Foods For Wrinkle: चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें

Wrinkle-Fighting Foods: त्वचा पर दिखाई देने वाली सिकुड़न को झुर्रियां कहा जाता है. वैसे तो झुर्रियों के कारण कई हो सकते हैं. लेकिन अगर आप झुर्रियों को कम करना चाहते हैं तो डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

Foods For Wrinkle: चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें

Foods For Wrinkle: झुर्रियों को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

खास बातें

  • फ्रेश गाजर में बीटा-केरोटीन तत्व भरपूर होता है.
  • अंडा खाने से शरीर को प्रोटीन के साथ बायोटीन भी मिलता है.
  • शिमला मिर्च में विटामिन सी मौजूद होता है.

Wrinkle-Fighting Foods:  चेहरे पर पड़ी झुर्रियों के कारण अगर आप भी परेशान हैं तो आपको सबसे पहले इसे जानना जरूरी है. असल में जब त्वचा अपनी प्राकृतिक तनाव को खो देती है, तो ऐसी स्थिति में त्वचा पर सिलवटें या सिकुड़न दिखाई देने लगती हैं. त्वचा पर दिखाई देने वाली सिकुड़न को झुर्रियां (Wrinkle Care Diet) कहा जाता है. वैसे तो झुर्रियों के कारण कई हो सकते हैं, लेकिन बढ़ती उम्र के कारण त्वचा में बदलाव, धूम्रपान, अधिक समय तक धूप में रहने के कारण, कम पानी पीना, त्वचा को मॉइस्चराइज न करना, लंबे समय तक स्टेरॉइड्स क्रीम का इस्तेमाल करना आदि ये प्रमुख कारण हैं. झुर्रियों को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में जो आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के उपायः

1. डार्क चॉकलेट-

डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को सन डैमेज से बचाने में मदद करते हैं. डार्क चॉकलेट का रेगुलर सेवन झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है.

wrinkle ageing

डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं 

2. गाजर-

सर्दियों के मौसम में मिलने वाली फ्रेश गाजर में बीटा-केरोटीन तत्व भरपूर होता है, जो त्वचा व चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ झुर्रियों को कम करने और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद कर सकता है. 

3. अंडा-

हममें से ज्यादातर लोग सुबह ब्रेकफास्ट में अंडा या अंडे से बनी रेसिपी खाना पसंद करते हैं. पीले भाग के साथ अंडा खाने से शरीर को प्रोटीन के साथ बायोटीन भी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. शिमला मिर्च-

शिमला मिर्च को कई तरह की रेसिपी में इस्तेमाल किया जाता है. शिमला मिर्च में मौजूद विटामिन सी चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Matar Aloo Pulao: झटपट और आसान डिनर के लिए ऐसे बनाएं मटर आलू पुलाव
Rice Flour Dosa: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं चावल के आटे से टेस्टी डोसा
Carrot Leaves Benefits: गाजर की पत्तियां बेकार समझ न फेंके, डाइट में शामिल कर पाएं ये फायदे
Bathua Side Effects: जरूरत से ज्यादा बथुआ खाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

अन्य खबरें