सकती है टक्‍कर..

इंग्‍लैड के हैरी केन वर्ल्‍डकप 2018 में अब तक छह गोल कर चुके हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

फीफा विश्‍वकप: रूस में चल रहा फीफा वर्ल्‍डकप 2018 क्‍वार्टर फाइनल के दौर में प्रवेश कर चुका है. उरुग्‍वे, फ्रांस, ब्राजील, बेल्जियम, स्‍वीडन, इंग्‍लैंड, क्रोएशिया और मेजबान रूस की टीमें अं‍तिम आठ में जगह सुनिश्चित कर चुकी हैं. क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले 6 जुलाई से प्रारंभ होंगे और पहला मुकाबला उरुग्‍वे और फ्रांस के बीच 6 जुलाई को भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा. इसी दिन दूसरा मैच छह बार की चैंपियन ब्राजील और बेल्जियम की टीम के बीच 11.30 बजे से शुरू होगा. नॉकआउट दौर में पहुंचने के बाद मैच-दर-मैच खेल का रोमांच परवान चढ़ता जा रहा है. हालांकि अर्जेंटीना, गत चैंपियन जर्मनी, स्‍पेन और पुर्तगाल के बाहर होने से खेलप्रेमियों को गहरी निराशा हाथ लगी है. मैचों के नतीजों के साथ अब इस बात को लेकर भी फैंस की दिलचस्‍पी बढ़ती बए़ जा रही कि कौन सा फुटबॉलर टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल दागकर 'गोल्‍डन बूट' का हकदार बनेगा. सट्टा बाजार की बात करें तो अब तक छह गोल दाग चुके हैरी केन को गोल्‍डन बूट का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है.

 

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड ने पेनल्टी शूटआउट में कोलंबिया को दी मात, क्वार्टर फाइनल में पहुंचा


हालांकि किस खिलाड़ी को 'गोल्‍डन बूट' मिलेगा, यह बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि उसकी टीम टूर्नामेंट में अपनी दावेदारी को कहां तक पहुंचाने में सफल होती है. वैसे, इस समय गोल्‍डन बूट की दौड़ में इंग्‍लैंड के हैरी केन सबसे आगे हैं. केन ने अब तक छह गोल दागे हैं. वैसे भी इंग्‍लैंड का यह खिलाड़ी जिस फॉर्म में है, उसे देखते हुए उनकी दावेदारी काफी मजबूत मानी जा रही है. दूसरे स्‍थान पर चार गोल के साथ बेल्जियम के रोमेलु लुकाकू और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो (चार-चार गोल) हैं, इसमें से पुर्तगाल टीम टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है यानी रोनाल्‍डो का 'खेल खत्‍म' हो चुका है. बेल्ज्यिम और इंग्‍लैंड की टीमें यदि क्‍वार्टर फाइनल से आगे अपनी दावेदारी पहुंचाने में सफल रहीं तो केन और लुकाकू के बीच गोल्‍डन बूट के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. टूर्नामेंट में अब तक छह खिलाड़ि‍यों रूस के आर्तेंम ज्‍यूबा, डेनिस चेरेशेव, स्‍पेन के सर्जियो कोस्‍टा, फ्रांस के केलियान बापे, कोलंबिया के यूरी मिना, और उरुग्‍वे के एडिनसन कवानी ने तीन-तीन गोल दागे हैं. इनमें से स्‍पेन और कोलंबिया की टीम मुकाबले से बाहर हो चुकी हैं.

वीडियो: कोलंबिया को हराकर अंतिम आठ में पहुंचा इंग्‍लैंड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

छह ही खिलाड़ि‍यों के नाम टूर्नामेंट में दो-दो गोल हैं, इसमें उरुग्‍वे के लुईस सुआरेज और ब्राजील के नेमार शामिल हैं. इन दोनों के अलावा बेल्जियम के हेजार्ड, ट्यूनीशिया के वहाबी खाजरी, जापान के ताकाशी इनुई और ब्राजील के फिलिप कुटिन्‍हो भी दो-दो गोल करने में कामयाब रहे हैं.